लाइव टीवी

लातूर:HIVपीड़ित बच्चों का दाखिला से इनकार

News18India
Updated: July 13, 2009, 2:14 AM IST

गांववाले एचआईवी पीड़ित बच्चों को स्कूल में दाखिला देने के लिए राजी नहीं हैं।

  • Share this:
लातूर। महाराष्ट्र में लातूर के एक गांव में एचआईवी पीड़ित बच्चों को स्कूल में दाखिला देने से इनकार कर दिया है। प्रशासन की लाख समझाने के बावजूद गांववाले एचआईवी पीड़ित बच्चों को स्कूल में दाखिला देने के लिए राजी नहीं। अब हालात ये है कि गांववाले अपने बच्चों के स्कूल नहीं भेज रहे हैं।

लातूर के हासेगांव में इन दिनो सरकारी अफसरों की रेलमपेल मची है। शिक्षा अधिकारी, मेडिकल अफसर और तहसीलदार ग्रामीणों की मिन्नते कर रहे हैं। उन्हें समझाने बुझाने की कोशिश कर रहे हैं।

लेकिन ग्रामीण मानने को तैयार नहीं। कहते हैं अगर गांव के स्कूल में एचआईवी पीड़ित बच्चों के साथ उनके बच्चे पढ़ेंगे तो वो भी खतरनाक वायरस के शिकार बन जाएंगे।

गावं के इस स्कूल में 230 छात्र हैं। लेकिन एक चौथाई से भी कम इन दिनो स्कूल आ रहे हैं। बाकी बच्चों को गांव वाले स्कूल नहीं भेज रहे।

दूसरी तरफ, एचआईवी के बारे में पूरी जानकारी देकर ग्रामीणों को समझाने की बजाय अब लातूर के प्रभारी मंत्री भी अजीबोगरीब सुझाव दे रहे हैं। उनके मुताबिक एचआईवी पीड़ित बच्चों के लिए अलग स्कूल बना देना चाहिए।

अब मंत्री जी को कोई समझाए कि इससे समाज जुड़ेगा नहीं और बंट जाएगा। अलग स्कूल बनाना मामले का हल नही, बल्कि जानकारी देने से समस्या खत्म होगी। फिलहाल प्रशासन इसी मुहिम में जुटा है, ताकि गांव वाले समझ जाए और इल्म की रोशनी से एचआईवी पीड़ित बच्चे भी रोशन हो सकें।

सिटी की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें।

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सिटी खबरें से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 13, 2009, 2:14 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर