Home /News /chhattisgarh /

स्वेच्छादान घोटाला मामला: सीएम भूपेश बघेल ने दिए पूर्व गृहमंत्री रामसेवक पैकरा के खिलाफ जांच के आदेश

स्वेच्छादान घोटाला मामला: सीएम भूपेश बघेल ने दिए पूर्व गृहमंत्री रामसेवक पैकरा के खिलाफ जांच के आदेश

पूर्व गृहमंत्री रामसेवक पैकरा (फाइल फोटो)

पूर्व गृहमंत्री रामसेवक पैकरा (फाइल फोटो)

आरटीआई कार्यकर्ता डीके सोनी ने पूर्व गृहमंत्री रामसेवक पैकरा के खिलाफ स्वेच्छानुदान घोटाला एवं आय से अधिक संपत्ति मामले को लेकर शिकायत की गई थी.

छत्तीसगढ़ के पूर्व गृहमंत्री रामसेवक पैकरा की मुश्कीलें बढ़े वाली हैं. अंबिकापुर के एक आरटीआई कार्यकर्ता ने स्वेच्छानुदान घोटाले का आरोप लगाते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से पूरे मामले की जांच कराने की गुहार लगाई थी. इस शिकायत पर संज्ञान लेते हुए सीएम बघेल ने पूर्व गृहमंत्री रामसेवक पैकरा के खिलाफ जांच के आदेश जारी किए हैं. साथ हीं सूरजपुर कलेक्टर दीपक सोनी को जांच प्रतिवेदन पेश करने को कहा था. मालूम हो कि आरटीआई कार्यकर्ता डीके सोनी ने पूर्व गृहमंत्री रामसेवक पैकरा के खिलाफ स्वेच्छानुदान घोटाला एवं आय से अधिक संपत्ति मामले को लेकर शिकायत की गई थी.

आरटीआई कार्यकर्ता डीके सोनी ने आरोप लगाया था कि पूर्व गृहमंत्री रामसेवक पैकरा द्वारा वर्ष 2016 में स्वेच्छानुदान में की गई गड़बड़ी का खुलासा होने के बावजूद पूरे मामले को दबा दिया गया था. इसके बाद पूर्व सरकार द्वारा मामले में किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं किए जाने पर डीके सोनी ने हाइकोर्ट में याचिका प्रस्तुत की थी. इसमें हाईकोर्ट द्वारा 11 अप्रैल 2017 को आदेश पारित करते हुए पूर्व गृहमंत्री रामसेवक पैकरा के खिलाफ लोक आयोग एवं अन्य स्थानों पर शिकायत कर जांच कराने को कहा गया था. आदेश के आधार पर आरटीआई कार्यकर्ता डीके सोनी ने लोक आयोग छत्तीसगढ़ और अन्य स्थानों पर शिकायत की थी.

आरटीआई कार्यकर्ता ने इस मामले की शिकायत मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से भी 19 मार्च 2019 को की थी. शिकायत को संज्ञान में लेते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सामान्य प्रशासन विभाग के माध्यम से पूर्व गृहमंत्री रामसेवक पैंकरा के खिलाफ स्वेच्छा अनुदान घोटाले की जांच के लिए कलक्टर सूरजपुर को आदेशित किया है. वहीं अपर सचिव सामान्य प्रशासन विभाग शिव कुमार सिंह ने कलेक्टर सूरजपुर को आदेश जारी करते हुए स्वेच्छानुदान जो स्वीकृति से संबंधित है, उन्हीं बिन्दुओं की जांच कर जांच प्रतिवेदन 15 दिन के अंदर पेश करने के निर्देश दिए है.

ये भी पढ़ें:

13 साल बाद लौटे नक्सल हिंसा पीड़ित 25 परिवार, तस्वीरों में देखिए घर वापसी की खुशी

DKS घोटाला मामले में बयान दर्ज करा सकते हैं पूर्व सीएम रमन सिंह के दामाद डॉ. पुनीत गुप्ता 

छत्तीसगढ़: मुश्किलों में रेखा नायर, आय से अधिक संपत्ति के बाद अब इस मामले में केस दर्ज 

बिलासपुर: 6 दिनों से लापता बच्चा विराट सराफ सुरक्षित पहुंचा घर, चार आरोपी हिरासत में

क क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स  

Tags: Ambikapur, Bhupesh Baghel, BJP, Chhattisgarh news, Congress, Raman singh

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर