• Home
  • »
  • News
  • »
  • crime
  • »
  • Sabzi Mandi Building Collapse हादसे में दो मासूमों की मौत का नहीं है कोई दोषी! जांच र‍िपोर्ट में सभी को क्‍लीन च‍िट

Sabzi Mandi Building Collapse हादसे में दो मासूमों की मौत का नहीं है कोई दोषी! जांच र‍िपोर्ट में सभी को क्‍लीन च‍िट

सब्‍जी मंडी हादसे की जांच र‍िपोर्ट आ गई ज‍िसमें सभी न‍िगम अध‍िकार‍ियों को क्‍लीन च‍िट दे दी गई है. (फाइल फोटो)

सब्‍जी मंडी हादसे की जांच र‍िपोर्ट आ गई ज‍िसमें सभी न‍िगम अध‍िकार‍ियों को क्‍लीन च‍िट दे दी गई है. (फाइल फोटो)

Sabzi Mandi Building Collapse Enquiry Report: सब्‍जी मंडी इलाके में गत 13 स‍ितंबर को एक तीन मंज‍िला इमारत के अचानक भरभरा कर ग‍िर जाने से दो मासूमों की दबकर मौत हो गई थी. ब‍िल्‍डिंग के माल‍िक के साथ-साथ नार्थ एमसीडी (NDMC) के अधिकार‍ियों को भी ज‍िम्‍मेदार माना जा रहा था. लेक‍िन जांच कमेटी की र‍िपोर्ट में सभी न‍िगम अध‍िकार‍ियों को क्‍लीन च‍िट दे दी गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. नॉर्थ द‍िल्‍ली नगर न‍िगम (North MCD) के अंतर्गत आने वाले सब्‍जी मंडी इलाके (Sabzi Mandi Area) में गत 13 स‍ितंबर को एक तीन मंज‍िला इमारत के अचानक भरभरा कर ग‍िर जाने से दो मासूमों की दबकर मौत हो गई थी. इस हादसे में कई लोग घायल भी हो गए थे. हादसे के ल‍िए ब‍िल्‍डिंग के माल‍िक के साथ-साथ नार्थ एमसीडी (NDMC) के अधिकार‍ियों को भी ज‍िम्‍मेदार माना जा रहा था ज‍िन्‍होंने जर्जर इमारत के ख‍िलाफ कार्रवाई करने की बजाय लापरवाही बरती.

    लेक‍िन इस दर्दनाक हादसे की जांच कर रही कमेटी की र‍िपोर्ट आ गई ज‍िसमें सभी न‍िगम अध‍िकार‍ियों को क्‍लीन च‍िट दे दी गई है. र‍िपोर्ट में हादसे के ल‍िए क‍िसी को दोषी नहीं ठहराया गया है. हालांक‍ि अभी जांच र‍िपोर्ट को सार्वजन‍िक नहीं क‍िया जा सका है.

    यह भी पढ़ें: Delhi Building Collapses: सब्जी मंडी इलाके में चार मंजिला इमारत ढही, 2 बच्‍चों की मौत, पुलिस और NDRF ने संभाला मोर्चा

    बताया जाता है क‍ि कमेटी की ओर से हादसे की जांच र‍िपोर्ट सौंप दी गई है. इसमें नॉर्थ एमसीडी के उपायुक्त सतनाम सिंह के अलावा वरिष्ठ अधिकारी संजय शर्मा, केसी रोहिल और विपिन आद‍ि की भूम‍िका की जांच की गई थी. लेक‍िन सभी को क्लीन चिट दे दी गई है.

    हादस की जांच कर रही कमेटी की र‍िपोर्ट में बताया गया है क‍ि 13 स‍ितंबर को सब्‍जी मंडी एर‍िया में जो इमारत ग‍िरी है वो पहले से जर्जर नहीं थी. इसकी कोई श‍िकायत नगर न‍िगम या फ‍िर द‍िल्‍ली पुल‍िस आद‍ि को कोई नहीं की गई थी. इस तरह की जांच र‍िपोर्ट के तथ्‍यों से यह साफ हो गया है क‍ि इस हादसे के ल‍िए कोई ज‍िम्‍मेदार नहीं है. क‍िसी भी स्‍तर पर कोई लापरवाही नहीं बरती गई है.

    यह भी पढ़ें: Building collapse in Sitaram Bazar: सब्‍जी मंडी के बाद अब सीताराम बाजार में ग‍िरी चार मंज‍िला इमारत

    बताते चलें कि सब्‍जी मंडी इलाके में हादसे की जांच के ल‍िए कमेटी का गठन क‍िया गया था. वहीं इस इलाके में सर्वे के दौरान 9 ब‍िल्‍ड‍िंगों को डेंजर पाया गया था ज‍िनकों न‍िगम की ओर से डेंजर ब‍िल्डिंग होने के चलते नोट‍िस भी जारी क‍िया गया था.

    यह भी पढ़ें: दिल्ली पुलिस की चार्जशीट में दावा: पुजारी ने 9 साल की दलित लड़की का पहले भी किया था यौन उत्पीड़न

    लेक‍िन अब जांच र‍िपोर्ट में खुलासा हुआ है क‍ि हादसे वाली ब‍िल्‍ड‍िंग के जर्जर नहीं होने की वजह से क‍िसी प्रकार को कोई नोट‍िस नॉर्थ एमसीडी की ओर से जारी नहीं क‍िया गया था. इस तरह की जांच र‍िपोर्ट आने के बाद अब उन सभी न‍िगम अध‍िकार‍ियों को क्‍लीन च‍िट दे दी गई है जोक‍ि जांच के घेरे में आ रहे थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज