चीन ने चांद पर उगाया कपास, जल्‍द आलू उगाने का किया दावा

चीन ने चांद पर कपास के बीज अंकुरित करने में सफलता हासिल कर ली है और अब उसकी नजर वहां पर आलू उगाने की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 21, 2019, 9:58 AM IST
  • Share this:

चीन ने चांद पर कपास के बीज अंकुरित करने में सफलता हासिल कर ली है और अब उसकी नजर वहां पर आलू उगाने की है. ये पहला मौका है जब किसी देश ने दूसरे ग्रह पर फसल उगाने में सफलता हासिल की है. चीन के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उनके रोवर ने चांद पर कपास उगाने में सफलता हासिल कर ली है.

चीन के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि कपास के बीज अंकुरित होने के बाद हम बहुत जल्‍द वहां पर आलू उगाने में भी सफलता हासिल कर लेंगे. चोंगकिंग विश्वविद्यालय के एडवांस्ड टेक्नॉलजी रिसर्च इंस्टिट्यूट की ओर से जारी तस्वीरों को देखकर पता चलता है कि, 'चांग E-4 के इस महीने चंद्रमा पर उतरने के बाद यह अंकुर एक कनस्तर के भीतर मौजूद जालीनुमा ढांचे से पनपा है

इसे भी पढ़ें :- चीन चांद पर क्यों ले जा रहा है आलू और रेशम के कीड़े



चीन के वैज्ञानिक शाई गेंगशिन ने कहा, यह पहला मौका है जब चांद की सतह पर पौधों के विकास के लिए प्रयोग किए गए हैं. चोंगकिंग यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने अपने रोवर चांग E-4 में  वायु, जल और मिट्टी युक्त 18 सेंटीमीटर का एक बॉक्‍स भेजा था. इसके अंदर कपास, आलू और सरसों के बीज भेजे गए थे. रोवर ने अभी जो तस्‍वीरें भेजी हैं उसके मुताबिक कपास का बीज अंकुरित हो गया है. वैज्ञानिकों का दावा है कि आलू का बीज भी बहुत जल्‍द अंकुरित हो जाएगा.
एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज