यौन शोषण के उस केस की कहानी जिसने बदल दी माइकल जैक्सन की ज़िंदगी

संगीत की दुनिया के नामचीन सितारे माइकल जैक्सन के खिलाफ बच्चों के साथ यौन शोषण के मामले लगातार चलते रहे. क्या था इन केसों का सच और कैसे माइकल के करियर के लिए 'डेंजरस' साबित हुए ये तमाम केस? पूरी कहानी.

Bhavesh Saxena | News18Hindi
Updated: August 29, 2018, 7:42 PM IST
यौन शोषण के उस केस की कहानी जिसने बदल दी माइकल जैक्सन की ज़िंदगी
बच्चों के साथ माइकल जैक्सन. फाइल फोटो.
Bhavesh Saxena | News18Hindi
Updated: August 29, 2018, 7:42 PM IST
'डेंजरस' एलबम रिलीज़ हो चुका था और माइकल 'डेंजरस वर्ल्ड टूर' के सिलसिले में देश विदेश में परफॉर्म करने में बिज़ी था. तभी 1993 की गर्मियों में माइकल के खिलाफ यौन शोषण का आरोप लगा और माइकल की ज़िंदगी अगले एक साल तक अस्त व्यस्त हो गई. इस केस को तो बंद कर दिया गया लेकिन इसके बाद माइकल पर बच्चों के यौन शोषण के आरोप लगने का सिलसिला चल पड़ा. एक भी इल्ज़ाम में कोर्ट ने माइकल को दोषी नहीं माना, लेकिन माइकल का करियर और छवि दोनों खत्म होते चले गए.

READ : मरने से पहले आधी रात तक नाचा था ये सुपरस्टार

मई 1992 में शेंडलर परिवार से मुलाकात के बाद माइकल की नज़दीकियां बढ़ गई थीं. इवान शेंडलर अपनी पत्नी जून से अलग हो चुका था और 13 साल के बेटे जॉर्डन की देखरेख का ज़िम्मा जून को मिला हुआ था. इवान अक्सर अपने बेटे जॉर्डन से मिला करता था और वह उसके साथ लगाव रखता था. कोर्ट के आदेश के मुताबिक, जॉर्डन की परवरिश के लिए इवान को जो भत्ता अदा करना होता था, इवान लंबे समय से पूरा अदा नहीं कर पाया था.

बच्चों के साथ माइकल का प्रेम जगज़ाहिर था, क्योंकि वह कई बच्चों के साथ बहुत वक्त गुज़ारा करता था. बच्चों की इसी फेहरिस्त में जॉर्डन का नाम शामिल हुआ, जिनके साथ माइकल का लगाव था. 1993 में 'डेंजरस वर्ल्ड टूर' में माइकल अपने साथ जॉर्डन को भी विदेशों में होने वाले इवेंट में ले जाने का ख्वाहिशमंद था. असल में, जॉर्डन उर्फ जॉर्डी बहुत वक्त से माइकल का फैन था और वह उसके जैसा कलाकार बनना चाहता था. इसलिए माइकल के साथ उसका लगाव ज़्यादा था.

शेंडलर परिवार और जॉर्डन के साथ माइकल की नज़दीकियां इतनी बढ़ गई थीं कि सुर्खियों में यह तक कहा जाने लगा था कि माइकल ने इस परिवार को गोद ले लिया है. इसी बीच 1993 की गर्मियों में एक दिन इवान ने माइकल से पूछा कि 'तुम मेरे बेटे जॉर्डन के साथ सेक्स करते हो?' इस पर माइकल ने इनकार करते हुए इवान को समझाया, तो माइकल के बारे में इवान की धारणा बदल गई.

michael jackson, michael jackson biography, michael jackson dance, michael jackson song, michael jackson sexual abuse, माइकल जैक्सन, माइकल जैक्सन बच्चे, माइकल जैक्सन हिस्ट्री, माइकल जैक्सन बायोग्राफी, माइकल जैक्सन यौन शोषण, माइकल जैक्सन सर्जरी

असल में, डेंटिस्ट और लेखक इवान की पत्नी उससे अलग हो चुकी थी और बेटा जॉर्डन भी माइकल के साथ इतना रम गया था कि इवान खुद को अकेला महसूस करने लग गया था. माइकल के साथ जॉर्डन और जून वीकेंड बिताने के लिए घूमने जाते थे, म्यूज़िक अवॉर्ड्स शो में जाते थे और भी कई जगह. एक तरह से इवान को लगने लगा था कि उसकी तरफ किसी की तवज्जो नहीं है. उसने कोशिश भी की और माइकल व जॉर्डन को अपने घर बुलाकर वहां वक्त बिताने को कहा.मई 1993 में माइकल और जॉर्डन दोनों इवान के साथ उसके घर में 5 दिनों के लिए एक छुट्टी मनाने के दौरान रुके. इस दैरान माइकल और जॉर्डन व जॉर्डन का एक सौतेला भाई साथ ही सोते थे. इवान को तब शक हुआ कि माइकल उसके बेटे के साथ शारीरिक संबंध बनाता है. इवान ने चोरी—छुपे नज़र भी रखी लेकिन उसने कभी माइकल और जॉर्डन को बगैर कपड़ों के या किसी किस्म के यौन संबंध बनाते नहीं देखा.

जुलाई 1993 में इवान ने किसी से फोन पर बातचीत करते हुए कहा —

'माइकल शैतान है, बल्कि उससे भी बुरा है और मेरे पास सबूत हैं जो ये साबित कर सकते हैं. अगर मैंने इन सबूतों को ज़ाहिर कर दिया तो हर कीमत पर मेरी जीत होगी और माइकल बर्बाद हो जाएगा. उसका करियर खत्म हो जाएगा... इस आदमी की इज़्ज़त का मुखौटा इस तरह उतरने वाला है, जैसे किसी ने सोचा भी नहीं होगा. मेरा दावा है कि इसके बाद माइकल का एक भी एलबम नहीं बिक पाएगा'.


ऐसे क्या सबूत थे इवान के पास? या इवान कोई साज़िश रच रहा था? अब माइकल के खिलाफ इवान ने बाल यौन शोषण यानी जॉर्डन के साथ यौन उत्पीड़न का केस दर्ज कर दिया. यह खबर पूरी दुनिया में सनसनी की तरह फैल गई, क्योंकि माइकल जैक्सन दुनिया के बेहद कामयाब कलाकारों में शुमार था.

इस केस में रोज़ नए नए मोड़ आने लगे और माइकल के खिलाफ इन आरोपों को लेकर दुनिया दो हिस्सों में बंट गई. एक तरफ माइकल के समर्थक इस केस को एक लालची बाप की साज़िश करार देने लगे तो मीडिया और लोगों का एक समूह माइकल को दोषी करार देने में जुट गया.

जॉर्डन की मां ने की माइकल की तरफदारी
केस आगे चला और जॉर्डन की मां ने बयान दिया कि उसे माइकल के खिलाफ लगाए गए आरोपों पर कोई भरोसा नहीं है क्योंकि उसकी नज़र में माइकल ऐसी घिनौनी हरकत नहीं कर सकता था. पुलिस ने उन 30 बच्चों से गहन पूछताछ की जिनके साथ माइकल के करीबी और दोस्ताना रिश्ते थे. इन सभी 30 बच्चों ने माइकल को शरीफ और नेक इंसान बताते हुए कहा कि माइकल ने कभी उनके साथ किसी तरह का यौन शोषण नहीं किया.

michael jackson, michael jackson biography, michael jackson dance, michael jackson song, michael jackson sexual abuse, माइकल जैक्सन, माइकल जैक्सन बच्चे, माइकल जैक्सन हिस्ट्री, माइकल जैक्सन बायोग्राफी, माइकल जैक्सन यौन शोषण, माइकल जैक्सन सर्जरी

माइकल की तरफ से कई तरह की प्रेस कॉन्फ्रेंस होने लगीं. एक कॉन्फ्रेंस में कहा गया कि इवान ने इस केस को बंद करने के एवज़ माइकल से 20 मिलियन डॉलर की मांग रखी है. दो बच्चों ने एक कॉन्फ्रेंस में कहा कि माइकल के साथ वो कई बार एक ही बिस्तर पर सोये हैं, लेकिन ऐसा कभी नहीं हुआ कि माइकल ने उनके साथ यौन शोषण की कोशिश की हो. माइकल के परिवार ने मीडिया से कहा कि यह सरासर झूठा इल्ज़ाम है और माइकल की दौलत व शोहरत को भुनाने के मकसद से ये सब किया जा रहा है.

इवान का सच आया सामने
अब जांच एजेंसियों ने माइकल के साथ ही इवान की जांच भी शुरू की. जांच एजेंसियों की रिपोर्ट में कहा गया कि इवान अपने बेटे जॉर्डन के गुज़ारे भत्ते के 68 हज़ार डॉलर से ज़्यादा की रकम अदा करने में नाकाम रहा है. इवान से पूछताछ में उसकी बताई गई कहानी में तारीखों, जगहों और वक्त के डिटेल्स बार बार बदल रहे थे. दूसरी तरफ रिपोर्ट कह रही थी कि जांच में माइकल पर लगे आरोपों के सच होने के बारे में कोई पुख्ता सबूत हाथ नहीं लगा है.

बहन ने पहले माइकल पर इल्ज़ाम लगाया फिर मुकर गई
साल 1993 की सर्दियों तक इस केस में एक नया पेंच जुड़ा और माइकल की मुश्किलें फिर बढ़ गईं. माइकल की बहन तोया जैक्सन ने आरोप लगाया कि उसका भाई 'बाल-कामुक' यानी बच्चों के साथ यौन संबंध बनाने के लिए उतावला रहा आदमी है. तोया ने कहा कि उसके पास इस बात के सबूत हैं और वह 5 लाख डॉलर के बदले ये पुख्ता सबूत सौंप सकती है. इस बयान के बाद मीडिया समूहों में इन सबूतों को हासिल करने की होड़ लगी हालांकि यह खुलासा भी हो गया कि तोया के पास कोई पुख्ता सबूत नहीं है.

सालों बाद तोया ने यह भी कहा था कि उसने 1993 में माइकल के खिलाफ आरोप अपने पति के कहने पर लगाए थे क्योंकि उसका पति चाहता था कि माइकल से अच्छी खासी रकम हड़प ली जाए.

माइकल ​की 'स्ट्रिप सर्च' रही सुर्खियों में
बहरहाल, माइकल की ये मुश्किल खत्म हुई तो एक नया सिरदर्द खड़ा हो गया. जांच एजेंसियों ने माइकल के खिलाफ 'स्ट्रिप सर्च' यानी ​बगैर कपड़ों के माइकल के शरीर की पूरी तलाशी का वॉरंट हासिल कर लिया. जॉर्डन ने माइकल के शरीर के बारे में जो डिटेल्स दिए थे, उनकी जांच के लिए यह कवायद हुई.

michael jackson birthday, michael jackson dance, michael jackson song, michael jackson video, michael jackson songs, michael jackson hd, michael jackson images, happy birthday michael jackson, michael jackson photos, michael jackson song download, michael jackson sexual abuse, माइकल जैक्सन, माइकल जैक्सन बच्चे, माइकल जैक्सन हिस्ट्री, माइकल जैक्सन बायोग्राफी, माइकल जैक्सन यौन शोषण, माइकल जैक्सन सर्जरी

यह जांच भी सुर्खियों में कई तरह से बनी रही. एक कमरे में बगैर कपड़ों के माइकल की 25 मिनट जांच की गई जिसमें उसके गुप्तांगों सहित पूरे शरीर की तस्वीरें, वीडियो वगैरह बनाए गए और फिर उनका विश्लेषण किया गया. माइकल की स्किन और स्किन कलर को लेकर कई तरह की बातें होने लगीं. कुछ वक्त तक यह केस भी चलता रहा और आखिरकार अदालत ने कहा कि जॉर्डन ने माइकल के शरीर के बारे में जो डिटेल्स दिए, स्ट्रिप सर्च की रिपोर्ट से वो साफ तौर पर मेल नहीं खाते.

आखिरकार माइकल बरी और केस बंद हुआ
दिसंबर 1993 में माइकल ने इस केस के सिलसिले में अपना इमोशनल बयान जारी करते हुए कि 'सब्र से काम लिया जाए और मेरे बारे में कोई धारणा बनाने से पहले सच को सामने आने का मौका दीजिए.' इसी वक्त माइकल के बारे में एक सर्वे किया गया जिसमें 75 फीसदी लोग माइकल के साथ खड़े नज़र आए. इस दौरान मीडिया में माइकल की खबरों के लिए सौदेबाज़ी होने की खबरें भी आने लगी थीं कि माइकल के खिलाफ सबूत जुटाने के लिए उतावला मीडिया किस तरह खबरों की खरीद-फरोख्त कर रहा था.

तकरीबन एक साल बाद मई से जुलाई 1994 के दौरान माइकल के खिलाफ लगे जॉर्डन के यौन शोषण के इल्ज़ाम से माइकल को बरी करते हुए अदालत ने केस बंद ​कर दिया. इस पूरे एक साल के दरमियान माइकल की सेहत बेहद खराब हुई. इस बीच, माइकल के पक्ष में एल्विस प्रेस्ली की पत्नी लीसा ने भी बयान देते हुए कहा कि उसे विश्वास है कि माइकल ने कुछ गलत नहीं किया. बहरहाल, केस बंद होने से पहले एक चौंकाने वाली घटना और हुई थी.

2 करोड़ डॉलर की वो डील!
माइकल और जॉर्डन के पिता इवान के बीच इस केस को लेकर एक डील हुई थी जिसमें माइकल ने इवान 2 करोड़ डॉलर से ज़्यादा की रकम अदा की थी. इस डील के बाद भी बेहद बवाल मचा क्योंकि एक तरफ यह कहा जा रहा था कि अगर माइकल दोषी नहीं है तो उसने इतनी बड़ी रकम क्यों दी? दूसरी तरफ यह कहा जा रहा था कि इस केस को और तूल न देने के लिए लालची इवान अपने मकसद में कामयाब हो गया.

फिर माइकल के खिलाफ होते ही रहे केस
इस पूरे केस के बाद माइकल हर वक्त निशाने पर रहने वाला कलाकार बन चुका था. कई तरह के दावे उसके खिलाफ किए जाने लगे थे. 2003 में फिर इसी तरह के आरोप एरविज़ो परिवार ने माइकल के खिलाफ लगाए. 1993 की तरह 2003 के इस केस में भी बहुत बवाल मचा लेकिन इस केस में भी यही सामने आया कि आरोपों के पक्ष में सिर्फ दलीलें थीं, कोई पुख्ता सबूत नहीं था. जो कुछ हुआ, उससे माइकल को नुकसान यह हुआ कि उसकी सेहत खराब होती चली गई और उसका करियर फिर कभी उस मकाम तक नहीं पहुंचा, जो वह 1993 तक हासिल कर चुका था.

कहानी यहीं खत्म नहीं हुई. 2009 में माइकल की मौत हो गई और उसके चार महीने बाद 2009 में ही इवान ने खुदकुशी कर ली. इसके बावजूद माइकल की शोहरत इस कदर थी कि उसके नाम को उसके मरने के बाद भी भुनाया जा सकता था. 2013 में वेड रॉबसन की तरफ से माइकल पर बाल यौन शोषण के आरोप लगाए गए. यह वेड रॉबसन वही लड़का था जिसने 1993 के केस के दौरान प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए माइकल को निर्दोष करार दिया था.


2013 में वेड ने कहा कि माइकल ने उसके साथ यौन शोषण किया था लेकिन 1993 में उसे एक तरह से हिप्नोटाइज़ कर दिया गया था इसलिए उसने सच नहीं बोला था. 2014 में रॉबसन के बयानों और शिकायतों के आधार पर केस का ट्रायल शुरू हुआ. जांच और सुनवाई के बाद 2015 में इस केस को खारिज कर दिया गया क्योंकि कोर्ट का तर्क था कि अगर रॉबसन के आरोप सही भी हैं तो उसे समय रहते ये केस फाइल करना चाहिए था. इतने सालों बाद केस दायर करने की कोई तुक नहीं थी.

michael jackson, michael jackson biography, michael jackson dance, michael jackson song, michael jackson sexual abuse, माइकल जैक्सन, माइकल जैक्सन बच्चे, माइकल जैक्सन हिस्ट्री, माइकल जैक्सन बायोग्राफी, माइकल जैक्सन यौन शोषण, माइकल जैक्सन सर्जरी

साल 2016 में एक महिला ने माइकल पर आरोप लगाया कि 80 के दशक में जब वह बच्ची थी तब माइकल ने उसके साथ यौन शोषण किया था. इस मामले में भी कोर्ट ने कहा कि इस केस में पहले के केसों की तरह कोई दम नहीं है क्योंकि यह भी तीस साल पुरानी घटना के बारे में है अगर घटना सच्ची हो भी. साथ ही कोर्ट ने इशारा किया कि इस केस में भी वही वकील हैं जो पहले भी माइकल जैक्सन संपदा के खिलाफ इस तरह के आरोप लगाकर केस कर मुआवज़े की डिमांड कर चुके हैं.

आखिरकार हुआ यह कि 1993 के केस के बाद माइकल का करियर लगभग बरबाद हो चुका था क्योंकि उसके बाद माइकल का कोई एल्बम उसके पहले की एल्बम्स की तुलना में कारोबार नहीं कर सका. इस केस के बाद माइकल ने कभी वर्ल्ड टूर नहीं किया और कई म्यूज़िक कंपनियों ने माइकल से दामन छुड़ा लिया जो पहले उसे हाथों हाथ लेने के लिए बेताब रहा करती थीं. यानी इवान जो चाहता था, वही हुआ और माइकल एक तरह से शोहरत के आसमान से उतर गया.

VIDEO : देखिए माइकल जैक्सन का सबसे मशहूर डांस स्टेप

ये भी पढ़ें

प्रेमिका और रकीब के हाथों मारे जाने से पहले गवाह तैयार कर गया वो
LoveSexaurDhokha: मोहब्बत की आड़ में दौलत ऐंठने वाली लड़की
पुलिस फोर्स में रिजेक्ट होने पर बना मुजरिम हत्याकांड का मास्टरमाइंड निकला
LoveSexaurDhokha: तांत्रिक से प्यार हो गया था या लड़की पर जादू चलाया गया था?
LoveSexaurDhokha: होने वाले पति का फरेब बर्दाश्त नहीं कर सकी वो

PHOTO GALLERY : रात ढाई बजे लड़की पर एसिड फेंकने वाला कौन था - प्रेमी या प्रेमिका?
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

वोट करने के लिए संकल्प लें

बेहतर कल के लिए#AajSawaroApnaKal
  • मैं News18 से ई-मेल पाने के लिए सहमति देता हूं

  • मैं इस साल के चुनाव में मतदान करने का वचन देता हूं, चाहे जो भी हो

    Please check above checkbox.

  • SUBMIT

संकल्प लेने के लिए धन्यवाद

जिम्मेदारी दिखाएं क्योंकि
आपका एक वोट बदलाव ला सकता है

ज्यादा जानकारी के लिए अपना अपना ईमेल चेक करें

डिस्क्लेमरः

HDFC की ओर से जनहित में जारी HDFC लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (पूर्व में HDFC स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड). CIN: L65110MH2000PLC128245, IRDAI R­­­­eg. No. 101. कंपनी के नाम/दस्तावेज/लोगो में 'HDFC' नाम हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HDFC Ltd) को दर्शाता है और HDFC लाइफ द्वारा HDFC लिमिटेड के साथ एक समझौते के तहत उपयोग किया जाता है.
ARN EU/04/19/13626

News18 चुनाव टूलबार

  • 30
  • 24
  • 60
  • 60
चुनाव टूलबार