लाइव टीवी

COVID-19: दिल्ली से सूरजपुर पहुंचा युवक निकला कोरोना पॉजिटिव, हर गांव में डोर टू डोर सर्वे शुरू
Surajpur News in Hindi

BARUN ROY | News18 Chhattisgarh
Updated: May 19, 2020, 6:54 AM IST
COVID-19: दिल्ली से सूरजपुर पहुंचा युवक निकला कोरोना पॉजिटिव, हर गांव में डोर टू डोर सर्वे शुरू
प्रशासन अलर्ट मोड पर है.

मालूम हो कि सूरजपुर में बने मजदूरों के राहत शिविर में लगभग 20 दिन पहले कोरोना के 6 मामले सामने आए थे. इसके बाद जिला प्रशासन अलर्ट हो गया था. मरीजों के मिलने के बाद तीन इलाकों को कंटेनमेंट जोन बना दिया गया था.

  • Share this:
सूरजपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के सूरजपुर (Surajpur) जिले में कोरोना से संक्रमित एक मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव (Coronavirus) आने के बाद जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर है. दरअसल 15 मई को दिल्ली से लौटे एक व्यक्ति को जिला प्रशासन ने सूरजपुर के क्वारंटाइन सेन्टर (Quarantine Center) में रखा था. शख्स की जांच के सैंपल रायपुर एम्स भेजा गया था, जहां से अब उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद प्रशासन ने उसे अंबिकापुर जिला अस्पताल के कोविड-19 सेंटर (COVID-19) में भेज दिया गया है.

मालूम हो कि सूरजपुर में बने मजदूरों के राहत शिविर में लगभग 20 दिन पहले कोरोना के 6 मामले सामने आए थे. इसके बाद जिला प्रशासन अलर्ट हो गया था. मरीजों के मिलने के बाद तीन इलाकों को कंटेनमेंट जोन बना दिया गया था. करीब 500 कर्मचारियों को तैनात किया गया था. स्थानीय लोगों के लॉकडाउन के नियम का सख्ती से पालन करने के निर्देश भी दिए गए थे. सभी 6 मरीज रायपुर से डिस्चार्ज हो गए है. फिलहाल ये क्वारंटाइन हैं.

जिला प्रशासन अलर्ट



सूरजपुर जिले में कोरोना वायरस से सतर्कता बरतने और लोगों को जागरूक करने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है. स्थानीय लोग और मजदूरों के आने का दौर भी जारी है. इसके मद्देनजर जिला प्रशासन सभी लोगों को क्वारंटाइन सेंटरों में स्वास्थ्य विभाग की देखरेख में रख रही है. मरीजों की कांटेक्ट ट्रेसिंग की जा रही है.



नियमों का करें पालन: कलेक्टर

जिला प्रशासन पूरी तरह एहतियात बरत रही है. कोरोना पॉजिटिव मरीज को अंबिकापुर के कोविड -19 अस्पताल भेज दिया गया है. कलेक्टर दीपक सोनी के निर्देशन में कोरोना वायरस से बचाव और नियंत्रण के लिए कोरोना मास्टर टेनरों की सहायता से प्रशिक्षण प्राप्त कर जिला प्रशासन की टीम जिले के सभी विकासखण्डों के ग्रामीण व नगरीय क्षेत्रों में वृहद डोर टू डोर एक्टिव सर्विलेंस कार्य कर रही है.

मास्टर ट्रेनर शिक्षकों की निगरानी में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, मितानीनों, कोटवार, रोजगार सहायकों के माध्यम से प्रत्येक ग्राम में डोर टू डोर एक्टिव सर्विलेंस के तहत कार्य किया जा रहा है. इसके अलावा बाहर से आने वाले लोंगो की जानकारियों को भी अद्यतन कर इसकी सूचना दी जा रही है. डोर टू डोर सामुदायिक एक्टिव सर्विलेंस कार्य के दौरान समुचित स्वास्थ्य जांच, मास्क, सैनिटाइजर, हैंडवॉश का उपयोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सहित सुरक्षा मानकों के पालन से संबंधित जानकारी देकर समझइश दी जा रही है.

ये भी पढ़ें: 

 रायपुर: रेलवे के इंजीनियरों ने दौड़ाया दिमाग, कम लागत में बनाया सैनिटाइजर डिस्पेंसर मशीन 

पिता के लिए अमित जोगी का इमोशनल ट्वीट, उठ जाओ न पापा..रो-रो कर आंखे लाल हो गई!
First published: May 19, 2020, 6:44 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading