लाइव टीवी

आधा दर्जन बच्चों को चढ़ाया HIV संक्रमित खून!

News18India
Updated: August 30, 2009, 2:43 AM IST

अस्पताल के डॉक्टर ने ऐसा चंद पैसों के लालच में किया।

  • News18India
  • Last Updated: August 30, 2009, 2:43 AM IST
  • Share this:
गंगानगर। राजस्थान के गंगानगर में आधा दर्जन बच्चों को एचआईवी संक्रमित खून चढाए जाने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। आरोप है कि एक प्राइवेट अस्पताल के डॉक्टर ने चंद पैसों के लालच में इस करतूत को अंजाम दिया। लोगों की शिकायत पर डीएम ने मामले की जांच के जांच के आदेश दिए। अस्पताल मालिक और लैब के मालिक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। लैब का मालिक भारत भूषण को गंगानगर के अनूपगढ़ से गिरफ्तार भी कर लिया गया है।

गौरतलब है कि राजस्थान के गंगानगर में इन दिनों हड़कंप मचा है। हर किसी को एचआईवी के संक्रमण का खौफ सता रहा है। लोगों के इस खौफ की वजह है यहां के अनूपगढ़ इलाके के एक प्राइवेट अस्पताल पर आरोप है कि श्याम नर्सिंग होम नाम के इस प्राइवेट अस्पताल ने आधा दर्जन बच्चों को एचआईवी संक्रमित खून चडा दिया है। अस्पताल के डॉक्टर ने ऐसा चंद पैसों के लालच में किया। उसने जानते-बूझते एक एचआईवी पॉजिटिव रक्तदाता से ब्लड लेकर मासूम बच्चों को चढ़ाया।


अस्पलाल की करतूत का खुलासा तब हुआ जब खून चढ़ाने के बाद कुछ बच्चों को स्किन डिजीज हो गई। जैसे ही ये बात श्याम नर्सिंग होम के डॉक्टर को पता चली वो अस्पताल की जिम्मेदारी कंपाउंडर को सौंपकर फरार हो गया। लोगों के मुताबिक आरोपी डॉक्टर मरीजों को चढ़ाने के लिए खून यहां के गोयल पैथेलॉजी लैब से लिया था। हमने जब गोयल लैब के मालिक ने पूछताछ की तो उसने खुद को बेकसूर बताया। हालांकि उसने माना कि वो एचआईवी की जांच नहीं करता।

उधर घटना की खबर मिलते ही स्वास्थ्य विभाग हरतक में आया और उसने मामले की छानबीन शुरू कर दी है। फिलहाल दो बच्चों को खून चढ़ाने की पुष्टि हुई है। पीड़ित बच्चों का टेस्ट कराया गया है, ताकि ये पता चल सके कि वो एचआईवी पीड़ित हैं या नहीं। फिलहाल अभी उनकी रिपोर्ट नहीं आई है।

लोगों की शिकायत पर गंगानगर के डीएम ने मामले की जांच एसडीएम को सौंप दी है। और आरोपी नर्सिंग होम का रिकार्ड जब्त कर उसकी जांच की जा रही है।

प्रशासन कुछ भी कहे लेकिन अनूपगढ़ के लोगों को तबतक चैन की सांस नहीं आएगी, जबतक पीड़ित बच्चों की जांच रिपोर्ट निगेटिव नहीं आ जाती। क्योंकि श्याम नर्सिंग होम में इलाज करा चुके लोगों को आशंका है कि कहीं उनके शरीर में भी एचआईवी पॉजीटिव खून तो नहीं चढ़ाया गया है।

सिटी की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें।

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सिटी खबरें से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 30, 2009, 2:43 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर