लाइव टीवी

सुकमा में चिटफंड कंपनी का कारनामा, करोड़ों लेकर फरार, अब SP से लगाई मदद की गुहार
Sukma News in Hindi

News18 Chhattisgarh
Updated: February 14, 2020, 11:37 AM IST
सुकमा में चिटफंड कंपनी का कारनामा, करोड़ों लेकर फरार, अब SP से लगाई मदद की गुहार
शिकायत लेकर एसपी ऑफिस पहुंचे लोग.

एसपी ने आश्वासन दिया है कि एफआईआर दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जाएगी.

  • Share this:
सुकमा. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के सुकमा (Sukma) जिले में जागरूकता की कमी का फायदा चिटफंड कंपनियां (Chitfund Company) जमकर उठा रही है, जिसका शिकार कोंटा ब्लॉक के लोग हो रहे हैं. नक्सल प्रभावित इलाकों में चिटफंड कंपनी लोगों की मेहनत की कमाई को लेकर फरार हो गई है. पीड़ित अब थानों में जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा रहे है. कार्रवाई के अभाव में अब पीड़ितों ने एसपी से मिलकर गुहार लगाई और पैसे दिलवाने की मांग की है. जानकारी के मुताबिक, सुकमा जिले में लगभग 4 से 5 करोड़ अलग-अलग चिटफंड कपंनी पैसे लेकर फरार हो गई है. कुछ पर कार्रवाई हुई है और कुछ अभी भी पुलिस के गिरफ्त से बाहर है. मामले की शिकायत करने छत्तीसगढ़ अभिकर्ता एवं उपभोक्ता सेवा संघ के बैनर तले करीब 30 लोग एसपी शलभ सिन्हा से मिलने पहुंचे. उन्होंने पुलिस अधीक्षक को एक ज्ञापन भी सौंपा, जिसमें चिटफंड कंपनियों के संचालकों के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध करने की मांग की है. साथ ही निवेशकों का पैसा वापस कराने की भी बात लिखी है. फिलहाल, एसपी ने आश्वासन दिया है कि एफआईआर दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जाएगी.

कोंटा में है सबसे ज्यादा पीड़ित

सुकमा में सबसे ज्यादा चिटफंड कपंनियों के शिकार कोंटा ब्लॉक से हैं. वहां नक्सल प्रभावित इलाकों में भी कंपनियों के लोग पहुंच लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं. कई बार लोगों ने अपने स्तर पर पैसे मांगे लेकिन कपंनी ने अभी तक कोई जवाब नहीं दिया. बताया जाता है कि काफी संख्या में लोगों को पैसा चिटफंड कंपनियों में है.

सरकार अपना वादा निभाएं - बेला नेताम



छत्तीसगढ़ अभिकर्ता एवं उपभोक्ता सेवा संघ की बस्तर प्रभारी बेला नेताम ने कहा कि वर्तमान सरकार ने चुनाव से पहले वादा किया था कि वो चिटफंड कंपनी पर कार्रवाई कर जनता का पैसा वापस लौटाएगी. समय आ गया है कि सरकार अपना वादा पूरा करे. उन्होंने कहा कि यहां पर आज सभी लोग अंदरूनी इलाको से आएं है. इनकी गाढ़ी कमाई और जो जमापूंजी थी वो चिटफंड कपंनियों ने के पास है. सरकार को चाहिए कि पैसे वापस लौटाने में मदद करे और उनके खिलाफ कार्रवाई करे.

एसपी से मामले की शिकायत करते लोग.


कार्रवाई का आश्वासन

एसपी शलभ सिन्हा ने न्यूज18 से बातचीत करते हुए बताया कि सुकमा में पूर्व में माईक्रो कपंनी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी. इसके बाद विवेचना कर कुछ अपराधियों को लाया भी गया और कुछ अभी भी फरार है, उन्हें पकड़ने की कोशिश जारी है.  कुछ चिटफंड कंपनियों की शिकायत आई हुई है उनके खिलाफ भी अपराध कायम कर कार्रवाई की जाएगी.

 

ये भी पढ़ें: 

 Valentine Day 2020: बस्तर में 'देवता' बन गए दो प्रेमी, अधूरी लव स्टोरी अब करती है मन्नत पूरी

कांग्रेस की महिला विधायक का बेतुका बयान, बोलीं- जादू-टोने से चुनाव जीती BJP! 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सुकमा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 14, 2020, 11:37 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर