लाइव टीवी

PMCH का एड्स पीड़िता के इलाज से इनकार

News18India
Updated: August 28, 2009, 4:08 AM IST

पटना के PMCH से एक एड्स पीड़ित महिला को इलाज करने के बजाय उसे भगा दिया गया।

  • News18India
  • Last Updated: August 28, 2009, 4:08 AM IST
  • Share this:
पटना। बिहार के नामी अस्पताल पीएमसीएच से बुधवार को एक एड्स पीड़ित महिला को इलाज करने के बजाय उसे भगा दिया गया। यह महिला पिछले तीन दिनों से इस अस्पताल में इलाज के लिए आई थी। पहले तो उसे इमरजेंसी में घुसने नहीं दिया गया और जब वो घाव के मरहमपट्टी के लिए ड्रेसिंग रूम में पहुंची तो उसे ये बोलकर डाक्टरों ने भगा दिया कि यहां उसका इलाज नहीं किया जाएगा। मामला सामने आने के बाद अस्पताल में हडकंप मचा हुआ है।

दरअसल पटना से सटे पालीगंज इलाके से इलाज की उम्मीद में पूरा परिवार पीएमसीएच पहुंच गया। लेकिन जैसे ही डॉक्टरों को पीड़ित महिला के एचआईवी पॉजिटिव होने का पता चला, इलाज करने से इनकार कर दिया। हालत ये हो गई कि अस्पताल ने महिला को टरकाना शुरू कर दिया।

सबसे पहले परिवार वाले मरीज को लेकर एआरटी सेंटर पहुंचे। एआरटी सेंटर ने दाखिले के लिए इमरजेंसी में भेज दिया। इमरजेंसी वॉर्ड में पीड़ित महिला को दाखिला देने से मना कर दिया गया। तीन दिनों तक ये परिवार अस्पताल के बाहर सड़क पर दाखिले का इंतजार करता रहा। धूप और बारिश से बेफिक्र पूरे परिवार को बस डॉक्टरों के दिल पसीजने का इंतजार था। हालत ज्यादा खराब होने पर घाव के ड्रेसिंग के लिए घरवाले फिर अस्पताल पहुंचे।

इस बार मरीज को ड्रेसिंग के लिए ओटी में भेजा गया। ओटी में डेढ़ घंटे तक इंतजार कराने के बाद मरीज को एचआईवी पीड़ित बताकर लौटा दिया गया। इतने धक्के ने परिवार वालों की सारी उम्मीदें तोड़ दीं। पीएमसीएच के डॉक्टरों की करतूत की मीडिया को जैसे ही भनक लगी, अस्पताल प्रशासन में हड़कंप मच गया। अब अस्पताल प्रशासन पूरे मामले से खुद को न केवल अनजान बता रहा है। बल्कि कसूरवारों के खिलाफ कार्रवाई का भी भरोसा दे रहा है।



यही नहीं, अस्पताल प्रशासन मीडिया से ही मरीज को फिर से अस्पताल भेजने को कह रहा है। एड्स जागरुकता के नाम पर देश में पानी की तरह पैसे बहाए जा रहे हैं। शहर-गांव के गली-मोहल्ले तक में विदेशी मदद से चलने वाले स्वंयसेवी संगठनों की बाढ़ आ गई है। लेकिन जब किसी मरीज को इन संगठनों और अस्पतालों की मदद की जरुरत होती है तो कोई नजर नहीं आते।

सिटी की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें।

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सिटी खबरें से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 28, 2009, 4:08 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर