Home /News /crime /

Delhi: व‍िदेशी नागर‍िकों की फर्जी Facebook आईडी बनाकर करते थे ठगी, साइबर सेल ने मह‍िला साथी के साथ क‍िया अरेस्‍ट

Delhi: व‍िदेशी नागर‍िकों की फर्जी Facebook आईडी बनाकर करते थे ठगी, साइबर सेल ने मह‍िला साथी के साथ क‍िया अरेस्‍ट

मह‍िला के समेत दो ऐसे आरोप‍ियों को ग‍िरफ्तार क‍िया जो क‍ि व‍िदेशी नागर‍िकों के फेसबुक पर फेक प्रोफाइल बनाकर ठगी करते थे.

मह‍िला के समेत दो ऐसे आरोप‍ियों को ग‍िरफ्तार क‍िया जो क‍ि व‍िदेशी नागर‍िकों के फेसबुक पर फेक प्रोफाइल बनाकर ठगी करते थे.

Delhi Crime: साइबर सेल ने मह‍िला के समेत दो ऐसे आरोप‍ियों को ग‍िरफ्तार क‍िया जो क‍ि व‍िदेशी नागर‍िकों के फेसबुक (Facebook) पर फेक प्रोफाइल बनाकर ठगी करते थे. फेसबुक पर विदेशी नागरिकों के फेक प्रोफाइल बना कर उपहार भेजकर पार्सल की सिक्युर‍िटी क्लीयरेंस के बहाने हजारों रुपए का चूना लगाते थे.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. द‍िल्‍ली पुल‍िस (Delhi Police) के नॉर्थ-वेस्‍ट ज‍िले (North-West District) की साइबर सेल (Cyber Cell) ने मह‍िला के समेत दो ऐसे आरोप‍ियों को ग‍िरफ्तार क‍िया जो क‍ि व‍िदेशी नागर‍िकों के फेसबुक (Facebook) पर फेक प्रोफाइल बनाकर ठगी करते थे. फेसबुक पर विदेशी नागरिकों के फेक प्रोफाइल बना कर उपहार भेजकर पार्सल की सिक्युर‍िटी क्लीयरेंस के बहाने हजारों रुपए का चूना लगाते थे. पुलिस ने इन आरोपियों की पहचान परवेज आलम व काजल कुमारी के रूप में हुई है. आरोपी फेसबुक पर लंदन निवासी महिलाओं की फर्जी आईडी बनाकर मासूम लोगों को ठगते थे.

    पुल‍िस से प्राप्‍त जानकारी के मुताब‍िक वह खुद को लंदन का नागरिक बताते थे और उपहार की सिक्युरिटी क्लीयरेंस के बहाने उन्होंने इसी महीने वजीरपुर निवासी सुमित से 30 हजार रुपए ठगे थे. सुमित ने शिकायत में बताया था कि वह फेसबुक के माध्यम से लंदन निवासी महिला के संपर्क में आए थे.

    ये भी पढ़ें: Delhi Crime: युवक ने मह‍िला को घर में घुसकर मारी गोली, अस्‍पताल में भर्ती, हालत नाजुक

    इसके बाद दोनों ने नंबरों का आदान-प्रदान किया था. चार सितंबर को सोफिया ने उसे लंदन से उपहार भेजा था. छह सितंबर को उन्हें मुंबई हवाई अड्डे से एक महिला काजल का फोन आया, जिसने उन्हें पार्सल की क्लीयरेंस के लिए कस्टम ड्यूटी के तौर पर 30 हजार रुपए का भुगतान करने को कहा था. सुमित ने महिला के अकाउंट में 30 हजार रुपए तो जमा करा द‍िए, लेकिन उन्हें उपहार नहीं मिला.

    नॉर्थ वेस्‍ट जिला पुलिस डीसीपी ऊषा रंगनानी ने मामले की गंभीरता को देखते हुए साइबर सेल व अशोक विहार थाना पुलिस के पुलिस कर्मियों की एक टीम बनाई गई. टीम को जांच के दौरान पता लगा कि जिस खाते में सुमित ने पैसे भेजे थे, वह काजल कुमारी के नाम पर थे. इसके बाद पुलिस ने वह खाता फ्रिज करवा दिया. जब वह उस खाते को दोबारा शुरू करवाने आई तो पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया.

    पूछताछ के दौरान मह‍िला आरोपी ने बताया कि बीते दिनों वह परवेज आलम से मिली थी. परवेज ने उससे तीन बैंकों में खाते खुलवाए व उसे कमीशन दिया. इसके बाद उसकी निशानदेही पर परवेज को भी गिरफ्तार कर लिया गया. पूछताछ में आरोपी परवेज ने बताया कि उसने अपने दो दोस्तों के साथ मिलकर कई बैंकों में खाते खुलवाए थे व उन्हें फेसबुक पर उनसे दोस्ती कर उनसे ठगी करते थे. फिलहाल, दोनों को जेल भेज द‍िया और आगे की जांच शुरू कर दी है.

    Tags: Crime News, Delhi Crime, Delhi police, Fake Facebook, Fake Facebook ID, Fake facebook profile

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर