Home /News /crime /

IPS छाया शर्मा का आठ साल बाद द‍िल्‍ली पुल‍िस में ट्रांसफर, 24 घंटे में सुलझाया था निर्भया कांड

IPS छाया शर्मा का आठ साल बाद द‍िल्‍ली पुल‍िस में ट्रांसफर, 24 घंटे में सुलझाया था निर्भया कांड

सीन‍ियर आईपीएस अध‍िकारी छाया शर्मा का भी द‍िल्‍ली पुल‍िस में ट्रांसफर क‍िया गया है. (File Photo)

सीन‍ियर आईपीएस अध‍िकारी छाया शर्मा का भी द‍िल्‍ली पुल‍िस में ट्रांसफर क‍िया गया है. (File Photo)

IPS Chhaya Sharma: द‍िल्‍ली के उप-राज्‍यपाल के आदेश पर मंगलवार देर शाम को द‍िल्‍ली पुल‍िस के ज्‍वाइंट सीपी से लेकर एड‍िशनल सीपी और डीसीपी लेवल के आधा दर्जन से ज्‍यादा आईपीसी अफसरों के ट्रांसफर/पोस्‍ट‍िंग आर्डर जारी क‍िए गए हैं. द‍िल्‍ली के न‍िर्भया कांड को 24 घंटे में सुलझाने वाली और 1999 बैच की सीन‍ियर आईपीएस अध‍िकारी छाया शर्मा (Chhaya Sharma) का भी द‍िल्‍ली पुल‍िस में ट्रांसफर क‍िया गया है. उनकी य‍ह पोस्‍ट‍िंग आठ साल बाद की गई है ज‍िनको EOW का नया ज्‍वाइंट सीपी न‍ियुक्‍त क‍िया गया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. केंद्रीय गृह मंत्रालय (Home Ministry) के आदेशों पर आज द‍िल्‍ली पुल‍िस (Delhi Police) के आधा दर्जन से ज्‍यादा सीन‍ियर IPS ऑफ‍िसर्स के ट्रांसफर/पोस्‍ट‍िंग आर्डर जारी क‍िए गए हैं. द‍िल्‍ली के उप-राज्‍यपाल के आदेश पर द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) के गृह व‍िभाग की ओर से इस संबंध में मंगलवार देर शाम को आर्डर जारी कर द‍िए गए हैं. इसमें द‍िल्‍ली पुल‍िस के ज्‍वाइंट सीपी से लेकर एड‍िशनल सीपी और डीसीपी लेवल के आईपीसी अफसर प्रमुख रूप से शाम‍िल हैं.

    द‍िल्‍ली के न‍िर्भया कांड को 24 घंटे में सुलझाने वाली और 1999 बैच की सीन‍ियर आईपीएस अध‍िकारी छाया शर्मा (Chhaya Sharma) का भी द‍िल्‍ली पुल‍िस में ट्रांसफर क‍िया गया है. उनकी य‍ह पोस्‍ट‍िंग आठ साल बाद की गई है ज‍िनको आर्थ‍िक अपराध शाखा का नया ज्‍वाइंट सीपी न‍ियुक्‍त क‍िया गया है.

    बताते चलें क‍ि छाया शर्मा छाया शर्मा केन्द्रीय सतर्कता आयोग (Central vigilance commission) में निदेशक पद पर हैं. इससे पहले वह राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) में भी कार्यरत रहीं. द‍िल्ली में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग और केन्द्रीय सतर्कता आयोग का मुख्यालय आस-पास ही है. टेक्नोलॉजी के प्रयोग में माहिर बताई जाती हैं.

    ये भी पढ़ें: Delhi Police में गृह मंत्रालय के आदेशों पर फ‍िर हुए सीन‍ियर IPS अफसरों के तबादले, जानें क‍िसको म‍िली क्‍या ज‍िम्‍मेदारी

    निर्भया कांड के अपराध‍ियोंं की 24 घंटे में की थी गिरफ्तारी
    16 दिसंबर 2012 को जब दिल्ली में बहुचर्चित निर्भया गैंगरेप मामला हुआ. इस जघन्य वारदात ने पूरे देश को झंकझोर के रख दिया था. ये मामला राष्ट्रीय ही नहीं बल्कि अंतराष्ट्रीय स्तर पर भी काफी उछला था. उस वक्त छाया शर्मा साउथ दिल्ली इलाके की डीसीपी थीं. छाया शर्मा ने अपनी टीम का गठन करके उस मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए 24 घंटे के अंदर ही आरोपियों को गिरफ्तार करने में सफलता पाई थी.

    द‍िल्‍ली पुल‍िस (Delhi Police) के आधा दर्जन से ज्‍यादा सीन‍ियर IPS ऑफ‍िसर्स के ट्रांसफर/पोस्‍ट‍िंग आर्डर जारी क‍िए गए हैं. द‍िल्‍ली पुल‍िस, गृह मंत्रालय, उपराज्‍यपाल, अन‍िल बैजल, आईपीएस छाया शर्मा, न‍िर्भया कांड, द‍िल्‍ली पुल‍िस, Delhi Police, Ministry of Home Affairs, Lieutenant Governor, Anil Baijal, IPS Chhaya Sharma, Nirbhaya Case, Delhi Police

    द‍िल्‍ली पुल‍िस (Delhi Police) के आधा दर्जन से ज्‍यादा सीन‍ियर IPS ऑफ‍िसर्स के ट्रांसफर/पोस्‍ट‍िंग आर्डर जारी क‍िए गए हैं

    इस मामले को कोर्ट में पेश करने के पहले छाया शर्मा ने क्राइम लोकेशन पर कई बार जाकर और उसके बाद इस मामले में कई आधुनिक तरीकों का प्रयोग करके सारे आरोपियों को फांसी के फंदे तक पहुंचाने के लिए तफ्तीश के उस हर पहलू पर काम किया था, जिससे आरोपी को कभी भी सबूतों के अभाव में छोड़ा ना जा सके. छाया शर्मा की इस शानदार तफ्तीश के लिए उन्हें अंतराष्टीय स्तर पर भी काफी सराहा गया और पुरस्कार से नवाजा गया था.

    इसके अलावा 1999 बैच के सीन‍ियर आईपीएस अध‍िकारी उनके पत‍ि व‍िवेक क‍िशोर का भी द‍िल्‍ली पुल‍िस में ट्रांसफर क‍िया गया ज‍िनको ज्‍वाइंट सीपी ट्रेफ‍िक न‍ियुक्‍त क‍िया गया है.

    वहीं 2004 बैच के सीन‍ियर आईपीएस अध‍िकारी वीनू बंसल जोक‍ि एड‍िशनल सीपी सीपीसीआर हैं और नॉर्दर्न रेंज का एड‍िशनल चार्ज भी संभाल रहे हैं, उनको एड‍िशनल सीपी नॉर्दर्न रेंज न‍ियुक्‍त क‍िया गया. इसके अत‍िर‍िक्‍त 2004 बैच के अन्‍य सीन‍ियर आईपीएस अध‍िकारी एड‍िशनल सीपी व‍िज‍िलेंस रव‍िंद्र कुमार पांडे का भी ट्रांसफर क‍िया गया है. उनको सामान्‍य प्रशासन का अत‍िर‍िक्‍त प्रभार सौंपा गया है.

    एलजी के आदेशों पर एडि‍शनल सीपी ट्रेफ‍िक जोक‍ि सेंट्रल रेंज का भी अत‍िर‍िक्‍त प्रभार संभाल रही हैं, 2005 की सीन‍ियर आईपीएस अध‍िकारी सुमन गोयल को एड‍िशनल सीपी सेंट्रल रेंज न‍ियुक्‍त क‍िया गया है. वहीं एड‍िशनल सीपी सामान्‍य प्रशासन और 2005 बैच के सी‍न‍ियर आईपीएस रजनीश गुप्‍ता को स्‍पेशल ब्रांच का नया एड‍िशनल सीपी न‍ियुक्‍त क‍िया है.

    इसके अलावा आईजीआई एयरपोर्ट और स‍िक्‍युर‍िटी डीसीपी का भी ट्रांसफर क‍िया गया है. 2008 बैच के सीनियर आईपीएस और स‍िक्‍युरिटी डीसीपी सयंजय कुमार त्‍यागी का भी ट्रांसफर क‍िया गया उनको आईजीआई एयरपोर्ट का नया डीसीपी न‍ियुक्‍त क‍िया गया है.

    Tags: Delhi Lieutenant Governor, Delhi news, Delhi police, Home ministry, IPS Transfer, Nirbhaya

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर