नक्सलियों के खिलाफ लोगों को जागरूक कर रहा ये पूर्व नक्सली कमांडर, आजादी पर कही ये बात

पूर्व नक्सली कमांडर को सम्मानित किया गया.

पूर्व नक्सली कमांडर (Former Naxalite commander) अर्जुन पर छत्तीसगढ़ पुलिस (Chhattisgarh Police) ने 8 लाख रुपये का इनाम भी घोषित कर रखा था.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के घोर नक्सल प्रभावित सुकमा (Sukma) जिले में स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर एक अलग ही नजारा देखने को मिला. कभी नक्सलियों के साथ मिलकर पुलिस व सुरक्षा बल के जवानों को नुकसान पहुंचाने की साजिश करने वाला शख्स अब पुलिस (Police) टीम का हिस्सा है. इतना ही नहीं नक्सलियों (Naxalite) के इस पूर्व कमांडर ने नक्सलियों को आजादी के पर्व पर संदेश भी दिया. इतना ही नहीं उसने लोक नाट्य का प्रदर्शन भी किया. इसके लिए पुलिस अफसरों द्वारा उसे सम्मानित किया गया.

सुकमा (Sukma) पुलिस टीम का हिस्सा अर्जुन नक्सलियों का कमांडर रह चुका है. अर्जुन पर छत्तीसगढ़ पुलिस (Chhattisgarh Police) ने 8 लाख रुपये का इनाम भी घोषित कर रखा था, लेकिन नक्सलियों की नीति से परेशान होकर उसने लोकतंत्र पर भरोसा जताया. इसके लिए अर्जुन को सम्मानित भी किया गया. सुकमा जिला मुख्यालय में आयोजित एक नाटक में गाने के माध्यम से अर्जुन ने आकर्षक प्रस्तुति दी. अर्जुन को उसके बेहतर काम के लिए पुलिस विभाग ने सम्मानित भी किया गया.

पुलिस के कार्यक्रम में अपने साथियों के साथ प्रस्तुति देता पूर्व नक्सली कमांडर अर्जुन.


पहले नक्सलियों के लिए देता था प्रस्तुति
बचपन से लेकर अधेड़ उम्र तक नक्सलियों के लिए गांव गांव जाकर चेतन नाट्य के माध्यम से जोड़ने वाला शख्स अर्जुन ने आज नक्सलियों को हिंसा छोड़ मुख्यधारा से जुड़ने की अपील की. वैसे यह नाट्य कार्यक्रम आकषर्क का केंद्र रहा. अर्जुन नक्सली कमांडर रहा चुका है उस पर 8 लाख का इनाम घोषित था. अब पुलिस के लिए काम कर रहा है. गांव-गांव में जाकर नाटक और गाने के माध्यम से नक्सलियों से अपील और ग्रामीणों को जागरूक करने का काम कर रहा है. नक्सलियों की हिंसा से समाज मे पड़ने वाले दुष्प्रभाव के बारे में जानकारी दे रहा है. साथ ही शिक्षा और शासन की योजनाओं को लेकर जानकारी भी दे रहा है. इससे ग्रामीणों को नक्सलियों की मंशा भी समझने में आसानी हो रही है.

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ सरकार का OBC को आरक्षण का बड़ा तोहफा, एक नए जिले का भी ऐलान 

ये भी पढ़ें: CSIF की भर्ती परीक्षा में पकड़े गए 32 मुन्नाभाई, धोखाधड़ी के लिए मांगे थे इतने रुपये

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.