Home /News /chhattisgarh /

छत्तीसगढ़ ने लगाई स्वच्छता में हैट्रिक, दिल्ली में CM भूपेश बघेल को राष्ट्रपति देंगे अवॉर्ड

छत्तीसगढ़ ने लगाई स्वच्छता में हैट्रिक, दिल्ली में CM भूपेश बघेल को राष्ट्रपति देंगे अवॉर्ड

Swachh Survekshan 2021 Chhattisgarh: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अवार्ड देंगे.

Swachh Survekshan 2021 Chhattisgarh: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अवार्ड देंगे.

Swachh Survekshan 2021: लगातार तीसरी बार स्वच्छता के मामले में छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh News) ने बाजी मारी है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से अवॉर्ड मिलने वाला है. इसके साथ ही छत्तीसगढ़ को देश का प्रथम ओडीएफ प्लस प्लस (ODF) राज्य घोषित किया गया है.

अधिक पढ़ें ...

    रायपुर/दिल्ली. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Chief Minister Bhupesh Baghel) को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) के हाथों स्वच्छता अवार्ड मिलेगा. यह पुरस्कार उन्हें छत्तीसगढ़ को भारत के स्वच्छतम राज्यों की श्रेणी में रखने की वजह से मिलेगा. आजादी की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर 20 नवंबर को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित स्वच्छ अमृत महोत्सव में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद यह पुरस्कार सीएम भूपेश बघेल को सौंपेंगे. छत्तीसगढ़ राज्य ने स्वच्छता के क्षेत्र में देश के स्वच्छ्तम राज्य के अपने दर्जे को बरकरार रखते हुए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है. छत्तीसगढ़ को न सिर्फ़ राज्य के रूप में, बल्कि यहां के 61 शहरी निकायों को भी उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया जाएगा.

    छत्तीसगढ़ ऐसा राज्य होगा जिसके सबसे ज्यादा निकाय पुरस्कृत किए जा रहे हैं. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Swachh Survekshan 2021 Award) लगातार तीसरी बार स्वच्छता में नंबर वन पायदान पर खड़ा है. साल 2019 और 2020 में भी स्वच्छता के मामले में छत्तीसगढ़ अग्रणी राज्य रहा है.

    छत्तीसगढ़ ओडीएफ  प्लस प्लस राज्य घोषित
    गौरतलब है कि भारत सरकार के आवासन एवं शहरी कार्यमंत्रालय द्वारा हर साल देश के समस्त शहरों एवं राज्यों के मध्य स्वच्छ सर्वेक्षण का आयोजन किया जाता है. इसमें विभिन्न मापदंडों के अंतर्गत शहरी स्वच्छता का आंकलन किया जाता है. मुख्य रूप से घर-घर से कचरा एकत्रीकरण, कचरे का वैज्ञानिक रीति से निपटान, खुले में शौच मुक्त शहर, कचरा मुक्त शहर आदि का थर्ड पार्टी के माध्यम से आंकलन करते हुए नागरिकों के फीडबैक को भी इसमें शामिल किया जाता है.

    ये भी पढ़ें: Rajasthan: शादी से पहले खुली लेडी इंस्पेक्टर सीमा जाखड़ की पोल, पढ़ें 10 लाख के सौदे की इनसाइड स्टोरी

    इसी आधार पर राज्यों एवं शहरों की रैंकिंग (Swachh Survekshan 2021 Ranking) जारी कर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले राज्यों तथा शहरों को पुरस्कृत किया जाता है. छत्तीसगढ़ देश का ऐसा एक मात्र प्रदेश है जहां पर नरवा, गरूवा, घुरवा एवं बाड़ी के सिद्धांतों के अनुरूप 9000 से अधिक स्वच्छता दीदियों द्वारा घर-घर से 1600 टन गीला एवं सूखा कचरा एकत्रीकरण करते हुए वैज्ञानिक रीति से कचरे का निपटान किया जा रहा है. इसके अलावा भारत सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ को देश का प्रथम ओडीएफ (ODF) प्लस प्लस राज्य घोषित किया गया है.

    Tags: Bhupesh Baghel, Chhattisgarh news, Raipur news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर