होम /न्यूज /छत्तीसगढ़ /सुकमा: नक्सली हमले में सीआरपीएफ के 25 जवान शहीद, आज जाएंगे राजनाथ

सुकमा: नक्सली हमले में सीआरपीएफ के 25 जवान शहीद, आज जाएंगे राजनाथ

सुकमा में नक्सली और सीआरपीएफ के बीच मुठभेड़ में 25 जवान शहीद हो गये है. वहीं 6 जवान घायल हुए हैं.

    सुकमा में नक्सली और सीआरपीएफ के बीच मुठभेड़ में शहीद होनेवाले जवानों की संख्या बढ़कर 25 हो गई है. पहले 11 जवानों के शहीद होने की बात कही थी गई थी. बाद में यह 12 हुई और अब शहीदों  की संख्या 25 हो गई है.

    सीआरपीएफ ने पहले 26 जवानों के शहीद होने की बात कही थी, लेकिन बाद में 25 जवानों के शहीद होने की पुष्टि की गई. मंगलवार को गृहमंत्री राजनाथ हालात का जायजा लेने सुकमा जाएंगे.

    इस हमले में 6 जवान घायल  हो गए हैं. गंभीर रूप से घायल 5 जवानों को रायपुर लाया जा रहा है. ये मुठभेड़ सुकमा के चिंतागुफा के बुर्कापाल क्षेत्र में हुई है. एयरफोर्स का कहना है कि चार हेलिकॉप्टर से बचाव कार्य चलाया जा रहा है. रात होने की वजह से ऑपरेशन रोक दिया गया है. अब कल सुबह रोशनी होते ही फिर से बचाव कार्य शुरू किया जाएगा.

    सुकमा हमले पर पीएम मोदी ने कहा- जवानों की शहादत नहीं जाएगी व्यर्थ

    सीआरपीएफ की 74वीं बटालियन के जवान रोड निर्माण कार्य में सहयोग के लिए लगे थे. जवानों की रोड ओपनिंग पार्टी चिंतागुफा के जंगल में गई थी. उसी दौरान बुर्कापाल के पास करीब 300 नक्सलियों ने एंबुश लगाकर फायरिंग शुरू कर दी. इसमें 25 जवान शहीद हुए हैं और 7 जवान घायल हो गए.

    दंतेवाड़ा रेंज के डीआईजी पी सुंदरराज ने जवानों के शहीद होने की पुष्टि की है. घायलों को हेलिकॉप्टर से रायपुर भेजा जा रहा है.

    यह भी पढ़ें- सुकमा में नक्सली हमले में सीआरपीएफ के 12 जवान शहीद, 2 घायल

    केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ के सुकमा में हुए नक्सली हमले को हमने चुनौती के रूप में स्वीकार किया है. मंडला में आयोजित नर्मदा सेवायात्रा में शामिल होने आए राजनाथ सिंह ने ख़ुद के स्वागत करने की औपचारिकता को मना कर दिया और शहीद जवानों के प्रति शोक जताया. उन्होंने कहा कि वह मंगलवार को छत्तीसगढ़ जाकर घटना की पूरी जानकारी लेंगे.

    मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने मुठभेड़ में सीआरपीएफ के जवानों के शहीद होने पर दुख व्यक्त किया है.  उन्होंने अपने दिल्ली दौरे की सभी मीटिंग को रद्द कर दिया और वह शाम को नियमित विमान से रायपुर पहुंच रहे है. उन्होंने रात 8 बजे सीएम आवास में उच्चस्तरीय बैठक बुलाई है.

    नक्सली मुठभेड़ में घायल जवान जीतेन्द्र कुमार ने ईटीवी से हुई एक्सक्लूसिव बातचीत में खुलासा किया है कि नक्सली पूरी तरह नये आधुनिक हथियारों से लैस थे. अचानक उन्होंने हमला करना शुरू किया. जीतेन्द्र ने ये भी कहा कि इस दौरान करीब 20 नक्सली भी मार गिराये गये.

    यह भी पढ़ें- ...तो इसलिए नक्सलियों ने सुकमा में किया था सीआरपीएफ के जवानों पर हमला

    शहीदों के नाम और तस्वीरें -

    1. इंस्पेक्टर/जीडी रघुबीर सिंह, 2. एसआई/जीडी केके दास, 3. एसआई/जीडी संजय कुमार, 4. एसआई/जीडी रामेश्वर लाल, 5. एसआई/जीडी नरेश कुमार, 6. एचसी/आरओ सुरेंद्र कुमार, 7. एचसी/आरओ बन्ना राम, 8. एचसी/जीडी एलपी सिंह, 9. एचसी/जीडी नरेश यादव, 10. एचसी/आरओ पद्मनाभन , 11. सीटी/जीडी सौरभ कुमार, 12. सीटी/जीडी अभय मिश्रा, 13. सीटी/जीडी बनमाली राम, 14. सीटी/जीडी एनपी सोनकर, 15. सीटी/जीडी केके पांडेय, 16. सीटी/जीडी विनयचंद्र बर्मन, 17. सीटी/जीडी पी अलगुपंडी, 18. सीटी/जीडी अभय कुमार, 19. सीटी/जीडी एन सेंथिल कुमार, 20. सीटी/जीडी एन तिरुमुरुगण, 21. सीटी/जीडी रंजीत कुमार, 22. सीटी/जीडी आशीष सिंह, 23. सीटी/जीडी मनोज कुमार, 24. सीटी/जीडी अनुप कर्माकर, 25. एचसी/जीडी राम मेहर (रायपुर)

    Naxals attack martyrs (News18Hindi/ETV)

    Naxals attack martyrs

    घायल जवानों के नाम- 
    एएसआई आरपी हेमब्रम
    हेड कांस्टेबल राम मेहर
    सीटी स्वरूप कुमार
    मोहिंदर सिंह
    जितेंद्र कुमार
    शेर मोहम्मद
    लटू उरांव

    सूचना के मुताबिक मुठभेड़ स्थल से शहीद जवानों के शव लाने के लिए कोबरा बटालियन के जवान रवाना हो गए हैं. मंगलवार सुबह तक शहीदों के शव बाहर निकाले जा सकेंगे. क्योंकि अंधेरा होने की वजह से इस इलाके में हेलीकाप्टर की स्पॉट लैंडिंग मुश्किल है. वहीं डीजी सीआरपीएफ भी मंगलवार को घटनास्थल पर जाएंगे.

    यह भी पढ़ें- सुकमा के नक्सली हमले में शहीद हुआ पहाड़ का 'हीरा', नम आंखों के साथ अंतिम यात्रा में उमड़ा पूरा गांव

    Tags: Encounter in sukma

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें