Home /News /crime /

गाने के वीडियो की तर्ज़ पर लड़के ने किया कत्ल, लड़की की कविता बनी सबूत

गाने के वीडियो की तर्ज़ पर लड़के ने किया कत्ल, लड़की की कविता बनी सबूत

सांकेतिक चित्र

सांकेतिक चित्र

दिल्ली के रोहिणी में एक साल पहले एक स्कूल छात्रा की हत्या के मामले में कोर्ट ने छात्रा के स्कूली साथी लड़के को उम्र कैद की सज़ा सुनाई. इस केस में मृतका की लिखी कविता और सोशल मीडिया पर हुई चैटिंग अहम सबूत के तौर पर सामने आई.

    काश मुझे मौत आ जाती!/बंद करती हूं आंखें जब भी/दिखाई देती है जन्नत, मगर काली.../बहुत थक चुकी हूं मैं यहां/अपने ही खौफ के बोझ तले दबे हुए.../खिलौनों से खेलते खेलते हम कब खुद खिलौने बन गए?/इस खेल के बाद ऐसा लगता है कि -/मर्द रहेंगे मर्द और हम औरतें कभी कुछ नहीं कहेंगी...

    ये उस लंबी कविता के अंश हैं जो साल 2017 में 17 साल की श्रेया ने लिखी थी. श्रेया अपने एक सनकी आशिक से परेशान थी. इस कविता में श्रेया की परेशानी साफ ज़ाहिर थी और वह अपनी इस कविता के ज़रिये वह चाहती थी कि उसे सताने वाले आशिक को उसकी तकलीफ समझ में आए लेकिन अंजाम ये हुआ कि इस कविता के जवाब में उस आशिक ने एक गाने के वीडियो की तर्ज़ पर श्रेया को सज़ा देते हुए मौत के घाट उतार दिया.

    दिल्ली के रोहिणी में रहने वाली श्रेया के स्कूल में एक लड़का था सार्थक जिसके साथ श्रेया की अच्छी दोस्ती रही थी. 2017 में श्रेया 11वीं पास करने के बाद 12वीं में पहुंची और 19 साल के सार्थक को 12वीं पास करने के बाद स्कूल छोड़ना पड़ा. स्कूल छोड़ने के बावजूद सार्थक के दिल दिमाग में सिर्फ श्रेया ही थी. फोन और सोशल मीडिया पर चैटिंग के ज़रिये वह बराबर श्रेया के कॉंटैक्ट में रहा करता था.

    हुआ कुछ इस तरह कि श्रेया के और दोस्त बने और वह अपने स्कूल व कोचिंग में बिज़ी हो गई. दूसरी तरफ, सार्थक के पज़ेसिव बर्ताव और आए-दिन की टोका टाकी के कारण श्रेया ने उससे दूरी बनाना ही ठीक समझा. यह बात सार्थक को बेहद नागवार गुज़री और वह किसी भी तरह हमेशा श्रेया के करीब रहना चाहता था. इंस्टाग्राम व अन्य सोशल मीडिया के ज़रिये वह श्रेया के साथ चैटिंग करता लेकिन हर बार उसका रवैया ऐसा हो जाता कि श्रेया को लगता कि वह उस पर शक करता है या उसका मालिक बनने की कोशिश.

    Delhi murder case, murder in delhi, social media crime, school girl murder, murder in love, दिल्ली हत्याकांड, दिल्ली में हत्या, सोशल मीडिया अपराध, स्कूल छात्रा की हत्या, प्रेमिका का कत्ल

    श्रेया चिढ़ने लगी थी और सार्थक को अवॉइड करने लगी थी. पहले पहल सार्थक उसे सॉरी कहता और मनाने की कोशिश करता लेकिन बात जल्द ही बिगड़ने लगी तब सार्थक ने अपना गुस्सा दिखाना शुरू किया. सार्थक का गुस्सा दिखाने का तरीका यह हुआ कि वह श्रेया के स्कूल या कोचिंग के बाहर अचानक पहुंच जाता और श्रेया को डांटता, धमकाता या कभी कभी मारपीट भी कर देता. सार्थक हमेशा श्रेया की इस बात पर ऐतराज़ ज़ाहिर करता कि वह स्कूल के किसी और लड़के से बातचीत न करे.

    सार्थक की इन हरकतों के कारण श्रेया के स्कूल और कोचिंग के दोस्त उससे कुछ कटने लगे थे. श्रेया के निजी मामलों में पड़ने से कतराकर ज़्यादातर दोस्त श्रेया से बातचीत करना तक बंद कर चुके थे. श्रेया बहुत परेशानी और इमोशनल मुश्किल में फंस चुकी थी. श्रेया एक तरफ सार्थक से छुटकारा चाहती थी और दूसरी तरफ अपने दोस्तों के साथ पहले की तरह घुल-मिलकर खुशमिज़ाज लड़की की तरह रहना चाहती थी.

    एक दिन जब सार्थक ने श्रेया को कोचिंग के बाहर बहस के बाद पीटा तो रोती हुई श्रेया घर पहुंची और उसने अपने मम्मी व पापा से सार्थक की शिकायत कर दी. श्रेया के परिवार ने इस बात को सीरियसली लिया और स्कूल, कोचिंग के साथ ही सार्थक के पैरेंट्स से सार्थक की शिकायत कर उसे सख्ती के साथ हिदायत दी कि वह इसके बाद श्रेया से हमेशा के लिए दूर हो जाए. लेकिन सनक का शिकार सार्थक इन बातों से कहां घबराता.

    इस पूरे शिकायती कांड का असर यह हुआ कि सार्थक का गुस्सा और बढ़ गया. सोशल मीडिया के ज़रिये उसने श्रेया को ताने और धमकियां देना शुरू किया. उसने एक लिंक फॉरवर्ड करते हुए सोशल मीडिया पर श्रेया से कहा कि वह पंजाबी गाने 'मन भरया' का वीडियो देखे. सार्थक ने यह धमकी भी दी कि अगर श्रेया उसकी ज़िंदगी में पहले की तरह लौटकर नहीं आई तो श्रेया का अंजाम वही होगा जो इस गाने के वीडियो में नज़र आ रही लड़की का होता है.

    Delhi murder case, murder in delhi, social media crime, school girl murder, murder in love, दिल्ली हत्याकांड, दिल्ली में हत्या, सोशल मीडिया अपराध, स्कूल छात्रा की हत्या, प्रेमिका का कत्ल
    एक गाने के वीडियो से सांकेतिक चित्र.


    श्रेया बेहद परेशान रहा करती थी और अपनी परेशानी में वह कभी डायरी में कुछ लिखती तो कभी कविताएं. अगस्त 2017 में श्रेया ने एक कविता लिखी जिसमें उसकी परेशानी साफ ज़ाहिर थी. श्रेया ने सोचा था कि वह यह कविता सार्थक को पढ़वाएगी ताकि वह समझ सके कि श्रेया किन खयालात और किस मानसिक परेशानी से गुज़र रही है. 16 अगस्त की शाम श्रेया चार पन्नों में लिखी अपनी कविता लेकर सार्थक के घर उससे मिलने गई.

    रोहिणी में ही सार्थक का घर था. उसके अपार्टमेंट के आसपास सीसीटीवी कैमरे लगे थे जिसमें कैद हुई तस्वीरें बता रही थीं कि श्रेया और सार्थक 16 अगस्त की शाम सार्थक के घर गए. श्रेया गई तो लेकिन सार्थक के घर से लौटी नहीं. शाम ढली रात हुई और श्रेया की कोई खबर न लगने के कारण उसके परिवार ने उसकी तलाश शुरू की. कुछ ही देर में श्रेया के गुमशुदा होने की रिपोर्ट लिखवा दी गई.

    रात में किसी ने एक संकरी सी सुनसान गली में देखा कि एक लड़की बेजान सी पड़ी हुई है. इस शख्स के बताने के बाद खबर फैली और खुलासा हुआ कि यह श्रेया की लाश थी. श्रेया की लाश को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया तो पता चला कि उसे गला घोंटकर मारा गया. अब तफ्तीश शुरू हुई तो सीसीटीवी के फुटेज से पता चल गया कि श्रेया शाम को सार्थक के साथ उसके घर की तरफ गई थी.

    सार्थक से पूछताछ की गई और सार्थक के घर से ऐसे कई सुराग मिले जिनसे शक गहरा गया था कि इसी घर में श्रेया का कत्ल किया गया. आखिरकार श्रेया की कविता के पन्ने भी सार्थक के घर से बरामद हो गए. इन्हें फॉरेंसिक और हैंडराइटिंग एक्सपर्ट के पास भेजा गया और रिपोर्ट में ज़िक्र था कि यह कविता श्रेया की ही लिखाई थी और इस कविता में श्रेया की इमोशनल तकलीफें साफ ज़ाहिर थीं. फिर सार्थक से जब सख्ती से पूछताछ की गई तो उसने अपना जुर्म कबूल करते हुए कहा कि उसने ही श्रेया की हत्या की.

    Delhi murder case, murder in delhi, social media crime, school girl murder, murder in love, दिल्ली हत्याकांड, दिल्ली में हत्या, सोशल मीडिया अपराध, स्कूल छात्रा की हत्या, प्रेमिका का कत्ल

    कोर्ट में सुनवाई हुई और श्रेया की लिखी कविता पर एक्सपर्ट की रिपोर्ट के साथ ही इंस्टाग्राम चैटिंग के करीब सवा तीन सौ स्क्रीनशॉट अदालत के सामने पेश किए गए जिनमें यह ज़ाहिर हो रहा था कि सार्थक किस तरह श्रेया को धमकाकर उसे पिछले तीन-चार महीनों से परेशान कर रहा था. अदालत ने इसे सोच समझकर, साज़िश के तहत किया गया कत्ल करार दिया और पिछले दिनों यानी बीते 18 अगस्त को सार्थक को उम्र कैद की सज़ा सुनाई.

    ये भी पढ़ें

    LoveSexaurDhokha: बच्चे के अपहरण के केस ने खोला मां के अफेयर का राज़
    LoveSexaurDhokha: 'पैसे दो वरना वीडियो वायरल करके बदनाम कर दूंगी'
    यौन शोषण के उस केस की कहानी जिसने बदल दी माइकल जैक्सन की ज़िंदगी
    प्रेमिका और रकीब के हाथों मारे जाने से पहले गवाह तैयार कर गया वो
    LoveSexaurDhokha: मोहब्बत की आड़ में दौलत ऐंठने वाली लड़की

    PHOTO GALLERY : रात ढाई बजे लड़की पर एसिड फेंकने वाला कौन था - प्रेमी या प्रेमिका?

    Tags: Delhi, Murder

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर