Home /News /crime /

Delhi Police में अब मह‍िला स्‍टाफ का दबदबा, इस क्राइम को रोकने की म‍िली बड़ी ज‍िम्‍मेदारी

Delhi Police में अब मह‍िला स्‍टाफ का दबदबा, इस क्राइम को रोकने की म‍िली बड़ी ज‍िम्‍मेदारी

सेंट्रल जि‍ला पुल‍िस की ओर से प्रशक्त‍ि बीट स्‍टाफ के रूप में मह‍िला सुरक्षा कर्म‍ियों की तैनाती की गई है.

सेंट्रल जि‍ला पुल‍िस की ओर से प्रशक्त‍ि बीट स्‍टाफ के रूप में मह‍िला सुरक्षा कर्म‍ियों की तैनाती की गई है.

Delhi Police Prashakti Beat Staff: प्रशक्त‍ि बीट स्‍टाफ के रूप में मह‍िला सुरक्षा कर्म‍ियों की तैनाती की गई है. सेंट्रल ज‍िला पुल‍िस की ओर से नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने, स्‍ट्रीट क्राइम को रोकने और न‍ियंत्र‍ित करने के उद्देश्य से प्रत्येक पुलिस थाने की निर्धारित बीट्स में इन सभी की न‍ियुक्‍ति की गई है. प्रशक्‍त‍ि बीट स्‍टाफ ईवीआर, क्‍यूआरटी, मोटरसाइक‍िल, स्‍कूटी आद‍ि से संवदेनशील एर‍िया में गश्‍त करेगा.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्ली. द‍िल्‍ली पुल‍िस (Delhi Police) में मह‍िला पुल‍िस स्‍टाफ (Women staff) की भागीदारी को ज्‍यादा से ज्‍यादा सुन‍िश्‍च‍ित करने का काम क‍िया जा रहा है. ज‍िला पुल‍िस स्‍तर पर यह प्रयास शुरू हो गए हैं. सेंट्रल जि‍ला पुल‍िस की ओर से इस प्रयास को अब जमीन पर उतारा गया है जहां पर प्रशक्त‍ि बीट स्‍टाफ (Prashakti Beat Staff) के रूप में मह‍िला सुरक्षा (Women safety) कर्म‍ियों की तैनाती की गई है.

    सेंट्रल ज‍िला पुल‍िस की ओर से नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने, स्‍ट्रीट क्राइम को रोकने और न‍ियंत्र‍ित करने के उद्देश्य से प्रत्येक पुलिस थाने की निर्धारित बीट्स में इन सभी की न‍ियुक्‍ति की गई है. प्रशक्‍त‍ि बीट स्‍टाफ ईवीआर, क्‍यूआरटी, मोटरसाइक‍िल, स्‍कूटी आद‍ि से संवदेनशील एर‍िया में गश्‍त करेगा.

    सेंट्रल ज‍िला डीसीपी श्‍वेता चौहान के मुताब‍िक पहले पारंपरिक पुलिसिंग के लिए बीट्स में केवल पुरुष कर्मचारियों को तैनात किया जाता था, लेकिन अब, सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट ने हर प्रकार के अपराध को रोकने के लिए पारंपरिक पुलिसिंग के लिए सभी महिला कर्मचारियों को हर पुलिस स्टेशन के निर्धारित बीट्स / डिवीजनों में तैनात करके एक नई पहल शुरू की है. इसके तहत मह‍िला पुल‍िस कर्म‍ियों के “प्रशाक्ति बीट स्टाफ” और “वीरा दस्ते” (Veera Squad) को गहन गश्त के लिए तैनात किया जाएगा. यह स्टाफ स्‍ट्रीट क्राइम, महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराध, जिसमें कट्टर अपराध और अपराधी भी शामिल हैं, को नियंत्रित करने का काम करेगा.

    ये भी पढ़ें: Illegal Firecrackers: फाइव स्‍टार होटल के शेफ को 90 क‍िलो अवैध पटाखों के साथ क‍िया अरेस्‍ट

    डीसीपी चौहान के मुताब‍िक इसके अलावा, नागरिकों की शिकायतों के समाधान के लिए पीएस करोल बाग में सभी महिला कर्मचारियों द्वारा संचालित एक PINK B00TH शुरू किया गया है. यह बूथ महिलाओं/लड़कियों की वास्तविक शिकायतों को न केवल दूर करेगा बल्‍क‍ि उन पर तत्काल कानूनी कार्रवाई भी करेगा.

    पीएस करोल बाग में सभी महिला कर्मचारियों द्वारा संचालित एक PINK B00TH शुरू किया गया है. द‍िल्‍ली पुल‍िस, मह‍िला पुल‍िस स्‍टाफ, प्रशक्त‍ि बीट स्‍टाफ, मह‍िला सुरक्षा, वीरा दस्ते, प‍िंक बूथ, मध्‍य ज‍िला, Delhi Police, Women staff, Women safety, Prashakti Beat Staff, Veera Squad, PINK B00TH, Central District

    पीएस करोल बाग में सभी महिला कर्मचारियों द्वारा संचालित एक PINK B00TH शुरू किया गया है.

    बूथ व्यस्त बाजार क्षेत्रों में महिलाओं/लड़कियों के लिए एक सुरक्षित शिकायत निवारण तंत्र प्रदान करने का एक प्रयास है. इसका उद्देश्य नागरिकों को अपराध की प्रवृत्ति के बारे में जागरूक करना और उनकी प्रतिक्रिया प्राप्त करना है. वे युवा महिलाओं और बच्चियों को उनके खिलाफ हिंसा के मामलों की रिपोर्ट करने के लिए भी प्रेरित करेंगे.

    वीरा स्क्वाड और प्रशक्ति बीट स्टाफ बनाने का उद्देश्य पारंपरिक पुलिसिंग भूमिकाओं में महिला अधिकारियों को सबसे आगे लाना है. अपराध की रोकथाम और पता लगाने की पारंपरिक पुलिस भूमिकाएं में अक्‍सर पुरूष स्‍टाफ की भूम‍िका अहम रहती थी. लेक‍िन अब इस तरह के प्रयासों से पुलिसिंग के हर स्तर पर महिला अधिकारियों की भागीदारी बढ़ेगी. अब यह मह‍िलाएं उन सभी अपराध की रोकथाम, उसका पता लगाने और जांच में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे, जिसमें लूट, स्नैचिंग, पिक-पॉकेटिंग, सेंधमारी और संगठित अपराध आदि प्रमुख रूप से शामिल हैं.

    उन्‍होंने उम्‍मीद जताई क‍ि सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट की इस नई पहल के सफल क्रियान्वयन के साथ, दिल्ली के निवासी अधिक सुरक्षित महसूस करेंगे. वहीं, “प्रशक्ति स्टाफ” और “वीरा स्क्वाड” महिलाओं की बात करने वाली और युवा लड़कियों के लिए रोल मॉडल बन जाएंगे. वहीं महिला कर्मचारियों को साइबर सेल और मध्य जिले के विशेष स्टाफ में भी तैनात किया गया है.

    Tags: Crime News, Delhi Crime, Delhi news, Delhi police

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर