IBN7 के कैमरे में कैद हुई दिल्ली के ऑटो चालकों की 'दादागिरी'

दिल्ली में जहां एक तरफ ऑड ईवन स्कीम लागू है तो दूसरी तरफ ऑटो चालकों की मनमानी भी जोरों पर है। ऑटो चालक ग्राहकों से ना केवल मनमाना किराया वसूल रहे हैं बल्कि दादागीरी भी कर रहे हैं। IBN7 के कैमरे में कैद हुई ऑटो चालकों की दादागिरी।

  • News18India
  • Last Updated: April 20, 2016, 9:53 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली। दिल्ली में जहां एक तरफ ऑड ईवन स्कीम लागू है तो दूसरी तरफ ऑटो चालकों की मनमानी भी जोरों पर है। ऑटो चालक ग्राहकों से ना केवल मनमाना किराया वसूल रहे हैं बल्कि दादागीरी भी कर रहे हैं। दिल्ली सरकार के ट्रांसपोर्ट विभाग ने मोबाइल ऐप आधारित 18 टैक्सियों को भले जब्त कर लिया, लेकिन ऑटो वालों की गुंडागर्दी अभी भी जारी है। IBN7 के खुफिया कैमरे में ऑटो चालक की कुछ ऐसी की दादागिरी कैद हुई।

रिपोर्टर और ऑटो चालक की पूरी बातचीत:

मनमाना किराया वसूलने के इल्जाम में सरकार ने 18 ऐप आधारित टैक्सियों को तो जब्त कर लिया,  लेकिन क्या ऑटो चालकों पर इस सख्ती का कोई असर हुआ। जानने के लिए हम पहुंचे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन। हमने कैमरे में कैद की ऑटो चालकों की मनमानी। हमने कई ऑटो वालों से न्यू अशोक नगर जाने के लिए कहा लेकिन कोई तैयार नहीं हुआ और जो तैयार हुआ उसने भी मीटर से चलने से इंकार कर दिया।



यानी मुंहमांगा किराया दो तभी चलेगा वरना नहीं। जबकि नियम है कि ऑटो चालक मीटर से जाने के लिए मना नहीं कर सकता है और अगर कोई ऐसा करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। लेकिन शायद ऑटो चालक को पता है कि सरकार की मेहरबानी है तो कुछ नहीं हो सकता। लोगों की ऐसी शिकायतें आम है कि ऑटो चालक अपनी मर्जी चलाते हैं। हम आगे बढ़े और जानने की कोशिश की कि क्या दूसरे ऑटो वाले भी ऐसे ही मनमानी करते हैं।
हमने जब ऑटो चालक से अशोक नगर जाने के लिए कहा तो ऑटो वाला जाने के लिए तैयार तो हो गया लेकिन जिस जगह का किराया 150 रुपये है वहां जाने के लिए 250 से 300 रुपये की मांग की। इसके बाद हम एक एक कर कई ऑटोवालों को टटोलते रहे लेकिन करीब सबका रवैया एक जैसा था ।

दिल्ली में 15 अप्रैल से ऑड-ईवन लागू हुआ तो जो लोग निजी गाड़ियों से चलते थे उनके सामने मेट्रो,बस या फिर ऑटो टैक्सी का ही सहारा है। लोगों से सरकार ने अपील की कि वो पब्लिक ट्रांसपोर्ट का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें। लेकिन सवाल यही कि सरकार ने पब्लिक ट्रांसपोर्ट को दुरुस्त करने करने के लिए क्या किया है। सरकार है कि ऐप आधारित टैक्सियों पर तो सख्ती की बात करती है लेकिन ऑटोवालों का नाम आते ही कार्रवाई की बात कर निकल लेते हैं।

वहीं इस पूरे मामले पर आम आदमी पार्टी के नेता सोमनाथ भारती ने कार्रवाई का भरोसा जताते हुए कहा है कि कोई भी मनमानी दिल्ली सरकार बर्दाश्त नहीं करेगी। अगर IBN7 के पास सबूत हैं तो वो हमें सबूत दें हम उस सबूत के अनुसार काम करेंगे और कार्रवाई करेंगे।

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज