Home /News /crime /

Delhi: Fake Call Center का भंडाफोड़, जॉब द‍िलाने के नाम पर अब तक 150 लोगों से की लाखों की ठगी

Delhi: Fake Call Center का भंडाफोड़, जॉब द‍िलाने के नाम पर अब तक 150 लोगों से की लाखों की ठगी

शाहदरा जिला की साइबर सेल ने जॉब दिलाने के नाम पर चीटिंग करने वाले फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया गया है.  (फाइल फोटो)

शाहदरा जिला की साइबर सेल ने जॉब दिलाने के नाम पर चीटिंग करने वाले फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया गया है. (फाइल फोटो)

Fake Call Center busted: शाहदरा जिला की साइबर सेल ने जॉब दिलाने के नाम पर चीटिंग करने वाले फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया गया है. टीम ने गिरोह के मास्टरमाइंड के साथ-साथ छह टेलीकॉलर को भी गिरफ्तार किया है. इनमें से 5 महिला टेलीकॉलर भी शामिल हैं. पुलिस ने 8 कॉलिंग डिवाइस और 2 लैपटॉप भी बरामद किए हैं. ज‍िनके जर‍िए वह फेक जॉब द‍िलाने के नाम पर लोगों को अपना श‍िकार बनाया करते थे. गिरोह अब तक 150 लोगों से 20 लाख से भी ज्यादा की ठगी कर चुका है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. दि‍ल्‍ली पुलि‍स (Delhi Police) के साइबर थाने अब साइबर क्राइम करने वालों के ख‍िलाफ लगातार कार्रवाई कर रहे हैं. ज‍िला साइबर थानों में साइबर चीट‍िंग के खूब मामले दर्ज हो रहे हैं और उनका त्‍वर‍ित न‍िपटान भी क‍िया जा रहा है. ताजा मामला शाहदरा जिला की साइबर सेल (Cyber Cell) का सामने आया है जहां जॉब दिलाने के नाम पर चीटिंग करने वाले फर्जी कॉल सेंटर (Fake Call Center) का भंडाफोड़ किया गया है.

    ज‍िला पुल‍िस टीम ने इस गिरोह के मास्टरमाइंड के साथ-साथ छह टेलीकॉलर को भी गिरफ्तार किया है. इनमें से 5 महिला टेलीकॉलर भी शामिल हैं. फर्जी कॉल सेंटर (Fake Call Center) से पुलिस ने 8 कॉलिंग डिवाइस और 2 लैपटॉप भी बरामद किए हैं. ज‍िनके जर‍िए वह फेक जॉब द‍िलाने के नाम पर लोगों को अपना श‍िकार बनाया करते थे.

    इन सभी आरोपियों के पास से बैंक के 4 डेबिट कार्ड भी बरामद क‍िए हैं. इन सभी आरोप‍ियों की पहचान हेमंत कोहली, विनय कुमार, दीपावली, प्रियंका, श्वेता शिव कांति और समृद्धि के रूप में की गई है. फर्जी कॉल सेंटर का यह गिरोह अब तक 150 लोगों से 20 लाख से भी ज्यादा की ठगी कर चुका है.

    ये भी पढ़ें: वैष्‍णो देवी में हेलीकॉप्‍टर की टिकट बुक करा रहे हैं तो हो जाएं सावधान, कहीं आप ठगी के शिकार न हो जाएं

    शाहदरा जिला के डीसीपी आर साथिया सुंदरम ने बताया कि शाहदरा साइबर सेल को एक महिला ने शिकायत दर्ज कराई थी कि उसने जॉब वेबसाइट shine.com पर अपना बॉयोडाटा अपलोड किया था. बॉयोडाटा अपलोड करने के कुछ दिनों बाद एक कॉल आया. कॉलर ने अपने आपको डीपीएस का स्टाफ बताते हुए कहा कि उनका बॉयोडाटा सेलेक्ट हो गया है, वह dps jobs.in नाम के वेबसाइट पर दिए गए लिंक पर रजिस्ट्रेशन फीस का 100 रुपए भेज दें. युवती ने 100 रुपए भेजे, लेकिन उसके अकाउंट से 30 हजार रुपए कट गए.

    ये भी पढ़ें: Cyber Crime: ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले ग‍िरोह के दो आरोपी साइबर टीम ने क‍िए अरेस्‍ट, यूपी की जेल में बंद है सरगना अफ्रीकी नागर‍िक

    इसकी शिकायत के लिए जब उसने कॉलर से करने के लिये कॉल किया तो मोबाइल बंद मिला. मामले की शिकायत पर एसीपी ऑपरेशन महेंद्र सिंह की न‍िगरानी में साइबर सेल के इंस्पेक्टर विकास के नेतृत्व में एसआई राहुल, हेड कांस्टेबल दीपक, कांस्टेबल विकास, राजदीप, अमित और दीपशिखा की टीम का गठन किया गया और जांच शुरू की गई. टीम ने टेक्निकल सर्विस के आधार पर जांच पड़ताल की और तिलक नगर के एक मकान पर पहुंची जहां से इस पूरे रैकेट का संचालन फर्जी कॉल सेंटर खोल कर किया जा रहा था.

    फर्जी कॉल सेंटर का गैंग सरगना हेमंत सहित सभी 7 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया. पूछताछ में आरोपी ने बताया कि वह लोग shine.com के कर्मचारियों से पैसे देकर उन लोगों की जानकारी खरीद लेते थे जिन्होंने हाल ही में नौकरी के लिए बॉयोडाटा shine.com पर अपलोड क‍िया है. वह अलग-अलग कंपनियों के फर्जी वेबसाइट बनाकर नौकरी का झांसा देकर आवेदक के अकाउंट से रजिस्ट्रेशन के लिए भरे गए डिटेल से आवेदक के अकाउंट से 30 हजार से 50 हजार तक निकाल लिया करते थे.

    Tags: Crime News, Cyber Crime, Cyber Crime News, Delhi Crime, Delhi news, Delhi police

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर