40 घंटे के बाद कुएं में फंसी मादा हाथी को निकालने में मिली सफलता

सरगुजा के प्रतापपुर वन परिक्षेत्र के नवाढक्की में कुंए में गिरी मादा हाथी को 40 घंटे बाद सफलतापूर्वक बाहर निकाल लिया गया.

ETV MP/Chhattisgarh
Updated: November 14, 2017, 6:54 PM IST
ETV MP/Chhattisgarh
Updated: November 14, 2017, 6:54 PM IST
सरगुजा के प्रतापपुर वन परिक्षेत्र के नवाढक्की में कुंए में गिरी मादा हाथी को 40 घंटे बाद सफलतापूर्वक बाहर निकाल लिया गया. बिना ट्रेंकुलाइज किए ही घायल हाथी को बाहर निकालने का पहला प्रयोग किया गया, जिसमें सफलता मिली.

मिली जानकारी के अनुसार अब घायल मादा हाथी को ट्रक में लोड कर तैमोर पिंगला अभ्यारण्य क्षेत्र में ले जाया जाएगा और एलीफैंट प्रूफ ट्रेंच में रखकर उपचार किया जाएगा. बता दें कि रविवार देर शाम एक हाथी कुएं में गिर गई थी. सोमवार सुबह से हाथी को रेस्क्यू करने का काम किया जा रहा था.

सोमवार को देर शाम तक सफलता नहीं मिलने के बाद मंगलवार की सुबह से फिर से रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया था. कानन पेंडारी से वन्य जीव चिकित्सक और विशेषज्ञ डॉ. चंदन के नेतृत्व में एक विशेष टीम भी मौके पर पहुंची थी. दो क्रेन के सहारे मादा हाथी को निकालने कोशिश की गई थी. मंगलवार को गृहमंत्री रामसेवक पैकरा भी मौके पर पहुंचे.

मिली जानकारी के मुताबिक मादा हाथी के कमर के नीचे की हड्डी टूट जाने से वह चल नहीं सकती. वन्य जीव चिकित्सक इस बात पर भी चिंतित है कि कहीं हाथी स्थायी रूप से अपंग न हो जाए.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर