लाइव टीवी

गांव के 20 में से 12 वार्ड पंच विहीन, नहीं हो रहा विकास का काम

ETV MP/Chhattisgarh
Updated: June 5, 2017, 11:57 AM IST
गांव के 20 में से 12 वार्ड पंच विहीन, नहीं हो रहा विकास का काम
उप निर्वाचन अधिकारी,सूरजपुर फोटो- न्यूज 18 / ईटीवी

सूरजपुर जिले में रविन्द्र नगर गांव में 20 वार्ड हैं जिनमें 12 वार्ड पंच विहीन हैं. इससे यहां विकास का काम नहीं को पा रहा है. यहां की जनसंख्या करीब 3500 है. जिसमें सरपंच पद समेत 12 वार्ड पंचों के पद अनुसूचित जाति/ जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित है.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले में रवींद्र नगर नाम का एक गांव है. इस गांव में 20 वार्ड हैं जिनमें 12 वार्ड पंच विहीन हैं. पंचो के अभाव में यहां विकास का काम नहीं को पा रहा है.

रविन्द्र नगर गांव की जनसंख्या करीब 3500 है. जिसमें सरपंच पद समेत 12 वार्ड पंचों के पद अनुसूचित जाति/ जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित है.

इतनी अधिक जनसंख्या वाले गांव में मात्र दो परिवार पिछड़ा वर्ग का है, आरक्षित वर्ग का कोई है ही नहीं. शेष सारे परिवार सामान्य वर्ग से हैं. इस वजह से वार्ड में आरक्षण के कारण कोई भी पंच के पद के लिए दावेदारी नहीं कर सकता. ऐसे मे 20 वार्ड के ग्राम पंचायत में सरपंच और आठ पंचों के कंधों पर गांव के विकास की जिम्मेदारी है.

स्थानीय लोगों का मानना है कि वार्ड पंचों के अभाव मे इनमें व्याप्त समस्याओं के समाधान के लिए कोई भी सामने नही आता. जिले के उप निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि वर्गो के आरक्षण का सुधार उप संचालक, पंचायत के जरिए किया जाता है.

किसी भी नगरीय और पंचायत चुनाव में वार्डों के पार्षद और पंचो के रिक्त पदों के लिए उपचुनाव कराए जाते हैं,ऐसे में सूरजपुर का रविन्द्रनगर गांव के 12 वार्ड कब तक पंच विहिन रहते हैं, यह देखने वाली बात होगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सूरजपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 5, 2017, 11:57 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर