Home /News /chhattisgarh /

कभी मौसम तो सभी प्रशासनिक उदासीनता का दंश भोग रहे सूरजपुर के किसान

कभी मौसम तो सभी प्रशासनिक उदासीनता का दंश भोग रहे सूरजपुर के किसान

demo pic

demo pic

सूरजपुर जिले में किसानों की समस्या कोई नई बात नहीं है. जहां कभी मौसम की मार तो कभी प्रशासनिक उदासीनता किसानों के लिए चुनौती बनी रहती है.

    छत्तीसगढ़ के कृषि बाहूल्य सूरजपुर जिले में किसानों की समस्या कोई नई बात नहीं है. जहां कभी मौसम की मार तो कभी प्रशासनिक उदासीनता किसानों के लिए चुनौती बनी रहती है. ऐसे में पीछले एक नवंबर से धान खरीदी शुरु हो चुका है लेकिन जिले के धान खरीदी केन्द्रों में सन्नाटा पसरा हुआ है. बता दें कि सूरजपुर जिले में 6 विकासखंडों में धान के फसल को लेकर किसान हमेशा ही परेशान रहते है. जहां अच्छी बारिश न होने के कारण किसान कभी कर्ज तले डूबा रहता है तो कभी मुआवजे के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटता रहता है. ऐसे में इस साल भी जिले के किसानों को देर से शुरु हुई बारिश के कारण धान के फसल की अब तक कटाई नहीं हो सकी है तो वहीं फसल की पैदावार में भी कमी है जिसे लेकर किसान परेशान है. किसानों की माने तो ऐसे में अब भी लगभग दस से पंद्रह दिनों तक धान खरीदी केन्द्रों में सन्नाटा ही रहेगा.

    ये भी पढ़ें: नक्सली कमांडर गणपति ने छोड़ा पद, नंबल्ला केशव को मिली नई जिम्मेदारी: सूत्र

    एग्रीकल्चर एसएन प्रसाद सिंह का कहना है कि जहां हर साल धान खरीदी का लक्ष्य को पुरा करने में प्रशासन पीछे ही रहता है. ऐसे में इस साल पंद्रह लाख क्विंटल धान खरीदी का लक्ष्य रखा गया है और 32 धान खरीदी केन्द्र और एक संग्रहण केन्द्र बनाए गए है. साथ ही संबंधित केन्द्र संचालकों को प्रशासन द्वारा विभिन्न दिशा निर्देश भी दे दिए गए है. तो वही इस मामले में कलेक्टर रवि सिंह का कहना है कि इस साल बारिश की कमी से किसानों को परेशानी हो सकती है.

    ये भी पढ़ें: Chhattisgarh Election 2018: 'रूठों को मना ली है कांग्रेस', देखिए चुनावी हलचल की LIVE खबरें

    बहरहाल कई वर्षों से मौसमी मार झेल रहे किसानों की धान खरीदी केन्द्र में धान की आवक कब से शुरु होती है और नुकसान हुए फसलों का सही बीमा राशि कब मिलता है यह तो देखने वाली बात होगी.

    ये भी पढ़ें:  सतनामी समाज के धर्म गुरु बालदास कांग्रेस में शामिल, पिछले चुनाव में बनाई थी अलग पार्टी

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर