Home /News /chhattisgarh /

छत्तीसगढ़ पंचायत चुनाव: सूरजपुर के इस गांव चुनाव की अनोखी परंपरा, फिजूलखर्ची रोकने करते हैं ये काम

छत्तीसगढ़ पंचायत चुनाव: सूरजपुर के इस गांव चुनाव की अनोखी परंपरा, फिजूलखर्ची रोकने करते हैं ये काम

छत्तीसगढ़ में पंचायत चुनाव की प्रक्रिया जारी है.

छत्तीसगढ़ में पंचायत चुनाव की प्रक्रिया जारी है.

सूरजपुर (Surajpur) के एक गांव की तस्वीर सामने आई है, जहां राज्य निर्वाचन आयोग (State election commission) द्वारा तय वोटिंग की तारीख से पहले ही मतदान (Voting) के लिए लोग कतार में खड़े नजर आ रहे हैं.

सूरजपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में नगरीय निकाय चुनाव (Urban body elections) के बाद अब त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (Panchayat Elections) की प्रक्रिया चल रही है. इसी प्रक्रिया के तहत सूरजपुर (Surajpur) के एक गांव की तस्वीर सामने आई है, जहां राज्य निर्वाचन आयोग (State election commission) द्वारा तय वोटिंग की तारीख से पहले ही मतदान (Voting) के लिए लोग कतार में खड़े नजर आ रहे हैं. ये सारे गांव के मतदाता ही हैं और वोटिंग के लिए ही लाइन में लगे हैं, लेकिन ये लोग गांव का सरपंच या अन्य पदाधिकारियों को चुनने नहीं बल्कि इन पदों के लिए दावेदार चुनने के लिए लंबी कतार लगाकर खड़े हैं.

सूरजपुर (Surajpur) में संभवत: पहली बार ऐसा मतदान सामने आया है. सूरजपुर जनपद क्षेत्र के सरमा (Sarama) गांव मे सरपंच पद के लिए सात उम्मीदवारों ने दावेदारी की है. ऐसे में ग्रामीणों का मानना है कि नामांकन भरने से पहले गांव मे ही ग्रामीण मतदान कर एक प्रत्याशी का चयन करेंगे जो कि निर्विरोध नामांकन दाखिल करेंगे, जिससे गांव मे आपसी मतभेद न हो और चुनावी खर्च बचने के साथ गांव का विकास हो सके.

बैलेट पेपर से वोटिंग
सरमा गांव के रामकुमार, सुरेश व अन्य ने बताया कि ग्रामीणों ने पंचायत समिति बनाकर किसी आम निर्वाचन की तरह ही बैलेट पेपर के माध्मय से चिह्न आबंटित कर ग्रामीणों द्वारा बीते रविवार को मतदान किया गया. अब मतदान के बाद बहुमत वाले दावेदार को ही गांव का सरंपच बनाने के लिए नामांकन भराया जाएगा. बहरहाल सरमा गांव मे हुए अनोखे मतदान की पूरे जिले में चर्चा बनी रही.

ये भी पढ़ें:
CAA बवाल: 'गांधी-नेहरू के सपनों को पूरा कर रही है मोदी सरकार, फिर विरोध क्यों?' 

नाम बदलकर रायपुर में रह रहा था लूट का आरोपी, साथियों ने ही उतारा मौत के घाट 

Tags: Chhattisgarh news, Election, Panchayat

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर