'मेरे बाप ने हत्या करवाई लेकिन मैं प्रणय की निशानी को जन्म ज़रूर दूंगी'

तेलंगाना के नालगोंडा ज़िले में एक लड़के की हत्या के मामले को आॅनर किलिंग माना जा रहा है क्योंकि उसकी प्रेगनेंट पत्नी ने पिता और चाचा पर हत्या करवाने का आरोप लगाते हुए कहा है कि कथित निचली जाति के लड़के से शादी करने से वो भड़के हुए थे.

Bhavesh Saxena | News18Hindi
Updated: September 17, 2018, 8:13 PM IST
Bhavesh Saxena | News18Hindi
Updated: September 17, 2018, 8:13 PM IST
हैदराबाद के पास नालगोंडा ज़िले में रहने वाले प्रणय और अमृता ने मन ही मन एक दूसरे को जीवनसाथी मान लिया था और हमसफर बनना चाहते थे. दोनों स्कूल के वक्त से साथी थे और बड़े होते होते दोनों के बीच प्यार का रिश्ता गहरा होता चला गया था. 23 साल के प्रणय से जब अमृता ने शादी की इच्छा ज़ाहिर की तो उसके घर में कोहराम मच गया. पिछले साल यानी 2017 में अमृता के घर वालों ने उसकी शादी का ज़बरदस्त विरोध शुरू कर दिया था.

अमृता के पिता मारुति राव ने साफ कह दिया था चूंकि प्रणय उनके खानदान के हिसाब से नीची जाति का ईसाई लड़का है इसलिए यह शादी नहीं हो सकती. इधर, अमृता अपने पिता से इस मुद्दे पर झगड़ बैठी कि इस ज़माने में भी ये अगड़ी और पिछड़ी जाति की सोच रखना दकियानूसी बात है और उसने इस बंदिश को मानने से इनकार कर दिया. अमृता की ज़िद देखते हुए मारुति ने कहा कि अगर उसने परिवार के खिलाफ जाकर कोई कदम उठाया तो अंजाम अच्छा नहीं होगा.

अमृता को यकीन था कि एक न एक दिन प्यार की जीत होगी इसलिए उसने नफरत का विरोध करने का मन बना लिया था. प्रणय से बातचीत करने के बाद दोनों ने शादी करने का फैसला किया. प्रणय और अमृता के इस फैसले पर मारुति और उसके भाई यानी अमृता के चाचा श्रवण ने दोनों को बेइंतहा धमकियां देते हुए अमृता को बुरी तरह पीटा और एक तरह से घर में ही उसे नज़रबंद कर दिया गया.

हर धमकी को दरकिनार करते हुए अमृता अपने घर से भाग खड़ी हुई और उसने प्रणय से इस साल 30 जनवरी 2018 को शादी कर ली. दोनों आर्य समाज के दफ्तर में गए और दोनों ने वहां कागज़ी और आर्य समाजी पद्धति से शादी कर ली. दोनों साथ रहने लगे लेकिन परिवारों के राज़ी न होने के कारण दोनों कभी कभी उदास हो जाते थे और फिर दोनों सोचते कि वक्त के साथ सब ठीक हो जाएगा और परिवार उनके रिश्ते को मंज़ूर कर लेंगे.

Honor killing, telangana news, Hyderabad news, cctv footage of murder, Hyderabad dalit killed, आॅनर किलिंग, तेलंगाना समाचार, हत्या का सीसीटीवी, हैदराबाद समाचार, दलित की हत्या
प्रणय और अमृता.


इधर, अमृता के रसूखदार बाप ने प्रणय और उसके परिवार के खिलाफ अमृता को किडनैप करने की शिकायत दर्ज करवा दी और प्रणय के घर पर लोगों को धमकी देने के लिए भेजा. मारुति चूंकि संपन्न और प्रभावशाली बिज़नेसमैन था इसलिए प्रणय के घरवाले भी प्रणय और अमृता की शादी से डरे हुए थे. लेकिन अमृता ने अपने प्यार और प्रणय से दूर किए जाने पर खुदकुशी तक कर लेने की बात कही, तो प्रणय के घर वालों ने अमृता को अपना लिया था. एक खौफ का माहौल और आए-दिन किसी अनहोनी के अंदेशे बने रहते थे.

हाथ छूटें भी तो रिश्ते नहीं छूटा करते, इसलिए अमृता अक्सर अपनी मां से बातचीत किया करती थी. इस तरह अमृता को पता चलता रहता कि मारुति अब तक इस रिश्ते से नाराज़ है. अमृता की मां यह भी कहती कि अमृता और प्रणय सावधानी से रहें क्योंकि मारुति का गुस्सा कभी भी भड़क सकता है. दूसरी तरफ, मारुति जब भी बात करता तो वह अमृता को धमकी ही देता. अमृता इसे बाप का गुस्सा समझते हुए सुना अनसुना कर देती.शादी को कुछ वक्त बीता और अमृता गर्भवती हो गई. प्रणय और अमृता के जीवन में खुशी का यह पल आया तो दोनों ने अपने करीबियों को इस बारे में खबर की और कुछ ही दिनों में अमृता के घर यह बात पता चल गई कि अमृता मां बनने वाली है. जैसे ही यह खबर मारुति को मिली तो वह आगबबूला हो गया और अब उसने अपने सब्र का बांध तोड़ दिया. मारुति ने फौरन अमृता को फोन किया और कहा कि अमृता फौरन अबॉर्शन करवा ले वरना वाकई अंजाम बहुत बुरा होगा.

अमृता ने इस धमकी को भी नज़रअंदाज़ किया और प्रणय व अमृता ने मिलकर अबॉर्शन न करवाने का फैसला किया. इधर, मारुति ने कुछ ऐसे लोगों से कॉंटैक्ट करना शुरू किया जो एक रकम लेकर हत्या तक के जुर्म को अंजाम देते थे. एक दिन मारुति को इस तरह की बात करते हुए अमृता की मां ने सुन लिया तो वह घबरा गई. उसने चुपके से अमृता को इस बारे में बताया कि मारुति कुछ लोगों के ज़रिये प्रणय पर हमला करवाने की साज़िश रच रहा है.


इसके बाद अमृता और उसकी मां ने पुलिस में इस बारे में शिकायत दर्ज करवाई कि प्रणय की जान को मारुति से खतरा है. पुलिस ने शिकायत दर्ज कर ली और कार्रवाई करने का दिलासा दे दिया. पुलिस में शिकायत करने के बाद कुछ दिन तो अमृता को डर लगता रहा लेकिन उसके बाद जब कुछ नहीं हुआ तो अमृता और प्रणय फिर रोज़मर्रा की ज़िंदगी जीने में मशगूल हो गए. अमृता प्रेगनेंट थी इसलिए प्रणय उसका पूरा खयाल रखा करता था.

दोनों इस बात से बेखबर थे कि एक साज़िश उनके खिलाफ जारी थी. कुछ लोग उन दोनों पर नज़र रख रहे थे और दोनों को इस बात की भनक तक नहीं लगी. अमृता के चेकअप वगैरह के लिए प्रणय उसे अस्पताल ले जाता और दोनों घर गृहस्थी के कामों के लिए भी आसपास आते-जाते. इस बीच कुछ लोग उस इलाके और दोनों की एक्टिविटी की रेकी कर रहे थे. ये लोग कौन थे और किस तरह किस जुर्म की फिराक में थे?

यह खुलासा होने वाला था. बीते 14 सितंबर को जब प्रणय और अमृता एक नज़दीकी अस्पताल में चेकअप करवाकर बाहर निकल रहे थे तभी पीछे से एक शख्स ने प्रणय पर हमला कर दिया. भारी और धारदार हथियार से प्रणय के सिर पर इस कदर ज़ोर से वार किया गया कि उसने दम तोड़ दिया. हमले के बाद हमलावर मौके से भाग खड़ा हुआ जबकि करीब पांच महीने की गर्भवती अमृता दिनदहाड़े हुए इस हमले को देखकर चीखने के बाद बेहोश हो गई.

Honor killing, telangana news, Hyderabad news, cctv footage of murder, Hyderabad dalit killed, आॅनर किलिंग, तेलंगाना समाचार, हत्या का सीसीटीवी, हैदराबाद समाचार, दलित की हत्या
प्रणय पर हमले का सीसीटीवी फुटेज.


अस्पताल में भर्ती किए जाने के बाद अमृता को जब होश आया तब उसने अपने पिता मारुति के खिलाफ बयान दिया और प्रणय की हत्या के लिए मारुति और श्रवण को दोषी ठहराया. दूसरी ओर, प्रणय पर हमले का पूरा दृश्य एक सीसीटीवी कैमरे में कैद हुआ. अमृता के बयान और इस सीसीटीवी फुटेज के सामने आने के बाद पुलिस ने मारुति और श्रवण को गिरफ्तार कर लिया और अंदेशा जताया जा रहा है कि इन दोनों ने प्रणय को जान से मारने के लिए सुपारी किलर्स को हायर किया था.

प्रणय की मौत के बाद दुखी और सहमी हुई अमृता ने अपने बच्चे को जन्म देने का फैसला किया है. अमृता का कहना है कि वह प्रणय के प्यार और याद की अमानत के तौर पर इस बच्चे को हर हाल में जन्म देगी. वह अबॉर्शन नहीं करवाएगी. जाति को लेकर एक प्रेमी की हत्या के मामले में जातिगत आंदोलन भी शुरू हो गए हैं और बीते रविवार को इलाके में बंद आयोजित कर विरोध प्रदर्शन किए गए.

READ: परिवार के मर्दों ने की थी Love Marriage लेकिन लड़की का प्यार नहीं हुआ बर्दाश्त

गौरतलब है कि दक्षिण भारत में पिछले कुछ समय से आॅनर किलिंग के मामलों की खबरें लगातार बनी हुई हैं. कुछ ही दिनों पहले केरल के कोट्टयम ज़िले में केविन पी जोसेफ को भी लगभग इसी तरह के कारणों से तकरीबन इसी तरह मार डाला गया था. यह मामला काफी समय तक सुर्खियों में रहा था और इस बार प्रणय की मौत भी समाज व कानून व्यवस्था पर सवाल खड़े कर रही है.

ये भी पढ़ें

नशीली दवा पिलाकर ब्लेड, पेचकस से मारा और फिर पत्थर से कुचला
LoveSexaurDhokha: लड़की ने शादी तो तोड़ी लेकिन लड़के का सच छुपाया
मणिपुर : वो एनकाउंटर था या पुलिस मैडल की भूख में ज़मीर का कत्ल?
LoveSexaurDhokha: एक नहीं, दो नहीं तो उस लड़की के कितने अफेयर थे?
बीवी की बेवफाई बर्दाश्त न कर पाने वाले सीताराम 'पाकिस्तानी' की कहानी

PHOTO GALLERY : Twitter killer - अजीब ट्वीट से कर डाले 9 कत्ल, पुलिस भी हैरान
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

वोट करने के लिए संकल्प लें

बेहतर कल के लिए#AajSawaroApnaKal
  • मैं News18 से ई-मेल पाने के लिए सहमति देता हूं

  • मैं इस साल के चुनाव में मतदान करने का वचन देता हूं, चाहे जो भी हो

    Please check above checkbox.

  • SUBMIT

संकल्प लेने के लिए धन्यवाद

जिम्मेदारी दिखाएं क्योंकि
आपका एक वोट बदलाव ला सकता है

ज्यादा जानकारी के लिए अपना अपना ईमेल चेक करें

डिस्क्लेमरः

HDFC की ओर से जनहित में जारी HDFC लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (पूर्व में HDFC स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड). CIN: L65110MH2000PLC128245, IRDAI R­­­­eg. No. 101. कंपनी के नाम/दस्तावेज/लोगो में 'HDFC' नाम हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HDFC Ltd) को दर्शाता है और HDFC लाइफ द्वारा HDFC लिमिटेड के साथ एक समझौते के तहत उपयोग किया जाता है.
ARN EU/04/19/13626

News18 चुनाव टूलबार

  • 30
  • 24
  • 60
  • 60
चुनाव टूलबार