अपना शहर चुनें

States

दिल्ली हवाई अड्डे पर 68 करोड़ की हेरोइन के साथ दो अंतरर्राष्ट्रीय तस्कर गिरफ्तार

गिरफ्तार दोनों तस्कर युगांडा के रहने वाले हैं और वो हेरोइन को स्मग्लिंग कर दिल्ली एयरपोर्ट लेकर पहुंचे थे (फाइल फोटो)
गिरफ्तार दोनों तस्कर युगांडा के रहने वाले हैं और वो हेरोइन को स्मग्लिंग कर दिल्ली एयरपोर्ट लेकर पहुंचे थे (फाइल फोटो)

युगांडा के दो शातिर तस्करों ने सुटकेस व किताबों में अतिरक्त परत लगाकर हेरोइन छिपा रखी थी. जब कस्टम विभाग के अधिकारियों ने किताबों और सूटकेस को खोला तो उसमें से करीब 9.8 किलो हेरोइन बरामद की गई. पकड़ी गई हेरोइन की कीमत करीब 68 करोड़ रुपए आंकी गई है

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 25, 2021, 10:36 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली हवाई अड्डे (Delhi Airport) पर कस्टम अधिकारियों ने दो शातिर अंतरर्राष्ट्रीय हेरोइन तस्करों को गिरफ्तार किया है. दोनों ने सूटकेस और किताबों में अतिरक्त परत लगाकर हेरोइन छिपा रखी थी. जब कस्टम विभाग (Custom Department) के अधिकारियों ने किताबों और सूटकेस की तलाशी ली तो उन्होंने उसमें करीब 9.8 किलो हेरोइन बरामद की. जब्त हेरोइन की कीमत करीब 68 करोड़ रुपए आंकी गई है. पकड़े गए दोनों तस्करों ने अपनी पहचान युगांडा की बताई है.

जानकारी के मुताबिक दिल्ली हवाई अड्डे पर कस्टम विभाग जिस समय फ्लाइट से आने वाले लोगों की जांच कर रहा था, उसी समय दो संदिग्धों पर उनकी नजर पड़ी. दोनों के हाव-भाव देखने के बाद उनकी सघनता से जांच की गई. आरोपियों ने बच्चों की किताबें, सूटकेस के तल और अन्य गत्तों के अंदर काले रंग की प्लस्टिक में हेरोइन छिपा रखी थी. उनके सूटकेस के अंदर तले में उस अतिरिक्त परत बनी दिखाई पड़ी. इसी तरह किताबों के कवर जरूरत से अधिक मोटे थे.





कटस्म अधिकारियों ने बताया है कि दोनों कैरियर हैं और यह अब तक की सबसे अधिक मात्रा में पकड़ी गई हीरोइन की खेप में से एक है. आरोपियों की पहचान 34 वर्षीय हमुजा सेरुगो और 36 वर्षीय उमर सेबनडेके के रूप में हुई है. पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि वो दोनों तस्करी के पैसों से भारत में अपना इलाज करवाना चाहते थे. उनके मुताबिक यह उनका पहला आपराधिक कदम है. युगांडा में दोनों की बहनों ने उनकी मदद की थी और बैग उन्हें भारत पहुंचाने के लिए दिए थे. वो उड़ान संख्या क्यू आर 578 से आए थे. दोनों ने पैसों के लालच में यह काम किया है. वो युगांडा से दोहा होकर दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल 3 पर पहुंचे थे.
कस्टम अधिकारियों के अनुसार जब सूटकेस को खोला गया तो उसमें से करीब 9.8 किलो हेरोइन बरामद हुई. उनसे दो बैग में स्थित 51 पाउच से यह हेरोइन बरामद हुई है. बरामद हेरोइन की कीमत करीब 68 करोड़ रुपए आंकी गई है. कस्टम विभाग ने पकड़ी गई हीरोइन को बड़ी सफलता बताते हुए कहा है कि वो इस काले कारोबार के सूत्रधार तक पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं. पूछताछ में कई जानकारियां और मिलने की संभावना है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज