Home /News /chhattisgarh /

पिता ने लिया 60 हजार का कर्ज, अब दिव्‍यांग नरेश कोरिया में ताइक्‍वांडो स्‍पर्धा में ले सकेगा भाग

पिता ने लिया 60 हजार का कर्ज, अब दिव्‍यांग नरेश कोरिया में ताइक्‍वांडो स्‍पर्धा में ले सकेगा भाग

नरेश तिर्की अपने बड़े भाई व अन्‍य के साथ. फोटो : न्‍यूज़18/ईटीवी

नरेश तिर्की अपने बड़े भाई व अन्‍य के साथ. फोटो : न्‍यूज़18/ईटीवी

दिव्यांग ताइक्वांडो खिलाड़ी नरेश तिर्की पिता द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड से लिए गए 60 हजार रुपए के कर्ज से एशियन पैरा ताइक्वांडो चैंपियनशिप में हिस्सा लेगा.

    दिव्यांग ताइक्वांडो खिलाड़ी नरेश तिर्की पिता द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड से लिए गए 60 हजार रुपए के कर्ज से दक्षिण कोरिया के चुनचिआन में आयोजित एशियन पैरा ताइक्वांडो चैंपियनशिप में हिस्सा लेगा. उसे कहीं से भी किसी तरह की आर्थिक मदद नहीं मिली.

    सरगुजा जिले के लखनपुर विकासखंड के दूरस्थ ग्राम करई के रहने वाले दिव्यांग नरेश कुमार तिर्की की बचपन से ही ताइक्वांडो खेल में रुचि है. दिव्यांगता के बावजूद बुलंद हौसलों के साथ उसने इस खेल में सहभागिता दर्ज करनी शुरू की थी. दृढ़ इच्छाशक्ति व ईमानदार कोशिश के कारण ताइक्वांडो में उसकी प्रतिभा निखरती गई और वह राज्य तथा राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में शामिल होकर बेहतर खेल कौशल का प्रदर्शन कर सभी का ध्यान आकर्षित कराने में सफल होता चला गया.

    पैरा ताइक्वांडो में उत्कृष्ट प्रदर्शन के कारण वर्तमान में उसका चयन 10 सदस्यीय पैरा ताइक्वांडो की भारतीय टीम में किया गया है, जो दक्षिया कोरिया के चुनचिआन में आगामी 1 और 2 जुलाई को आयोजित एशियन पैरा ताइक्वांडो स्पर्धा में हिस्सा लेगी. इस प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए सवा से डेढ़ लाख रुपए का खर्च आना है, लेकिन इस राशि की व्यवस्था शासन-प्रशासन अथवा जनप्रतिनिधियों की ओर से नहीं की गई.

    नरेश का लक्ष्य 2020 में होने वाले पैरा ओलंपिक हैं और इसमें चयन अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में सहभागिता के आधार पर मिलने वाले अंक से होता है, इसलिए दिव्यांग नरेश कुमार तिर्की ने एशियन पैरा ताइक्वांडो में स्वयं के खर्चे से हिस्सा लेने की ठान ली.

    नरेश के पिता हरिहर साय कृषक हैं. उन्‍होंने किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) से 60 हजार रुपए का कर्ज लिया. कर्ज की इसी राशि को नरेश ने अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिता में सहभागिता के लिए ले लिया. परिचितों, दोस्तों से भी कुछ रकम उधार ली है. सरगुजा ताक्वांडो संघ के सचिव अशोक तिर्की ने बताया कि नरेश 26 जून को दिल्ली के लिए रवाना होगा. 28 जून को भारतीय पैरा ताइक्वांडो टीम दिल्ली से कोरिया के लिए रवाना होगी.
    छोड़ना पड़ी एक प्रतियोगिता
    पैरा ताइक्वांडो में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर नाम कमाने वाले दिव्यांग नरेश तिर्की का चयन न्यूजीलैंड में आयोजित अंतरराष्ट्रीय पैरा ताइक्वांडो चैंपियनशिप के लिए भी हुआ था. यह प्रतियोगिता मई 2017 में आयोजित थी. इस प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए उसने अपने स्तर से राशि की व्यवस्था करने पूरा प्रयास किया, परंतु आर्थिक अभाव के कारण वह उक्त प्रतियोगिता में शामिल नहीं हो सका था.

    यही वजह है कि इस बार वह पिता के केसीसी लोन से प्राप्त राशि से इस प्रतियोगिता में शामिल होने जा रहा है. नरेश ने इसके पहले फिलिपींस में रियो पैरा ओलंपिक के लिए आयोजित चयन स्पर्धा में हिस्सा लिया था. नरेश नियमित अभ्यास करता है ताकि खेल से जुड़ाव बना रहे.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर