खेत में जुताई के दौरान किसान को मिला प्राचीन सिक्कों से भरा लोटा

छत्तीसगढ़ का सूरजपुर जिला पुरातात्विक धरोहर माना जाता है. जहां ऐतिहासिक धार्मिक स्थल और राजा महाराजाओं की कहानियां हमेशा से लोगों के लिए कौतुहल का विषय बनी रही हैं.

Varun Rai | News18 Chhattisgarh
Updated: August 13, 2018, 12:40 PM IST
खेत में जुताई के दौरान किसान को मिला प्राचीन सिक्कों से भरा लोटा
सांकेतिक फोटो.
Varun Rai | News18 Chhattisgarh
Updated: August 13, 2018, 12:40 PM IST
छत्तीसगढ़ का सूरजपुर जिला पुरातात्विक धरोहर माना जाता है. जहां ऐतिहासिक धार्मिक स्थल और राजा महाराजाओं की कहानियां हमेशा से लोगों के लिए कौतुहल का विषय बनी रही हैं. ऐसे में बीते शनिवार को रामानुजनगर के उमापुर गांव में एक किसान को खेत मे जुताई के दौरान प्राचीन सिक्को से भरा एक लोटा मिला, जिसके बाद क्षेत्र कौतुहल का माहौल बना रहा.

सूरजपुर जिले में जमीन मे गड़ा सिक्के से भरा लोटा और हांडी मिलने कि घटना कोई नई घटना नहीं है, लेकिन जब भी ऐसे मामले सामने आते है क्षेत्रवासियों की ललक बढ़ जाती है, जहां एक दिन पूर्व उमापुर गांव मे दीलीप साहु नाम के किसान को खेत में जुताई करने के दौरान एक लोटा मिला, जिसमे प्राचीन काल के चांदी के लगभग 35 सिक्के मिले थे. इसकी जानकारी क्राइम ब्रांच सूरजपुर को मिलने के बाद सिक्के के लोटा को जब्त कर पुरातत्व विभाग को सौंपने की कवायद कर रही है.

सीएसपी डीके सिंह ने बताया कि मामले में नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है. पुरातत्व विदों का मानना है कि सूरजपुर जिला प्राचीन काल से ही समृद्ध जिला हुआ करता था और विभिन्न मान्यताओं के कारण घर कर महिलाए प्राचिन काल मे अपने परिवार कि समृद्धी बरकरार रखने धन दौलत को हांडी लोटा जैसी चीजों में रख दिया करती थी और धीरे धीरे समय बीतने के कारण वे घर खण्डहर मे या फीर खेत के रुप मे तब्दील हो गए.
First published: August 13, 2018, 12:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...