Home /News /city-khabrain /

सामने आया वास्तविक जिंदगी का मोगली, 15 साल से रह रहा है भेड़ियों के साथ

सामने आया वास्तविक जिंदगी का मोगली, 15 साल से रह रहा है भेड़ियों के साथ

एक ऐसा इंसान जो देखने में हमारी और आपकी तरह ही एक इंसान है लेकिन करीब 15 साल पहले उसने खुद को इंसान मानने से इंकार कर दिया और चला गया घने जंगलों में कुछ खतरनाक भेड़ियों के बीच।

    नई दिल्ली। एक ऐसा इंसान जो देखने में हमारी और आपकी तरह ही एक इंसान है लेकिन करीब 15 साल पहले उसने खुद को इंसान मानने से इंकार कर दिया और चला गया घने जंगलों में कुछ खतरनाक भेड़ियों के बीच। उसने भेड़ियों की जुबान में ही बात करना शुरु कर दिया, 15 साल से वो शख्स भेड़ियों के बीच ही रहता है। उन्हीं के साथ खाता-पीता है, उन्हीं के साथ खेलता है, उस शख्स के पास न जाने ऐसी कौन की शक्तियां हैं, भेड़िए उसे अपना समझ बैठते हैं।

    वैज्ञानिक रिसर्च बताती है कि भेड़िए वफादार नहीं होते और इंसानों पर हमला करना उनकी आदत है। शायद इसीलिए जंगलों में रहने और काम करने वाला एक इंसान इनसे दूर भागता है। 45 बरस के शॉन पिछले 15 साल से इंसानों के बीच नहीं रहते, उनका मानना है कि वो इंसानों जैसे दिखते जरूर हैं, लेकिन इंसान हैं नहीं। शॉन के पास न जाने ऐसी कौन की शक्तियां हैं कि ये जंगली भेड़िए उन्हें अपना समझ बैठते हैं।

    शॉन के मुताबिक ये आवाज बनावटी नहीं है, बल्कि कुदरत की देन है। यही वजह है कि जंगली भेड़िए शॉन को अपना मानते है। शॉन का हर हुक्म उनके लिए पत्थर की लकीर से कम नहीं होता। पिछले दो दशक से शॉन दुनिया के अलग अलग जंगलों में घूम रहे हैं। इस खेलकूद के दौरान कई बार भेड़िए शॉन को काटते भी हैं मगर फिर वही भेड़िए शॉन के जख्मों को चाटकर ठीक भी कर देते हैं।

    शॉन और भेड़ियो की दोस्ती सिर्फ खेलकूद तक सिमटी नहीं है, बल्कि शॉन भेड़ियों के साथ शिकार पर भी जाते हैं और भेड़ियों के साथ ही दावत भी उड़ाते हैं।
    कई वाइल्ड लाइफ वैज्ञानिक मानते हैं कि भेड़ियों पर रिसर्च करना सबसे मुश्किल काम है। लेकिन अब वो काम शॉन के भरोसे छोड़ दिया गया है।

    शॉन भेड़ियों की मनोभवना को समझकर, उनकी जिंदगी के अलग पहलुओं को भांपकर वैज्ञानिकों की मदद करते हैं। शॉन की भेड़ियों के साथ ये खेलकूद हजारों कैमरों में कैद हो चुकी है, लेकिन शॉन ये सबकुछ कैसे करते हैं इसका कोई जवाब दुनिया के किसी वैज्ञानिक के पास नहीं है।

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर