• Home
  • »
  • News
  • »
  • city-khabrain
  • »
  • पूरे महाराष्ट्र में दही हांडी की मची है धूम

पूरे महाराष्ट्र में दही हांडी की मची है धूम

जन्माष्टमी के मौके पर मुंबई, ठाणे समेत पूरे महाराष्ट्र में दही हांडी का त्योहार पूरे धूमधाम से मनाया जा रहा है। गली-गली में गोविंदाओं की टोली अपनी पूरी तैयारी के साथ निकल पड़ी है।

  • Share this:
    मुंबई। जन्माष्टमी के मौके पर मुंबई, ठाणे समेत पूरे महाराष्ट्र में दही हांडी का त्योहार पूरे धूमधाम से मनाया जा रहा है। गली-गली में गोविंदाओं की टोली अपनी पूरी तैयारी के साथ निकल पड़ी है दही हांडी फोड़ने के लिए। आज के दिन मुंबई और आसपास के कई शहरों में बड़े-बड़े दही हांडी मंडलों के आयोजन में हजारों लोगों की भीड़ जुटी है। कई बड़े गोविंदा मंडलों ने दही-हांडी फोड़ने पर लाखों रुपये का ईनाम रखा है।
    जन्माष्टमी का इंतजार जितना दुनियाभर के कृष्णभक्तों को होता है, उतना ही गोविंदाओं की टोली की। सोमवार की सुबह क्या हुई, मुंबई और ठाणे समेत जगह-जगह गोविंदाओं की टोलियां सड़कों पर उतर आईं और इन गोविंदाओं की तैयारियों और हुनर को देखने उमड़ पड़ा जन सैलाब। मटकी फोड़ने को लेकर गोविंदाओं का उत्साह देखते ही बनता था।

    सबसे ज्यादा आकर्षण के केंद्र रहे वो ठिकाने जहां इनामी मटकों को फोड़ने की जबरदस्त जद्दोजहद थी। गोविंदाओं की टोलियों के जितने पिरामिड बनते, उतने ही भरभराकर गिरते। दादर से लेकर वर्ली तक हर नजर आसमान को चूमते दही-हांडी की मटकियों पर टंगी न्रुार आतीं। इन मटकियों को फोड़ने में कुछ टोलियों ने कामयाबी हासिल की तो कुछ नाकाम रहने के बाद भी उत्साह से भरे दिखे। दादर का मजमा तो देखने लायक था।
    हर साल की तरह इस बार भी मुंबई में महिला गोविंदाओं की मंडली की धूम है। दादर में मटकी फोड़ने के लिए एक ऐसी महिला मंडली पहुंची, जो बीते 10 साल से इस काम को अंजाम देती रही है। इस बार भी इस मंडली का उत्साह देखने लायक था। मुंबई की शिवजोत महिला गोविंदा मंडल ने एक बार फिर यहां पुरुषों के वर्चस्व को तोड़ा।
    वर्ली में सचिन अहीर की तो विलेपार्ले में कृष्णा हेगड़े की दही हांडी चर्चा में रही। इस बार वर्ली के सचिन अहीर दही हांडी को सबसे बड़ा माना जा रहा है यहां इनामी रकम 25 लाख रुपये रखी गई है।
    जन्माष्टमी ऐसा मौका है जब मुंबई को ठाणे से जबरदस्त टक्कर मिलती है। इस बार भी ठाणे का उत्साह देखने लायक था। यहां तो एनसीपी नेता जीतेंद्र आव्हाड़ गोविंदाओं के बीच हाथ-पैर फेंक कर नाचते नजर आए।
    मटका फोड़ने का ये कार्यक्रम कितना लोकप्रिय है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि ठाणे में विदेशी गोविंदाओं की टोली पहुंच गई। स्पेन के गोविंदाओं की इस टोली ने भी लोगों का ध्यान खूब खींचा। उम्मीद की जानी चाहिए कि सुप्रीम कोर्ट की चिंताओं को ध्यान में रखते हुए भी जन्माष्टमी और दही हांडी की ये रौनक और दूर-दूर तक पहुंचेगी।


    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज