Home /News /crime /

DCW: ऑटो चालक ने 14 साल की लड़की को बना कर रखा था बंधक, डीसीडब्‍लू ने 8 घंटे में कराया रेस्‍क्‍यू

DCW: ऑटो चालक ने 14 साल की लड़की को बना कर रखा था बंधक, डीसीडब्‍लू ने 8 घंटे में कराया रेस्‍क्‍यू

मह‍िला आयोग ने अपहरण की गई 14 वर्षीय लड़की को सकुशल छुड़ा ल‍िया है. (File photo)

मह‍िला आयोग ने अपहरण की गई 14 वर्षीय लड़की को सकुशल छुड़ा ल‍िया है. (File photo)

Delhi Commission for Women: दिल्ली महिला आयोग ने ऑटो चालक द्वारा 14 साल की लड़की के क‍िए गए अपहरण और उसके यौन उत्पीड़न की श‍िकायत पर त्‍वर‍ित कार्रवाई की है. मह‍िला आयोग ने इस शि‍कायत पर कार्रवाई करते हुए अपहरण की गई 14 वर्षीय लड़की को सकुशल छुड़ा ल‍िया है. आयोग ने इस मामले में द‍िल्‍ली पुल‍िस को नोट‍िस भी जारी क‍िया और दर्ज प्राथम‍िकी में संबंधित धाराओं को जोड़ने का न‍िर्देश भी द‍िया. साथ ही द‍िल्‍ली पुल‍िस से 72 घंटे में नोट‍िस का जवाब भी मांगा है.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. दिल्ली महिला आयोग (Delhi Commission for Women) ने ऑटो चालक (Auto Driver) द्वारा 14 साल की लड़की के क‍िए गए अपहरण और उसके यौन उत्पीड़न (sexually assaulted) की श‍िकायत पर त्‍वर‍ित कार्रवाई की है. मह‍िला आयोग ने इस शि‍कायत पर कार्रवाई करते हुए अपहरण की गई 14 वर्षीय लड़की को सकुशल छुड़ा ल‍िया है. आयोग ने इस मामले में द‍िल्‍ली पुल‍िस (Delhi Police) को नोट‍िस भी जारी क‍िया और दर्ज प्राथम‍िकी में संबंधित धाराओं को जोड़ने का न‍िर्देश भी द‍िया. साथ ही द‍िल्‍ली पुल‍िस से 72 घंटे में नोट‍िस का जवाब भी मांगा है.

    डीसीडब्‍लू (DCW) के मुताब‍िक आयोग को श‍िकायत म‍िली थी क‍ि गत 25 अक्‍टूबर को 14 वर्षीय लड़की लापता हो गई और अगले दिन पीड़िता की मां ने इस मामले में हजरत निजामुद्दीन थाने में प्राथमिकी दर्ज भी कराई थी. लड़कियों की मां ने 1 नवंबर को डीसीडब्ल्यू महिला पंचायत (Mahila Panchayat) कार्यालय से संपर्क किया था और उनके माध्यम से आयोग में शिकायत दर्ज की गई. आयोग तुरंत हरकत में आया और लड़की की मां से बात की जिसने सूचित किया कि उसकी बेटी ने फोन नंबर के जरिए उससे संपर्क करने की कोशिश की है.

    ये भी पढ़ें: DCW ने बच्‍ची से दुष्‍कर्म मामले में द‍िल्‍ली पुल‍िस को भेजा नोटि‍स, आरोप‍ियों की तुरंत ग‍िरफ्तारी की मांग

    आयोग ने इस मामले में एक टीक हजरत निजामुद्दीन थाने भेजी और पुल‍िस अधिकारियों से उस फोन की लोकेशन का पता लगाने को कहा गया जहां बच्ची की मां को कॉल प्राप्‍त हुई थी. इसके बाद नंबर ट्रेस क‍िया और दिल्ली पुलिस और डीसीडब्ल्यू की एक संयुक्त टीम ने मौके पर जाकर 14 वर्षीय लड़की को सकुशल छुड़ाने में कामयाबी हास‍िल की. इसके बाद आयोग ने पीड़‍िता लड़की की काउंसल‍िंग ज‍िसने बताया क‍ि उसका दिल्ली में एक ऑटो चालक ने अपहरण कर लिया था, जो उसे जबरदस्ती अपने घर ले गया.

    बताया गया क‍ि आरोपी ऑटो चालक ने उसके साथ कई बार उसका यौन शोषण भी किया और उसे बंदी बना लिया. यह भी बताया गया क‍ि ऑटो चालक की पत्नी ने सब कुछ देखा और एक दिन अपने एक दोस्त से संपर्क करने में उसकी मदद की. ऑटो चालक अपनी पत्नी को प्रताड़ित करता था. इस दौरान ऑटो चालक की पत्‍नी ने नाबाल‍ि‍ग को बंदी बनाने और उसका यौन शोषण करने का विरोध भी किया. इस दौरान ऑटो चालक की पत्‍नी ही ने उसके साथ दुष्‍कर्म जैसी वारदात को नहीं होने द‍िया. उसने उसको धमकी दी थी क‍ि अगर उसने उसके साथ ऐसा क‍िया तो वो पुल‍िस को सूचना दे देगी.

    ये भी पढ़ें: Just Dial को DCW भेजेगी समन, पूछा-ज‍िस्‍मफरोशी को बढ़ावा देने में क्‍या हैं भूम‍िका?

    आयोग के प्रयासों से पुल‍िस की मदद से आरोपी ऑटो चालक को मौके पर ही गिरफ्तार कर लिया गया. इसके अलावा आयोग ने इस मामले में प्राथमिकी (जो शुरू में धारा 363 के तहत दर्ज की गई थी) में संबंधित धाराओं को जोड़ने की मांग करते हुए पुलि‍स को नोटिस भी जारी किया है. इस मामले में डीसीडब्ल्यू प्रमुख स्वाति मालीवाल ने कहा क‍ि लड़की केवल 14 साल की है और उसे गंभीर आघात लगा है. इस मामलें में पु‍ल‍िस को अपराधी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए. उन्‍होंने यह भी कहा कि लड़की का पुनर्वास किया जाना चाहिए.

    Tags: Crime News, Delhi Commission for Women, Delhi Crime, Delhi police, Women Commission

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर