होम /न्यूज /छत्तीसगढ़ /मोम का गुड्डा और गुड़िया की अनोखी शादी, डीजे की धुन पर थिरका पूरा गांव; देखें Video

मोम का गुड्डा और गुड़िया की अनोखी शादी, डीजे की धुन पर थिरका पूरा गांव; देखें Video

X
गुड्डे-गुड़िया

गुड्डे-गुड़िया की शादी करवाते ग्रामीण

बच्चों के प्रिय खेल गुड्डे-गुड़िया की शादी को गांव में कुछ इस तरह अनोखे ढंग से मनाया गया कि लोग इसकी तारीफ करते नहीं थक ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट- निखिल मित्रा
अम्बिकापुर. गुड्डे-गुड़ियों की शादी बचपन में बच्चों के प्रिय खेलों में से एक होता है. इस खेल से बच्चे बचपन में ही कहीं ना कहीं विवाह शब्द का अर्थ जान पाते हैं. छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले के एक गांव में भी बच्चे कुछ इसी तरह गुड्डे-गुड़ियों की शादी करवाते हैं. यह शादी कोई आम शादी नहीं होती बल्कि असली विवाह की तरह मंडप सजा कर रस्मे निभाकर हजारों रुपए खर्च कर गुड्डे-गुड़ियों का विवाह कराया जाता है.

सूरजपुर जिले के रामपुर गांव में गुड्डे-गुड़ियों के इस भव्य विवाह की परंपरा पिछले 3 सालों से की जा रही है. पहले यह सिर्फ बच्चों तक ही सीमित था. बच्चे खेल-खेल में गुड्डे-गुड़ियों का विवाह कराया करते थे. इस वर्ष से उन बच्चों के परिवार और गांव वाले भी इस विवाह में शामिल हुए और इसे एक भव्य आयोजन का रूप दिया. अनोखी शादी में गुड्डे गुड़िया को बिल्कुल दूल्हा-दुल्हन की तरह सजाया जाता है. शादी के लिए मंडप तैयार किया जाता है. शादी में सैकड़ों लोग शामिल होकर शादी को संपन्न कराते हैं.

विवाह का आयोजन
सूरजपुर से 7 किलोमीटर दूर ग्राम रामपुर में 17 मार्च से तीन दिवसीय गुड्डे-गुड़िया के विवाह का आयोजन किया गया था. इस विवाह में सैकड़ों की संख्या में गांव की महिलाएं, पुरुष और बच्चे शामिल हुए. विवाह के पहले दिन शादी के लिए बांस का मंडप लगाया गया. साड़ियों से सजाया गया. दूसरे दिन गुड्डे गुड़िया के लिए हल्दी कार्यक्रम का आयोजन किया गया. तीसरे दिन रविवार को गुड्डे की बारात गुड़िया के घर पहुंची और पूरे विधि विधान के साथ गुड्डे और गुड़िया का विवाह कराया गया.

डीजे पर नाचे बाराती
डीजे में सभी बाराती नाचते दिखाई दिए और शाम को गांव के लोगों ने दावत का लुफ्त भी उठाया. गुड्डे गुड़िया के इस भव्य शादी को देखकर कई लोग इस विवाह की सराहना कर रहे हैं. इस तरह के आयोजन को और बढ़ावा देने की बात कर रहें हैं. बहरहाल यह अनोखी शादी चर्चा का विषय है.

Tags: Wedding

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें