होम /न्यूज /crime /दिल्ली आबकारी पॉलिसी घोटाला: आरोपी अमित अरोड़ा को केंद्रीय जांच एजेंसी ED ने किया गिरफ्तार

दिल्ली आबकारी पॉलिसी घोटाला: आरोपी अमित अरोड़ा को केंद्रीय जांच एजेंसी ED ने किया गिरफ्तार

दिल्ली आबकारी पॉलिसी घोटाले के एक आरोपी अमित अरोड़ा को ED ने किया गिरफ्तार.  (ANI)

दिल्ली आबकारी पॉलिसी घोटाले के एक आरोपी अमित अरोड़ा को ED ने किया गिरफ्तार. (ANI)

Delhi excise policy scam case: ED ने दिल्ली आबकारी पॉलिसी घोटाला के एक आरोपी अमित अरोड़ा को गिरफ्तार किया है. समझा जाता ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

अमित अरोड़ा गुरुग्राम स्थित ‘बडी रिटेल प्राइवेट लिमिटेड’ का निदेशक है.
अरोड़ा को मंगलवार रात गिरफ्तार किया गया. इस मामले में ईडी द्वारा यह छठी गिरफ्तारी है.
अरोड़ा को स्थानीय अदालत में पेश किए जाने की संभावना है, ईडी उसकी हिरासत के लिए अनुरोध करेगी.

नई दिल्ली. केंद्रीय जांच एजेंसी ने ED ने दिल्ली आबकारी पॉलिसी घोटाला के एक आरोपी अमित अरोड़ा को गिरफ्तार किया है. ये वो शख्स है, जिसने पूरी पॉलिसी बनाकर मंत्रियों से साठगांठ कर पैसे लाने का काम किया. कहा जाता है कि दिल्ली की सरकार ने कानून को ताक पर रखकर अमित अरोड़ा को एनओसी दी थी. इस गिरफ्तारी के बाद से अब दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया पर भी शिकंजा कस सकता है. अरोड़ा गुरुग्राम स्थित ‘बडी रिटेल प्राइवेट लिमिटेड’ के निदेशक हैं. इस मामले में ईडी द्वारा यह छठी गिरफ्तारी है. सूत्रों के मुताबिक अरोड़ा को मंगलवार रात धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया. अरोड़ा को स्थानीय अदालत में पेश किए जाने की संभावना है, जहां जांच एजेंसी उनकी हिरासत के लिए अनुरोध करेगी.

दिल्ली सरकार की आबकारी नीति घोटाला से जुड़े मामले में तफ़्तीश के बाद ये गिरफ्तारी हुई है. ED ने इस मामले में ये बड़ी कार्रवाई की है. बताया जाता है कि अमित अरोड़ा ही वह शराब कारोबारी है, जो बीजेपी के स्टिंग ऑपरेशन में भी दिखाई दिया था. CBI ने अमित अरोड़ा से पूछताछ भी की थी. पिछले हफ्ते प्रवर्तन निदेशालय यानी ED ने अमित अरोड़ा के ठिकानों पर रेड भी की थी. अमित अरोड़ा Buddy Retails और 13 अन्य कंपनियों का डायरेक्टर है. इससे पहले वो 37 कंपनियों के निदेशक पद से जुड़ा हुआ था. अरोड़ा की इन कंपनियों पर एक्साइज पॉलिसी में बदलाव करवाने में अहम भूमिका होने का शक है. इन कंपनियों के एकाउंट से होटल और फ्लाइट टिकट बुक किए जाते थे.

दिल्ली आबकारी नीति घोटाला: कोर्ट ने अभिषेक बोइनपल्ली को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

क्या अमित अरोड़ा की दरियादिली से नौकरशाहों और राजनेताओं सहित सरकारी कर्मचारियों को फायदा हुआ? इसकी भी जांच की जा रही है. सीबीआई को शक है कि नई शराब नीति तैयार करने में अरोड़ा के साथ कई अन्य लोगों का भी हाथ था. जिन्हें इस बदलाव से सीधे फायदा पहुंचा है. Buddy रिटेल प्राइवेट लिमिटेड दिल्ली में दो जोन में शराब का कारोबार करती है- पहला एयरपोर्ट जोन और दूसरा जोन-30 में. इस बात की भी जांच चल रही है कि क्या अमित अरोड़ा की कंपनी ने एयरपोर्ट अथॉरिटी से NOC ली थी या नहीं? ये भी कहा जाता है कि अरोड़ा ने ही कथित तौर पर घोटाले की योजना बनाई थी.

Tags: Delhi, Enforcement directorate, New excise policy, Scam

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें