Home /News /crime /

cisf nabbed 3 passengers carrying 40 lakh worth foreign currency at igi airport

IGI एयरपोर्ट पर 40 लाख की फॉरेन करंसी के साथ CISF ने पकड़े तीन यात्री, मुंबई से बैंकॉक जाने की थी तैयारी

IGI Airport पर सुरक्षा एजेंसी सीआईएसएफ (CISF) टीम ने तीन यात्रियों को 40 लाख की फॉरेन करंसी के साथ पकड़ने में कामयाबी हास‍िल की है. (Photo-CISF Twitter)

IGI Airport पर सुरक्षा एजेंसी सीआईएसएफ (CISF) टीम ने तीन यात्रियों को 40 लाख की फॉरेन करंसी के साथ पकड़ने में कामयाबी हास‍िल की है. (Photo-CISF Twitter)

IGI Airport: आईजीआई एयरपोर्ट पर पकड़े गए तीनों यात्रियों को उनके लगेज सहित कस्टम के डिपार्चर ले जाया गया, जहां कस्टम अधिकारियों की मौजूदगी में उनके लगेज की तलाशी ली गयी. उनके पास से 34,200 अमेरिकी डॉलर, 15,700 यूरो बरामद हुई. इसकी कीमत 40 लाख रुपए बताई गई है. इसे लगेज में बच्चों के कपड़ों के कार्डबॉक्स और चूड़ियों के बॉक्स में बड़ी ही चालाकी के साथ छुपाया हुआ था.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. दिल्ली स्थ‍ित इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IGI Airport) पर सुरक्षा एजेंसी सीआईएसएफ (CISF) टीम ने तीन यात्रियों को 40 लाख की फॉरेन करंसी के साथ पकड़ने में कामयाबी हास‍िल की है. यह फॉरेन करंसी अमेरिकी डॉलर (US Dollar) और यूरो (Euro) में बरामद की गई है. इस मामले में पकड़े गए तीनों यात्रियों की पहचान राजन सिंह, आलोक कुमार और सुशील सिंह के रूप में हुई है जोक‍ि एयर इंडिया की फ्लाइट नंबर AI-887 से मुंबई होते हुए बैंकॉक जाने की फ‍िराक में थे.

IGI Airport: प्लास्टिक थ्रेड रोल्स में छुपा रखे थे 42.25 लाख के US डॉलर, दुबई जा रहा यात्री पकड़ा

सीआईएसएफ प्रवक्ता के मुताब‍िक आईजीआई एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 के चेक इन एरिया में एक हवाई यात्री को संदिग्ध रूप से खड़े हुए देखा गया. टीम ने उसका ब‍िहेवियर डिटेक्शन क‍िया तो उसमें कुछ बदलाव द‍िखा. इसके बाद सर्विलांस और इंटेलिजेंस टीम ने उसके लगेज की जांच की और रैंडम चेकिंग पॉइंट की तरफ डायवर्ट कर द‍िया गया. एक्स रे मशीन से स्क्रीनिंग के दौरान उसके बैग में छुपा कर रखी गयी करंसी की संदिग्ध इमेज नजर आयी, जिसकी जानकारी सीआईएसएफ और कस्टम अफसरों को दी गई. इसके बाद उसे चेक इन प्रक्रिया के लिए जाने दिया गया.

पूछताछ में उसकी पहचान राजन सिंह के रूप में हुई है. उससे प्राप्‍त जानकारी और सीसीटीवी फुटेजों के आधार पर सीआईएसएफ टीम को उसके 2 अन्य साथियों के बारे में पता चला, जो उसी फ्लाइट से जाने वाले थे. इस पर कार्रवाई करते हुए टीम ने चेक इन और डोमेस्टिक रिटेल एरिया से अन्य दो यात्रियों आलोक कुमार और सुशील सिंह को भी पकड़ने में कामयाबी हास‍िल की.

इसके बाद तीनों यात्रियों को उनके लगेज सहित कस्टम के डिपार्चर ले जाया गया, जहां कस्टम अधिकारियों की मौजूदगी में उनके लगेज की तलाशी ली गयी तो उनके पास से 34 हजार 200 अमेरिकी डॉलर और 15 हजार 700 यूरो बरामद हुई. इसे लगेज में रखे गए बच्चों के कपड़ों के कार्डबॉक्स और चूड़ियों के बॉक्स में बड़ी ही चालाकी के साथ छुपाया हुआ था.

डिटेक्शन से बचने के लिए बॉक्स के अंदर फाल्स लेयर बना कर उसके उपर कार्डबोर्ड रखा गया था. बरामद डॉलर और यूरो की कीमत भारतीय रुपयों में 40 लाख बताई जा रही है. तीनों यात्री इस फॉरेन करंसी के स्‍पोर्टि‍व दस्‍तावेज प्रस्‍तुत नहीं कर पाए और न ही कोई संतोषजनक जवाब दे पाए.

Tags: CISF, Crime News, Customs, Delhi news, IGI airport

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर