लाइव टीवी

अंबिकापुर में मिला कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज, मेडिकल कॉलेज ने जांच सैंपल पुणे लैब भेजा
Surguja News in Hindi

Amitesh Pandey | News18 Chhattisgarh
Updated: February 3, 2020, 7:01 PM IST
अंबिकापुर में मिला कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज, मेडिकल कॉलेज ने जांच सैंपल पुणे लैब भेजा
फिलहाल, छात्र का ब्लड सैंपल जांच के लिए पुणे लैब में भेजा गया है. (File Photo)

एहतियात के तौर पर छात्र का ब्लड सैंपल (Blood Sample) ले लिया गया है. सैंपल को जांच के लिए पुणे (Pune) के लैब भेज दिया गया है.

  • Share this:
अंबिकापुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के अंबिकापुर (Ambikapur) जिले में कोरोना वायरस (Corona Virus) का एक संदिग्ध मरीज मिला है. सस्पेक्टेड मरीज एक छात्र है जो चीन (China) के एक मेडिकल कॉलेज में एसबीबीएस (MBBS) की पढ़ाई कर रहा था. कुछ दिन पहले अपनी परीक्षा खत्म कर छात्र अंबिकापुर वापस आया. फिर उसे गले में खराश की शिकायत होने लगी. पूरे परिवार के साथ छात्र इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज पहुंचा. माना जा रहा है कि छात्र कोरोना वायरस से ग्रस्त हो सकता है. एहतियात के तौर पर छात्र का ब्लड सैंपल (Blood Sample) ले लिया गया है. सैंपल को जांच के लिए पुणे (Pune) के लैब भेज दिया गया है.

चीन से लौटा है छात्र

अंबिकापुर के गांधीनगर इलाके के एक छात्रा में कोरोना वायरस जैसे लक्षण पाए गए हैं. हालांकि अभी तक इसकी पुष्टी नहीं की गई है. दरअसल,  29 वर्षीय छात्र चीन के साउथ वेस्ट मेडिकल यूनिवर्सिटी के लोजो शहर में एमबीबीएस की पढ़ाई करता है. 09 जनवरी को परीक्षा खत्म होने के बाद वो अपने घर अंबिकापुर लौटा है. तकीबन एक दिन पहले ही उसके गले में खराश हुई, तो वो एहतियातन जांच कराने मेडिकल कॉलेज अस्पताल पहुंचा. फिलहाल, छात्र को करोना वायरस के खतरे की आशंका जताई जा रही है.

छात्र को आइसोलेटेड वार्ड में रखा गया

इधर, छात्र कोरोना की आंशका के बाद उसे विशेषज्ञ डॉक्टरों की निगरानी में आइसोलेटेड वार्ड में रखा गया है. मेडिकल कॉलेज के विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ. अनिल प्रसाद का कहना है कि डॉक्टरों द्वारा छात्र का ब्लड सैंपल लेकर जांच के लिए नेशनल वायरल इंस्टीट्यूट पुणे स्थित लैब में भेजा जा रहा है. वहां से जो रिपोर्ट आएगी उसके आधार पर युवक का इलाज किया जाएगा. गौरतलब है कि कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. चीन के वुहान से शुरू हुआ कोराना वायरस का संक्रमण दुनिया के कई देशों में फैल चुका है. जानकारी के मुताबिक इस वायरस से दुनिया भर में अब तक  17 से ज्यादा लोग बीमार हो चुके हैं, जिनमें से अकेले चीन में 17 से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हैं. दुनिया भर के डॉक्टर कोरोना वायरस का इलाज खोजने में लगे हैं. छत्तीसगढ़ में भी इस वायरस को लेकर सरकार ने एहतियात बरतने के लिए निर्देश पहले ही जारी किए हैं.

ये भी पढ़ें: 

अंतागढ़ में SSB जवान ने गोली मारकर की खुदकुशी, पोलिंग बूथ पर लगी थी ड्यूटी बलौदाबाजार के इस पंचायत में वोट करने नहीं पहुंचे ग्रामीण, खाली बैठे हैं पोलिंग ऑफिसर 

गांव का विकास नहीं होने से ग्रामीण नाराज, बैनर लगाकर किया पंचायत चुनाव का विरोध  

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सरगुजा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 3, 2020, 6:57 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर