Home /News /crime /

DCW ने द‍िल्‍ली पुल‍िस को भेजा समन, पूछा-अपहृत बच्ची के रेस्क्यू ऑपरेशन में 13 द‍िन की क्‍यूं हुई देरी?

DCW ने द‍िल्‍ली पुल‍िस को भेजा समन, पूछा-अपहृत बच्ची के रेस्क्यू ऑपरेशन में 13 द‍िन की क्‍यूं हुई देरी?

दिल्ली महिला आयोग ने अपहृत 13 साल की बच्ची को रेस्क्यू करने हेतु बिहार जाने में विफल रहने पर दिल्ली पुलिस को समन जारी किया है.  (File photo)

दिल्ली महिला आयोग ने अपहृत 13 साल की बच्ची को रेस्क्यू करने हेतु बिहार जाने में विफल रहने पर दिल्ली पुलिस को समन जारी किया है. (File photo)

DCW: दिल्ली महिला आयोग ने अपहृत 13 साल की बच्ची को रेस्क्यू करने हेतु बिहार जाने में विफल रहने पर दिल्ली पुलिस को समन जारी किया है. किशोरी का अपहरण 9. 05. 2021 को आधी रात में दिल्ली से किया गया था जिसके बाद पीड़िता की मां ने तुरंत थाना मैदान गढ़ी में प्राथमिकी दर्ज कराई और फिर आयोग को संपर्क किया. तब से आयोग ने दिल्ली पुलिस के साथ मिलकर जल्द से जल्द लड़की का पता लगाने के लिए पुरजोर प्रयास किए.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. दिल्ली महिला आयोग (Delhi commission for women) ने अपहृत 13 साल की बच्ची को रेस्क्यू करने हेतु बिहार जाने में विफल रहने पर दिल्ली पुलिस (Delhi Police) को समन जारी किया है. किशोरी का अपहरण 9 मई, 2021 को आधी रात में दिल्ली से किया गया था जिसके बाद पीड़िता की मां ने तुरंत थाना मैदान गढ़ी में प्राथमिकी दर्ज कराई और फिर आयोग को संपर्क किया. तब से आयोग ने दिल्ली पुलिस के साथ मिलकर जल्द से जल्द लड़की का पता लगाने के लिए पुरजोर प्रयास किए.

    वहीं 29 अक्‍टूबर, 2021 को अपहृत किशोरी के बिहार के वैशाली जिले में होने का पता चला और साथ में ये भी पता चला कि उसका विवाह एक 19 साल के लड़के के साथ कर दिया गया है. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने दिल्ली महिला आयोग (DCW) को आश्वासन दिया कि लड़की को जल्द से जल्द दिल्ली वापस लाया जाएगा, लेकिन करवाई होते-होते 13 दिन बीत गए और पुलिस टीम 10 नवंबर, 2021 को बिहार गई. 13 दिन की देरी होने के कारण रेस्क्यू टीम को लड़की का वहां कोई नामों निशान नहीं मिला.

    ये भी पढ़ें: DCW: ऑटो चालक ने 14 साल की लड़की को बना कर रखा था बंधक, डीसीडब्‍लू ने 8 घंटे में कराया रेस्‍क्‍यू 

    उसके अपहरणकर्ता उसको दूसरे स्थान पर ले जाने में सफल हो गए. मामले में स्पष्टीकरण मांगने पर, पुलिस द्वारा आयोग को सूचित किया गया कि रेलवे टिकटों की अनुपलब्धता के कारण 10 नवंबर, 2021 से पहले रेस्क्यू टीम के लिए टिकटों का प्रबंध नहीं किया जा सका जिसके परिणामस्वरूप रेस्क्यू ऑपरेशन में 13 दिन की देरी हुई.

    आयोग ने मामले का कड़ा संज्ञान लेते हुए दिल्ली पुलिस (Delhi Police) को तलब कर मामले में विस्तृत जवाब मांगा है कि इतना गंभीर मामला होने के बावजूद रेस्क्यू में ढिलाई क्यों बरती गई. आयोग ने पुलिस से मामले पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए लड़की को वापिस लाने के लिए अन्य वैकल्पिक व्यवस्था नहीं करने का कारण भी पूछा है. लड़की पहले से ही तस्करी की शिकार थी और इस तरह की लापरवाही ने उसे और अधिक खतरे में डाल दिया. अन्त में आयोग ने पुलिस से लड़की का पता लगाने और उसे जल्द से जल्द आयोग के सामने पेश करने को कहा है.

    ये भी पढ़ें: DCW: असम की युवती को जबरन वेश्‍यावृत‍ि में धकेला, आयोग ने पुल‍िस से पूछा-एफआईआर के बाद भी आरोपी क्‍यूं नहीं हुए ग‍िरफ्तार 

    डीसीडब्ल्यू प्रमुख स्वाति मालीवाल (Swati Maliwal) ने पूरे मामले पर अपनी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा क‍ि यह बिल्कुल भी स्वीकार्य नहीं है. इस तरह की लापरवाही बिलकुल गलत है. पुलिस को तुरंत ही बिहार जाकर लड़की को रेस्क्यू करना चाहिए था.

    पुलिस ने मामले की गंभीरता को देखते हुए किसी विशेष व्यवस्था का इंतजाम क्यों नहीं किया? अब केवल भगवान ही जानता है कि लड़की कहां है और वह इस समय किन परेशानियों का सामना कर रही होगी. मैंने दिल्ली पुलिस को समन जारी कर रेस्क्यू में देरी के लिए विस्तृत जवाब मांगा है और उनसे यह भी सुनिश्चित करने को कहा है कि लड़की को मेरे सामने तुरंत पेश किया जाए.

    Tags: Delhi Crime, Delhi police, Kidnapping Case, Swati Maliwal, Women Commission

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर