Home /News /chhattisgarh /

देश में सोने की पहली खदान की नीलामी छत्तीसगढ़ में होगी

देश में सोने की पहली खदान की नीलामी छत्तीसगढ़ में होगी

  • Agencies
  • Last Updated :
    महान क्रांतिकारी और सन् 1857 के प्रथम भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में अपने प्राणों की आहुति देने वाले छत्तीसगढ़ के अमर शहीद वीरनारायण सिंह की कर्मभूमि 'सोनाखान' अब वास्तव में अपने नाम के अनुरूप पूरे भारत के लिए सोने की खदान साबित होने जा रही है.

    देश में सोने की खदान की पहली नीलामी शनिवार को छत्तीसगढ़ राज्य में सफलतापूर्वक सम्पन्न हुई. इसमें बाघमारा सोनाखान 'गोल्ड माइंस' को सफलतापूर्वक ई-ऑक्शन किया गया.

    आईबीएम विक्रय मूल्य रुपये 74,712 प्रति ट्राय ऑन्ज का 12.55 प्रतिशत बोली लगाकर यह खान मेसर्स वेदांता लिमिटेड द्वारा प्राप्त किया गया है। इस खान की नीलामी से छत्तीसगढ़ राज्य को प्रचलित रॉयल्टी इत्यादि की आय के अतिरिक्त लगभग 81.39 करोड़ रुपये से अधिक की राशि प्राप्त होगी.

    राज्य सरकार के खनिज साधन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार, बाघमारा सोने की खदान का विकास भारत में सोने के आयात को कम करने में भी महत्वपूर्ण होगा.

    इसके अन्वेषन और उत्खनन के कार्यों में छत्तीसगढ़ में रोजगार के व्यापक अवसर निर्मित होंगे. इसके साथ ही स्वर्ण आभूषणों के व्यवसाय को भी बढ़ावा मिलेगा.

    अधिकारियों के अनुसार, देश में स्वर्ण धातु के लिए कंपोजिट लाइसेंस, पूर्वेक्षण सह खननपट्टा स्वीकृति का यह प्रथम मामला है.

    ज्ञातव्य है कि छत्तीसगढ़ शासन के खनिज साधन विभाग द्वारा 18 फरवरी को जिला बलौदाबाजार के करही-चंडी लाइमस्टोन खान का एवं 19 फरवरी को जिला रायपुर के केसला लाइमस्टोन खान को सफलतापूर्वक नीलाम किया गया था.

    देश में प्रथम गैर कोयला खान नीलामी होने का श्रेय छत्तीसगढ़ को जाता है. प्रथम दो नीलामी की तरहए बाघमारा गोल्ड खान की नीलामी भी काफी आक्रामक रही.

    छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार-भाटापारा जिला के पूर्वी क्षेत्र के लगभग 608 हेक्टेयर में फैला बाघमारा गोल्ड खान, रायपुर से लगभग 130 किलोमीटर दूर उत्तर-पूर्व में स्थित है.

    Tags: Chhattisgarh news, छत्तीसगढ़

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर