• Home
  • »
  • News
  • »
  • city-khabrain
  • »
  • शराबियों के खिलाफ सफेद गैंग ने खोला मोर्चा!

शराबियों के खिलाफ सफेद गैंग ने खोला मोर्चा!

बैतूल के माजरी गांव में इन दिनों शराब बेचने और शराब पीकर हंगामा करनेवालों के दिलों दिमाग पर सफेद गैंग का खौफ छाया हुआ है।

  • Share this:
    बुंदेलखंड। यूपी के बुंदेलखंड की गुलाबी गैंग के चर्चे तो आपने खूब सुने होंगे, लेकिन मध्यप्रदेश के बैतूल के माजरी गांव में इन दिनों शराब बेचने और शराब पीकर हंगामा करनेवालों के दिलों दिमाग पर सफेद गैंग का खौफ छाया हुआ है।

    दरअसल सफेद गैंग 18 महिलाओं का एक समूह है जो सफेद साड़ी पहनकर रोजाना शाम के वक्त गांव में लाठियां लेकर गश्त करता है। जहां भी उन्हें अवैध शराब के अड्डे दिखाई देते हैं महिलाएं वहां घेराबंदी कर शराब नष्ट कर देती हैं। अगर दोबारा फिर वहां शराब बेचता कोई दिखा तो उसे थाने भी पहुंचाती है।

    बैतूल के माजरी गांव में अवैध शराब की बिक्री और शराब से गांव में उजड़ रहे परिवारों के बचाने के लिए 26 जनवरी 2014 के दिन कुछ महिलाओं ने मिलकर सफेद गैंग बनाई थी जिसमें गांव के पूर्व सरपंच गुलाब वाडिवा ने उनकी पूरी मदद की।

    बैतूल की मुलताई तहसील के इस माजरी गांव में शराब से कई परिवार तबाह हो रहे थे। गांव के कई पुरुष शराब के लिये अपने बीवी बच्चों का जीवन तक दांव पर लगा रहे थे। कुछ ने तो शराब न मिलने पर आत्महत्या तक कर ली। ऐसे माहौल में अपने परिवार और गांव को बचाने के लिये सफेद गैंग सामने आई जिसने कुछ ही महीनों में गांव से शराबियों का नामोनिशान मिटा दिया।

    सफेद गैंग की महिलाएं रोजाना शाम होते ही गांव में गश्त करती हैं। उनके सबसे बड़े दुश्मन हैं शराब और शराबी। पिछले कुछ महीनों में ही इस गैंग ने कई लोगों को शराब की लत से मुक्त करके उनके परिवारों को एक नई दिशा दे दी है। सफेद गैंग के इस प्रयास में पुलिस विभाग भी उनकी ढ़ाल बनकर उनके साथ इस लड़ाई में शामिल है।

    मध्य प्रदेश के आदिवासी अंचल बैतूल में हर साल शराब से मरने वालों की काफी बड़ी तादाद है। ऐसे में सफेद गैंग शराबखोरी जैसी एक सामाजिक बुराई को मिटाने की दिशा में जोरदार पहल है वहीं इससे महिलाओं के आत्मविश्वास और सामाज में उनके रुतबे में भी इजाफा हो रहा है।

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज