Home /News /crime /

Cyber Crime: ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले ग‍िरोह के दो आरोपी साइबर टीम ने क‍िए अरेस्‍ट, यूपी की जेल में बंद है सरगना अफ्रीकी नागर‍िक

Cyber Crime: ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले ग‍िरोह के दो आरोपी साइबर टीम ने क‍िए अरेस्‍ट, यूपी की जेल में बंद है सरगना अफ्रीकी नागर‍िक

साउथ ईस्‍ट ज‍िला की साइबर टीम ने साइबर क्राइम से जुड़े मामले में कार्रवाई करते हुए दो आरोप‍ियों को ग‍िरफ्तार क‍िया है. (प्रतीकात्‍मक फोटो)

साउथ ईस्‍ट ज‍िला की साइबर टीम ने साइबर क्राइम से जुड़े मामले में कार्रवाई करते हुए दो आरोप‍ियों को ग‍िरफ्तार क‍िया है. (प्रतीकात्‍मक फोटो)

Cyber Crime: साउथ ईस्‍ट ज‍िला की साइबर टीम ने साइबर क्राइम से जुड़े मामले में कार्रवाई करते हुए दो आरोप‍ियों को ग‍िरफ्तार क‍िया है. ऑनलाइन धोखाधड़ी करने वाले ग‍िरोह का सरगना अफ्रीकी नागर‍िक है. आरोपी नकली ईमेल आईडी बनाकर ठगी के वारदात को अंजाम देते थे. बताया जाता है क‍ि आरोपी 80 लाख की साइबर ठगी को अंजाम दे चुके हैं. इन आरोप‍ियों की ग‍िरफ्तारी के बाद अब पुल‍िस आगे की कार्रवाई में जुट गई है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. द‍िल्‍ली पुल‍िस (Delhi Police) की ओर से साइबर क्राइम (Cyber Crime) को लगाम लगाने के ल‍िए साइबर थानों की स्‍थापना की गई है. यह थाने साइबर से जुड़े मामलों को त्‍वर‍ित तरीके से न‍िपटाने और साइबर क्राइम पर श‍िकंजा कसने के ल‍िए अलग से खोले गए गए हैं. इन थानों में ज‍िलों में अपना काम तेजी से करने का स‍िलसिला शुरू कर द‍िया है. साउथ ईस्‍ट ज‍िला की साइबर टीम ने साइबर क्राइम से जुड़े मामले में कार्रवाई करते हुए दो आरोप‍ियों को ग‍िरफ्तार क‍िया है. इस ऑनलाइन धोखाधड़ी (Online Fraud) करने वाले ग‍िरोह का सरगना अफ्रीकी नागर‍िक है.

    साउथ ईस्‍ट ज‍िला साइबर पुल‍िस टीम (Cyber Police Team) को सूचना म‍िली थी जिसमें बताया गया था कि ऑनलाइन धोखाधड़ी (Online Fraud) के कई मामलों में संल‍िप्‍त दो फरार साइबर अपराधी जिले में देखे गए हैं, जिसके बाद साइबर सेल के एसएचओ संदीप पवार के नेतृत्व में पुलिस टीम बनाई गई. इसमें एसआई मनोज भास्कर सहित अन्य पुलिसकर्मी शामिल हुए. पुलिस टीम ने सूचना म‍िलने के आधार पर कई जगहों पर छापेमारी की और फिर इन दोनों आरोपियों को पकड़ा गया.

    ये भी पढ़ें: Cyber Police Station: साइबर क्राइम पर कसेगा श‍िंकजा, DCPs ने इन ज‍िलों में खोले नए साइबर पुल‍िस थाने 

    पुलिस जांच में पता चला है क‍ि दोनों आरोपी उस गिरोह के सदस्‍य हैं ज‍िनका सरगना एक अफ्रीकी नागरिक है जो पहले से ही यूपी की जेल में बंद है. आरोपियों से पूछताछ में सामने आया है कि आरोपी नकली ईमेल आईडी बनाकर ठगी के वारदात को अंजाम देते थे. बताया जाता है क‍ि आरोपी 80 लाख की साइबर ठगी को अंजाम दे चुके हैं. इन आरोप‍ियों की ग‍िरफ्तारी के बाद अब पुल‍िस आगे की कार्रवाई में जुट गई है.

    ये भी पढ़ें: Cyber Police Station: साइबर क्राइम पर लगाम लगाने को इन ज‍िलों में खोले गए नए साइबर थाने, डीसीपी ने क‍िया उद्घाटन 

    साउथ ईस्‍ट ज‍िले की साइबर थाना पुल‍िस की ओर से ऑनलाइन धोखाधड़ी मामले में ग‍िरफ्तार दोनों आरोप‍ियों की पहचान मेहंदी हसन उर्फ हरपाल सिंह और मोहम्मद अरबाज खान के रूप की है. इनकी गिरफ्तारी से पुलिस ने साइबर ठगी के दो मामले भी सुलझाने का दावा क‍िया है.

    Tags: Crime News, Cyber Crime, Cyber Crime News, Cyber Fraud, Cyber police, Delhi Crime, Delhi police

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर