लाइव टीवी

नक्सलियों के गढ़ में पंचायत चुनाव कराने महिला कमांडो ने संभाला मोर्चा, वोटिंग जारी
Sukma News in Hindi

News18 Chhattisgarh
Updated: February 3, 2020, 10:29 AM IST
नक्सलियों के गढ़ में पंचायत चुनाव कराने महिला कमांडो ने संभाला मोर्चा, वोटिंग जारी
सुकमा जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने सीआरपीएफ के जवानो के साथ साथ महिला कमांडो भी तैनात की गई हैं.

सुकमा (Sukma) जिले के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (Three tier panchayat elections) को शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने सीआरपीएफ (CRPF) के जवानों के साथ साथ महिला कमांडो भी तैनात की गई हैं.

  • Share this:
सुकमा. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (Three tier panchayat elections) के तीसरे व अंतिम चरण में सोमवार को सुबह से वोटिंग (Voting) जारी है. प्रदेश के घोर नक्सल (Naxal) प्रभावित जिले सुकमा में नक्सलियों का गढ़ माने जाने वाले गोरगुंडा (Gorgunda) गांव में भी अब तक शांतिपूर्ण तरीके से मतदान किया जा रहा है. यहां शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव कराने का जिम्मा सीआरपीएफ (CRPF) के जवानों के साथ ही महिला कमांडो पर है. महिला कमांडों बखूबी अपनी जिम्मेदारी निभा रही हैं. वहां मतदान प्रक्रिया सुचारू रूप से जारी है.

सुकमा (Sukma) जिले के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने सीआरपीएफ (CRPF) के जवानो के साथ साथ महिला कमांडो भी तैनात की गई हैं. चुनाव के दौरान जिले के गोरगुंडा गांव की सुरक्षा सीआरपीएफ की महिला कमांडो के हाथों में है. हालांकि उनका साथ देने सीआरपीएफ के पुरुष बटालियन के जवान भी तैनात किए गए हैं. लेकिन मुख्य मोर्चों पर महिला कमांडो को ही तैनात किया गया है. क्योंकि यहां महिला मतदाताओं की संख्या ज्यादा रहती है. एक बटालियन में अंदाजन 30 से 35 की संख्या में महिला कमांडो रहती है. यहां बूथकेन्द्र में 5 महिला कमांडों को तैनात किया गया है. यहां वोटिंग की समय सीमा सुबह 6:45 बजे से दोपहर 2 तक तय की गई है.

42सौ से ज्यादा विकासखंडों में चुनाव
बता दें कि प्रदेश में पंचायत चुनाव के तीसरे व अंतिम चरण में कुल 53 लाख 68 हजार 875 वोटर्स अपने मताधिकार का उपयोग कर सकते हैं. 27 जिलों के 53 विकासखंडों के 4 हजार 289 ग्राम पंचायतों में मतदान किया जा रहा है. तीसरे चरण में 26 लाख 93 हजार 144 महिला मतदाता, 26 लाख 75 हजार 696 पुरुष मतदाता, तृतीय लिंग के 35 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं. इससे पहले 28 जनवरी को पहले व 31 जनवरी को तीसरे चरण का मतदान हो चुका है. इसके बाद अब तीसरे चरण में मतदान की प्रक्रिया जारी है. मतदान के बाद मतगणना की प्रक्रिया भी आज ही शुरू कर दी जाएगी.



ये भी पढ़ें:
छत्तीसगढ़ पंचायत चुनाव: वोटिंग के दौरान लठैतों की दबंगई, हिरासत में लिए गए पूर्व सरपंच के 12 समर्थक 500 रुपये लेकर भी पंच चुनाव में पिता को नहीं दिया वोट, प्रत्याशी के नाराज बेटे ने कर दी युवक की हत्या 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सुकमा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 3, 2020, 10:29 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर