जुर्म के सबक सीखे और बन बैठे पूर्वी दिल्ली के शातिर 'बंटी और बबली'

दिल्ली पुलिस ने एक जोड़े को गिरफ्तार किया तो इस अपराधी जोड़ी की ऐसी कहानी सामने आई जिसमें फिल्मी मसाला था. दोनों ने हाथ की सफाई से जुड़े अपराधों को अंजाम देने के लिए कई तरकीबें सीखीं और सड़कों पर तूफान मचा दिया.

Bhavesh Saxena | News18Hindi
Updated: October 12, 2018, 8:18 PM IST
जुर्म के सबक सीखे और बन बैठे पूर्वी दिल्ली के शातिर 'बंटी और बबली'
सांकेतिक चित्र
Bhavesh Saxena | News18Hindi
Updated: October 12, 2018, 8:18 PM IST
दोनों चालाक और शातिर मुजरिम जोड़ी बनने से पहले पति पत्नी बने थे. पति पत्नी बनने से पहले दोनों सालों तक प्रेमी प्रेमिका रहे थे. इस जोड़ी में पहले लड़के ने जुर्म की दुनिया के सबक सीखे और हाथ की करामात का हुनर जब सीख गया तो फिर उसने लड़की को ट्रेंड किया. फिर दोनों ने मिलकर दिल्ली की सड़कों पर वो गदर मचाया कि लोग और पुलिस इन्हें दिल्ली के बंटी और बबली के नाम से पुकारने लगी.

विकी आठवीं क्लास तक पढ़ा और उसके बाद पढ़ाई में उसका मन नहीं लगा. मन तो पहले भी नहीं लगता था लेकिन यहां आकर बात उसके बर्दाश्त के बाहर हो गई. उसने पढ़ाई छोड़ दी तो घर में सवाल उठा कि अब वो करेगा क्या? पढ़ना लिखना नहीं है तो कुछ काम धंधा करना पड़ता है. इन बातों के चलते विकी ने अपने करीबियों के साथ बातचीत की और उनकी मदद से उसे बस के क्लीनर के तौर पर काम मिल गया.

दिल्ली की सड़कों पर दौड़ने वाली बसों की दिन भर साफ सफाई करने के दौरान कई तरह के लोगों से विकी का मिलना जुलना हुआ. शाम को जब शहर की सड़कों पर अंधेरा फैलता और लाइटों की रोशनी चमचमाने लगती, तब मद्धम रोशनी वाले किसी कोने में विकी के कुछ साथी जमा होते और अपनी महफिल सजाते.

'कौन सी सिगरेट पीते हो तुम लोग?'

'ये वो सिगरेट है बेटा, जिसे पीकर तू हवाई जहाज़ बन जाएगा. हवा में उड़ेगा और जन्नत की सैर करेगा..'

इन साथियों की संगत में विकी ने जब उस सिगरेट का पहला कश लगाया तो उसे खांसी का एक दौरा पड़ा और फिर उसका सिर भन्नाने लगा. उसके साथी हंसे और विकी से कहा कि 'दो मिनट सब्र कर ले, फिर देखना मज़ा'. इस तकलीफ में अगले कुछ मिनट काटना विकी के लिए मुहाल हो रहा था लेकिन उसके बाद विकी का सिर एकदम हल्का हो गया और उसे वाकई ऐसा लगने लगा जैसे वो आसमान में उड़ रहा हो. इस तरह विकी को गांजा पीने की लत लगना शुरू हुई.

love story in delhi, delhi news, crime in delhi, banti and babli in delhi, delhi thief gang, दिल्ली की प्रेम कहानी, दिल्ली समाचार, दिल्ली में अपराध, दिल्ली के बंटी और बबली, दिल्ली की चोर जोड़ी
Loading...
कुछ ही दिनों में विकी की संगत और कुछ लोगों के साथ जमी तो गांजे के साथ उसने शराब पीना भी शुरू कर दिया. अब गांजे और शराब की लत के लिए विकी को और पैसों की ज़रूरत पड़ने लगी. तब उसने क्लीनर के अलावा कुछ और भी काम करने शुरू किए. लेकिन, पैसों की किल्लत बनी रहती. इन हालात में, विकी कुछ और साथियों के करीब आया क्योंकि उसने देखा कि वो सब भी उसी की तरह काम करते थे लेकिन उनके पास नशे के लिए अलग से काफी पैसे होते थे.

विकी को इस रईसी का राज़ पता चला तो उसने भी उनकी तरह हाथ मारना तय कर लिया. यहां से शातिर अपराधी बनने का विकी का सफर शुरू हुआ. उसने हाथ की सफाई सीखी. दुकानों से, लोगों से माल चुराना, फिर उसे बेचकर पैसे जुटाना सीखा. हाथ की सफाई सीखने के बाद उसने हाथ चलाना सीखा यानी छीनाझपटी. सड़क चलते लोगों के हाथ से मोबाइल फोन, गले से चेन वगैरह झपटकर भाग जाने का काम सीखा.

इस पूरी कारगुज़ारी के दौरान विकी की प्रेम कहानी भी चलती रही. सातवीं के बाद सोनिया का भी पढ़ाई में मन नहीं लगता था इसलिए उसने भी पढ़ाई छोड़ दी थी. स्कूल के वक्त से ही विकी और सोनिया एक दूसरे को चाहते थे. दोनों एक दूसरे के हो जाना चाहते थे. विकी एक तरफ जुर्म की दुनिया के सबक सीख रहा था और जब भी वह हाथ मारता तो उसके पास पैसे होते और वह सोनिया को घुमाने, फिराने, अच्छा खाना खिलाने, पिक्चर दिखाने ले जाता. सोनिया खुश रहती.

सोनिया ने जब उसके काम के बारे में सवाल किए तो कुछ वक्त बाद विकी ने सच बता दिया. तब सोनिया ने कहा कि 'इस काम में तो खतरा है, कभी पुलिस ने पकड़ लिया तो?' तब विकी ने कहा कि 'खतरा किस काम में नहीं है. जब पुलिस पकड़ेगी तब देखा जाएगा.' फिर एक दिन पुलिस ने विकी को पकड़ लिया. विकी की अच्छी धुनाई की, कुछ दिन जेल में रखा और फिर छोड़ दिया. अब विकी की समझ में ये बात आई कि इस तरह के काम करने में ज़्यादा जेल नहीं होती.


सोनिया के साथ बातचीत करते हुए दोनों इस नतीजे पर पहुंचे कि विकी जिन लोगों के साथ काम करता है, वो पुलिस की नज़र में हैं इसलिए विकी के फंसने का जोखिम ज़्यादा है. अगर विकी अपना काम खुद करे तो जोखिम कम हो जाएगा. लेकिन विकी ने कहा कि अकेले ये काम करना मुश्किल है क्योंकि इसमें किसी साथी की मदद मिलना ज़रूरी होता है. इन बातों के बाद सोनिया ने उसका साथ देने की बात कही.

अब विकी ने सोनिया को ट्रेंड करना शुरू किया. जो गुर उसने पिछले कुछ सालों में सीखे थे, उसने सोनिया को सिखाना शुरू किए.

अरे, ऐसे नहीं. देख जब बाइक चलेगी और चलती बाइक से तू चेन खींचेगी तो पीछे की सीट के नीचे नंबर प्लेट को छुपाना पड़ेगा ना. इसलिए दुपट्टे को ऐसे नहीं, ऐसे कमर के पास बांधकर रख. यहां से इस तरह से झटका देना है और दुपट्टे को नंबर प्लेट से उलझा लेना है. समझी?


विकी ने सोनिया को सारे गुर सिखाए और कुछ सोनिया ने अपने आप भी सीखे. अब दोनों ने साथ में हाथ मारना शुरू किया. पूर्वी दिल्ली में पहले दोनों घूमने निकले. एक दुकान देखकर सोनिया ने विकी से वहां हाथ की सफाई करने की बात कही तो विकी ने मना कर दिया. पूरा चक्कर लगाकर दोनों लौट आए तब सोनिया ने नाराज़ होकर विकी से कहा -

सोनिया : हाथ क्यों नहीं मारा? खाली पीली चक्कर मारने गए थे क्या? मैंने इतनी दुकानों पर बोला लेकिन मना कर दिया?
विकी : तू समझती नहीं है सोनिया, पहले पूरा सीन समझना पड़ता है फिर हाथ की सफाई की जाती है.
सोनिया : पूरा सीन मतलब? वहां किसी को कुछ पता नहीं लगता.
विकी : तूने दुकान के ऊपर देखा था?
सोनिया : नहीं तो.
विकी : वहां सीसीटीवी कैमरा लगा हुआ था. उस पूरे एरिया में कई जगह कैमरे लगे थे. समझी? वहां हाथ मारते तो एक दो दिन में पकड़े जाते और फिर थाने में तेरी मेरी फोटू छप जाती.

ये एक और सबक था सोनिया के लिए. दोनों अब पहले वो एरिया खोजते जहां सीसीटीवी न लगे हों, ट्रैफिक कम हो और माल भी अच्छा हाथ लगे. उसके बाद दोनों अपने हाथ का हुनर दिखाते. हेलमेट लगाकर विकी बाइक चलाता और पीछे दुपट्टे से मुंह लपेटकर बैठी सोनिया कभी किसी की चेन झपटती तो कभी किसी के हाथ से मोबाइल. पूर्वी दिल्ली के खास तौर पर गोविंदपुरी इलाके में दोनों कई बार ऐसी छीनाझपटी को अंजाम दे चुके थे. कई बार दुकानों में जाकर सामान पर हाथ साफ कर चुके थे.

love story in delhi, delhi news, crime in delhi, banti and babli in delhi, delhi thief gang, दिल्ली की प्रेम कहानी, दिल्ली समाचार, दिल्ली में अपराध, दिल्ली के बंटी और बबली, दिल्ली की चोर जोड़ी
गिरफ्तार आरोपी विक्रम उर्फ विकी और सोनिया.


पिछले दिनों जब एक शिकायत के मद्देनज़र इन दोनों को पुलिस ने गिरफ्तार किया तब पता चला कि 24 वर्षीय विकी उर्फ विक्रम और 20 साल की सोनिया दोनों पति पत्नी हैं. यह भी पता चला कि विकी पहले कई बार जेल जा चुका है. यह भी पता चला कि जिस बाइक से दोनों कारगुज़ारी करते थे वो बाइक भी विकी ने चोरी की थी. और फिर जो पूछताछ हुई तो दिल्ली के इस बंटी और बबली की जोड़ी की पूरी कहानी सामने आई.

ये भी पढ़ें

प्रेमिका की कोख का सौदा करने के बाद प्रेमी ने बलात्कार भी किया और फिर...
नौकरानी की लाश के टुकड़े फ्रीज़र में रखे, एक-एक कर जलाते रहे कातिल पति-पत्नी
भाभी के साथ रिश्ता इतना गहरा हो गया था कि भाई को रास्ते से हटाना पड़ा

PHOTO GALLERY : अघोरी साधुओं के ऐसे डार्क सीक्रेट्स, जो कानूनन जुर्म या अवैध हैं
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर