इस सरकारी स्कूल में KBC की तर्ज पर रोज क्विज कांटेस्ट, ताकि विषय याद हो और Exam का स्ट्रेस भी न लें बच्चे
Surajpur News in Hindi

इस सरकारी स्कूल में KBC की तर्ज पर रोज क्विज कांटेस्ट, ताकि विषय याद हो और Exam का स्ट्रेस भी न लें बच्चे
छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है.

स्कूल (School) के शिक्षकों ने बताया कि शुरुआत में बोर्ड कक्षाओं के विद्यार्थियों (Students) की एग्जाम (Exam) तैयारी पर फोकस था. अब हर क्लास की छात्राओं को इसी तर्ज पर परीक्षा की तैयारी करवाई जा रही है.

  • Share this:
सूरजपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education) द्वारा बोर्ड परीक्षाओं (Exams) की तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है. प्रदेश में सीजी बोर्ड (CG Board) की परीक्षाएं 2 व 3 मार्च से शुरू हो रही हैं. बोर्ड परीक्षा को लेकर विद्यार्थियों में एक अलग ही तनाव रहता है. किसी स्कूल में कोर्स पूरा नहीं होने का तनाव तो कहीं पढ़ने के बाद भी याद नहीं रहने का स्ट्रेस. इसका असर परीक्षा में भी पड़ता है. बोर्ड एग्जाम के स्ट्रेस को दूर करने सूरजपुर जिले के सरकारी स्कूल के शिक्षकों ने अनोखी पहल की है.

सूरजपुर (Surajpur) जिले के शासकिय हायर सेकेन्डरी कन्या स्कूल (School) अधिना सलका में एग्जाम से पहले हर रोज क्विज कांटेस्ट (Quiz contest) आयोजित किया जा रहा है. टीवी शो कौन बनेगा करोड़पति (KBC) की तर्ज पर ये क्विज कांटेस्ट स्कूल में होता है. इस कांटेस्ट में डिजिटल माध्यमों का प्रयोग कर रोचक तरीके से परीक्षा से जुड़े सवाल बच्चों से पूछे जाते हैं. सही जवाब देने पर उन्हें इनाम दिया जाता है और गलत जवाब पर उन्हें रोचक तरीके से सही जवाब याद करवाया जाता है.

Chhattisgarh, School, Exam
स्कूल में केबीसी की तर्ज पर एग्जाम की तैयारी करवाई जा रही है.




इस तरह करा रहे तैयारी



स्कूल की शिक्षिका रिता गिरी ने बताया कि शुरुआत में बोर्ड कक्षाओं की छात्राओं की एग्जाम तैयारी पर फोकस था. अब हर क्लास की छात्राओं को इसी तर्ज पर परीक्षा की तैयारी करवाई जा रही है. क्योंकि आगामी एक महीने में सभी कक्षाओं की मुख्य परीक्षाएं होनी हैं. सभी कक्षाओं में कोर्स भी लगभग पूरा कर लिया गया है. फिर भी छात्राओं को परिक्षा के तनाव से मुक्त करने और मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए केबीसी की तर्ज पर क्विज कांटेस्ट आयोजित किए जा रहे हैं.

Chhattisgarh, School, Exam
तैयारी के दौरान क्लास के सभी स्टूडेंट मौजूद रहते हैं.


छात्राओं में बढ़ा उत्साह
स्कूल के शिक्षक गोवर्धन सिंह ने बताया कि क्विज कांटेस्ट आयोजित कर हर विद्यार्थी से विषय से संबंधित प्रश्नों को पूछा जाता है. विद्यार्थी भी बड़े उत्साह से इसका जवाब देते हैं. साथ ही शिक्षक ज्यादा जवाब देने वाले विद्यार्थियों को नगद राशी इनाम के तौर पर देकर प्रोत्साहित भी करते हैं. वही स्कूल की छात्रा वसुंधरा दुबे और सरस्वती बताती हैं कि शिक्षकों के इस तरीके से भले ही पैसे से करोड़पति न बनें, लेकिन इससे विषयों को याद करने में आसानी हो रही है.

ये भी पढ़ें:
जशपुर में 'सरकार' की अनदेखी से डूब रही गरीब की 'कुटिया', जल समाधि लेने को मजबूर है परिवार

वेलेंटाइन डे पर पार्क में बैठे कपल को बज​रंगियों ने दौड़ाया, मुकदर्शक बनी रही पुलिस, ASI समेत 4 सस्पेंड 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading