लाइव टीवी

दोहरे हत्याकांड में कातिल को सज़ा हुई तब खुला फैमिली का डार्क सीक्रेट

Bhavesh Saxena | News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 4:50 PM IST
दोहरे हत्याकांड में कातिल को सज़ा हुई तब खुला फैमिली का डार्क सीक्रेट
सांकेतिक चित्र

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 9, 2019, 4:50 PM IST
  • Share this:
एक मन में कितने राज़ दफ्न हो सकते हैं, इसका अंदाज़ा किसी को नहीं होता. रेयान को जब दो कत्लों के लिए दोषी ठहराया गया और सज़ा सुनाई गई तब खुलासा हुआ कि 27 साल पहले रेयान की बहन और बहनोई का कत्ल किसी और ने नहीं बल्कि खुद रेयान ने ही किया था. और, कत्ल की वजह एक राज़ था जिसे रेयान छुपाना चाहता था लेकिन वह राज़ खुल ही गया.

कहानी साल 1987 की थी लेकिन इसके जड़ें और भी पीछे थीं. अमेरिका के मिशिगन शहर में सर्दियों का मौसम था. हर तरफ बर्फ और ठंडी हवाओं से मौसम खुशगवार था. इसी मौसम में कुछ डेढ़ साल पहले शादी करने वाला एक जोड़ा यानी गेल और रिक शहर की पार्क टाउनशिप में खुशी से जी रहे थे. दोनों को घूमने जाना था इसलिए गेल से तैयार होने की बात कर रिक खुद कार रेडी करने चला गया.

23 नवंबर 1987 के उस दिन रिक गैरेज में था तभी रेयान घर में दाखिल हुआ. रेयान सीधे अंदर के कमरे में गया जहां उसकी बहन गेल तैयार हो रही थी. रेयान ने कुछ कपड़ों में गेल को देखा और एक झटके में उसके मन में कुछ पुरानी यादें घूम गईं. रेयान पहले ही तय करके आया था और इस मंज़र ने उसे और गुस्से से भर दिया. गेल ने रेयान को झिड़ककर बाहर जाने को कहा तभी रेयान ने अपनी पिस्तौल निकाली और 22 साल की गेल के सिर पर तान दी.

रेयान ने दो पल गेल को देखा और गेल हैरानी से कुछ कहने की कोशिश कर ही रही थी तभी रेयान ने एक के बाद एक तीन गोलियां गेल के सिर पर दागीं. गेल कमरे में रखे अपने वॉटरबेड पर गिर पड़ी. घर चूंकि बड़ा था इसलिए गोली चलने की आवाज़ गैरेज तक नहीं पहुंची थी. गेल की लाश को कुछ सेकंड्स निहारने के बाद रेयान बाहर आया और उसने पोर्च में कार की ड्राइविंग सीट पर रिक को बैठे देखा. रिक ने अचानक रेयान को देखकर पूछा कि वह कब आया. रेयान ने गेल के बारे में पूछा तो रिक ने बताया कि वो दोनों घूमने जा रहे हैं इसलिए वह तैयार हो रही है.

कत्ल, दोहरा हत्याकांड, अमेरिका समाचार, भाई बहन संबंध, अवैध संबंध, murder, double murder case, america news, brother sister sex, illicit relationship

रेयान से बात करते हुए 28 वर्षीय रिक कार में कुछ तलाश रहा था तभी रेयान ने पिस्तौल निकाली और एक तरफ से रिक की कनपटी पर दो गोलियां दागीं. कार की उसी सीट पर रिक लाश बनकर लुढ़क गया. रेयान की आंखों में अब उदासी थी और उसने मन ही मन दोनों से माफी मांगी और वहां से चला गया.

गर्लफ्रेंड को पता चला सच
Loading...

हर रिश्ते में कुछ राज़ होते हैं लेकिन रेयान ने इस कत्ल को अपनी गर्लफ्रेंड पैम के साथ राज़ नहीं रखा. कत्ल करने के बाद वह पैम के पास जाकर रोया तो पैम ने कारण पूछा. कारण बताने के लिए रेयान कुछ ही देर में पैम को गेल और रिक के घर लेकर गया और उसे दोनों लाशें दिखाकर बता दिया कि दोनों कत्ल उसी ने किए हैं. रेयान ने रोते हुए कहा कि वह दोनों की खुशी और रिक की कामयाबी से बहुत जलता था और उसे यह डर भी था कि गेल कहीं रिक को रेयान के अतीत के बारे में न बता दे इसलिए उसने दोनों को मार डाला.

पैम ने उस वक्त रेयान को सहारा दिया और फिर हुई पुलिस जांच में पैम ने इस बारे में किसी को कुछ नहीं बताया. केस की जांच में कातिल का कोई सुराग नहीं मिला और जांच ठंडे बस्ते में डाल दी गई. इधर, घटना के कुछ सालों बाद पैम व रेयान ने शादी कर ली.

रेयान की ज़िंदगी में आया 'शेक्सपियरियन प्लॉट'
दुनिया के मशहूर लेखक विलियम शेक्सपियर की मशहूर रचना मैकबेथ में लेडी मैकबेथ का किरदार किंग डंकन की हत्या के बाद पछतावे और अपराध बोध से ग्रस्त होता है. लेडी मैकबेथ को बार-बार महसूस होता है कि उसके हाथों में खून लगा हुआ है और वह उसे धोने व छुड़ाने की कोशिश करती है. यह वहम बहुत चर्चित प्लॉट रहा है पछतावे की कहानी का. ऐसे ही एक पछतावे और अपराध बोध से रेयान भी गुज़रा और उसने दो कत्ल किए हैं, यह बात वह इशारों में ज़ाहिर करते हुए छुपाने की कोशिश करता था.

कत्ल, दोहरा हत्याकांड, अमेरिका समाचार, भाई बहन संबंध, अवैध संबंध, murder, double murder case, america news, brother sister sex, illicit relationship

कत्ल के कुछ समय बाद उसने अपनी बहन शेरिल से बातों-बातों में खुद पर हैरानी ज़ाहिर करते हुए था - 'कभी-कभी मुझे खुद ताज्जुब होता है कि मैं क्या-क्या कर सकता हूं और मैं क्या-क्या कर चुका हूं.' उस वक्त शेरिल को इस बात का मतलब समझ नहीं आया था. ऐसे ही रेयान अपने पछतावे को जताता रहता था और पैम के सामने तो वह कभी खुलकर रो लेता तो कभी खुद को कोसता भी. एक बार उसने पैम से कहा था - 'मुझे डर था कि कहीं गेल मेरे राज़ को रिक के सामने खोल न दे.'

एक और रहस्य खुलना बाकी था
हर परिवार में कुछ राज़ होते हैं. कई बार ये राज़ खतरनाक नहीं होते लेकिन कभी काले और डरावने होते हैं. ऐसा ही एक राज़ रेयान के परिवार में था जो अस्ल में कत्ल की वजह बना. रेयान जब 12 साल का था तब उसने पहली बार अपनी 9 साल की बहन गेल के साथ सेक्सुअल संबंध बनाने की कोशिश की थी. अगले तीन सालों में रेयान ने तीन बार यह कोशिश की थी और आखिरी बार 15 साल की उम्र में रेयान ने जब ऐसा किया था तब गेल ने विरोध दर्ज कराया था.

रेयान अपनी आखिरी कोशिश में जब गेल के प्राइवेट पार्ट्स को छूते हुए आगे बढ़ना चाहता था तब गेल ने उसे झटक दिया था और साफ बोल दिया था कि जो हुआ सो हुआ लेकिन अब ऐसा नहीं होना चाहिए. वह रेयान के साथ ऐसा कुछ नहीं करना चाहती थी. इस झिड़की के बाद रेयान को हमेशा यह डर रहा कि गेल परिवार में यह बात किसी को बता न दे. दूसरी तरफ, इन घटनाओं को लेकर रेयान के मन के किसी कोने में अपराध बोध भी पलता रहा था.

आखिरकार केस सुलझ गया
साल 1987 में हुए दो कत्लों की जांच 2011 में फिर शुरू हुई और नये सिरे से जब तहकीकात की गई तो कुछ सुराग मिले और पुलिस रेयान तक पहुंच गई. पैम ने इस बार सच बता दिया और रेयान ने यह कहकर कि उसके और गेल के बीच सब कुछ सहमति से हुआ था, अपना जुर्म कबूल लिया. ट्रायल चला और साल 2014 में यानी दोहरे हत्याकांड के 27 साल बाद रेयान को दो उम्र कैद की सज़ा सुनाई गई, वह भी बगैर पैरोल के. इसी साल पिछले दिनों ही इस केस पर एक टीवी सीरीज़ जारी हुई.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 11, 2018, 7:32 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...