सुकमा में सर्चिंग पर निकले सुरक्षा बल के जवान, 27 गढ्ढों में 400 स्पाइक बरामद

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के सुकमा (Sukma) में नक्सलियों (Naxalite) के खिलाफ लगातार ऑपरेशन चलाये जा रहे हैं, जिसमें जवानों को काफी सफलता मिलने का दावा किया जा रहा है.

  • Share this:
सुकमा. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के सुकमा (Sukma) में नक्सलियों (Naxalite) के खिलाफ लगातार ऑपरेशन चलाये जा रहे हैं, जिसमें जवानों को काफी सफलता मिलने का दावा किया जा रहा है. सर्चिंग पर निकले जवानों ने 27 अलग-अलग गढ्ढों में करीब 400 स्पाइक बरामद किए हैं. ये स्पाइक नुकीले लोहे के सरिए रहते हैं, जो सुरक्षा बल के जवानों को घायल करने के लिए नक्सली लगा रखे होते हैं.  सुरक्षाबलों को जंगलों मे अपने प्रभाव वाले इलाक़ों मे आने से रोकने नक्सलियों की बड़ी साज़िश को सीआरपीएफ की 74वीं बटालियन के जवानों की सुझबुझ से नाकाम करने का दावा किया गया है.

कमांडेंट डीएन यादव के निर्देश पर निकले जवानों ने पोलमपल्ली से पालामड़गु जाने वाले सुरक्षाबलों के इस्तेमाल किए जाने वाले मार्गों पर नक्सलियों ने ज़मीन के निचे नोकीले सरिये को गाड़े रखा था. ताकी जवानों का पैर उस गड्ढे मे पड़े और जवान लहूलूहान हो जाए पर समय रहते नक्सलियों की बड़ी साज़िश सीआरपीएफ के जवानों की सक्रियता से नाकाम कर दी गई है. दरअसल इन दिनों सुरक्षाबलों की तैनाती नक्सलियों के कोर इलाके मे शुरू कर दी गई है जिसके चलते नक्सली जवानों को रोकने आईईडी और स्पाइक होल का इस्तेमाल कर रहे है.

नुकसान का सामना करना पड़ रहा
हाल फ़िलहाल मे आईईडी और स्पाइक होल की चपेट मे आने से जवानों को नुक़सान का सामना भी करना पड़ा है, जिसके मद्देनज़र एसपी कन्हैया लाल ध्रुव और सीआरपीएफ डीआईजी योज्ञान सिंह ने अपनी रणनीति मे बदलाव कर नई रणनीति के साथ जवानों को नक्सल कोर इलाके मे उतारना शुरू कर दिया, जिसके चलते जवानों ने नक्सलियों की साज़िश नाकाम कर दी है.  वहीं इसी इलाके में लगातार नक्सलियों के खिलाफ जवानों का मूवमेंट चल रहा है, जिसमें पिछले दो दिनों में चार नक्सली वो भी विस्फोटक सामग्री के साथ गिरफ्तार किया गया है और भी जवानों के छोटे-बड़े ऑपरेशन चल रहे हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.