Home /News /crime /

Fake currency रैकेट का भंडाफोड़, नेपाल से लाकर ब‍िहार, बंगाल और द‍िल्‍ली में खपाता था नकली करंसी

Fake currency रैकेट का भंडाफोड़, नेपाल से लाकर ब‍िहार, बंगाल और द‍िल्‍ली में खपाता था नकली करंसी

स्पेशल सेल टीम ने जाली करेंसी के एक बड़े मामले का खुलासा क‍िया है. (File Photo)

स्पेशल सेल टीम ने जाली करेंसी के एक बड़े मामले का खुलासा क‍िया है. (File Photo)

Fake currency racket busted: द‍िल्‍ली पुल‍िस की स्‍पेशल टीम ने बिहार के पूर्वी चंपारण स्थित मोतिहारी के रहने वाले रसूल नाम के शख्‍स को अरेस्‍ट क‍िया है. इसके पास से पुलिस ने 2.98 लाख रपए की जाली करंसी भी बरामद की है. यह सभी 500-500 के नोटों के रूप में बरामद की है. जाली करंसी चलाने का मास्‍टरमाइंड द‍िल्‍ली पुल‍िस से पहले ब‍िहार जीआरपी और कोलकाता पुल‍िस के हत्‍थे भी चढ़ा हुआ है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. नकली नोटों (Fake Currency) को खपाने का गोरखधंधा भी खूब चल रहा है. इस गोरखधंधे में संल‍िप्‍त मास्‍टरमाइंड अपराधी भोलेभाले लोगों को अपना श‍िकार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं. लेक‍िन इस गोरखधंधे का आए द‍िन पुल‍िस टीम भंडाफोड़ भी खूब कर रही हैं. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के स्पेशल सेल (Special Cell) की टीम ने ऐसे ही एक जाली करेंसी के एक बड़े मामले का खुलासा क‍िया है.

    स्‍पेशल टीम ने इस आरोप में एक शख्‍स को भी गिरफ्तार किया है, जिसकी पहचान रसूल के रूप में हुई है. यह बिहार के पूर्वी चंपारण स्थित मोतिहारी का रहने वाला है. इसके पास से पुलिस ने 2.98 लाख रपए की  जाली करंसी (Fake Currency)  भी बरामद की है. यह सभी 500-500 के नोटों के रूप में बरामद की है. आरोपी जाली करंसी चलाने का मास्‍टरमाइंड बताया जाता है. द‍िल्‍ली पुल‍िस से पहले ब‍िहार जीआरपी (Bihar GRP) और कोलकाता पुल‍िस (Kolkata Police) भी ग‍िरफ्तार कर चुकी है.

    ये भी पढ़ें: Bihar में र‍िश्‍तेदार के मर्डर के बाद से फरार थे आरोपी, द‍िल्‍ली पुल‍िस ने गाज‍ियाबाद से दबोचे

    बताते चलें क‍ि हाल में गाज‍ियाबाद पुल‍िस ने भी बड़ी मात्रा में 2000-2000 के नकली नोटों को चलाने वाले रैकेट का भंडाफोड़ क‍िया था. ज‍िन्‍होंने खुलासा क‍िया था क‍ि वह काफी समय से इनको खपाने का काम कर रहे हैं और काफी नकली नोट वह खपा भी चुके हैं. वहीं, अब द‍िल्‍ली में 500 के नकली नोटों को खपाने वाले शख्‍स को अरेस्‍ट क‍िया है.

    सराय काले खां बस टर्मिनल के पास से दबोचा आरोपी
    द‍िल्‍ली पुल‍िस से प्राप्‍त सूचना के मुताब‍िक पुलिस की टीम को दो दिन पहले सूचना मिली थी कि आरोपी साउथ दिल्ली के सराय काले खां बस टर्मिनल के पास नकली करंसी को खपाने के ल‍िए आने वाला है. उसी सूचना पर पुलिस की टीम ने ट्रैप लगाकर इसे पकड़ने में कामयाबी हास‍िल की. आरोपी के पास पुल‍िस ने जो बैग बरामद क‍िया उसमें यह नकली करंसी बरामद की गई. इसमें रखे नोट 500-500 के थे.

    नेपाल से लेकर आया था फेक करंसी
    आरोपी रसूल ने ग‍िरफ्तारी के बाद पुलिस पूछताछ में बताया कि बरामद की गई जाली करंसी वह नेपाल के एक नागरिक से लेकर आया था. आगे इसे दिल्ली में खपाना था. इससे और पूछताछ की जा रही है, जिससे कि इसके पुराने रिकॉर्ड के बारे में भी पुलिस को अहम जानकारी मिल सके.

    पहले भी हो चुका है 18.50 लाख की फेक करंसी के साथ ग‍िरफ्तार
    आरोपी से पूछताछ में पुलिस की टीम को पता चला कि यह नेपाल से जाली करेंसी की खेप लाकर दिल्ली, बिहार और बंगाल में खपाने की कोशिश करता था. आरोपी ने बताया कि वह पहले भी दो बार गिरफ्तार हो चुका है. पिछली गिरफ्तारी के दौरान उसके पास से 18 लाख 50 हजार की फेक करंसी बरामद की गई थी.

    ब‍िहार और कोलकाता में हो चुकी हैं पहले भी ग‍िरफ्तारी
    डीसीपी ने बताया कि रसूल 2008 में बिहार के जीआरपी पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया था. उस समय इसके पास से ढ़ाई लाख रुपए के नकली नोट बरामद किए गए थे. उसके बाद 2011 में उसके एक और साथी मुस्ताक के साथ कोलकाता पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया था. उस दौरान उनके पास से 16 लाख रुपए के जाली नोट बरामद हुए थे. बिहार और बंगाल के बाद अब वह दिल्ली में भी जाली करंसी लाने लगा. सूचना के बाद दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने उसे सराय काले खां से गिरफ्तार कर लिया.

    Tags: Crime News, Delhi Crime, Delhi news, Delhi police, Delhi Police Special Cell, Special cell

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर