बीवी की हत्या की ताकि छुपा रहे पिछले कत्ल और ज़मीन घोटाले का राज़

बेंगलूरु से एक ऐसी कहानी जिसमें अपराध की तीनों बुनियादी वजहें 'ज़र, जोरू और ज़मीन' तहों में छुपी हुई हैं. एक आदमी ने अपनी बीवी की हत्या इसलिए कर दी क्योंकि उसे दौलत का लालच था जो करोड़ों के ज़मीन घोटाले से उसके हाथ लगने वाली थी.

Bhavesh Saxena | News18Hindi
Updated: September 30, 2018, 1:17 PM IST
बीवी की हत्या की ताकि छुपा रहे पिछले कत्ल और ज़मीन घोटाले का राज़
सांकेतिक चित्र
Bhavesh Saxena | News18Hindi
Updated: September 30, 2018, 1:17 PM IST
वो मालिक का तो वफादार निकला लेकिन अपनी बीवी का नहीं. उसने अपनी बीवी को लाख समझाया लेकिन वह उसके गुनाह के नहीं बल्कि सच के साथ होने की ज़िद पर अड़ी रही, तो मालिक के गुनाह में साझेदार रहे उस आदमी ने मासूम बीवी को मौत दे दी. कहानी सिर्फ इतनी ही नहीं थी बल्कि इस हत्या को खुदकुशी दिखाया गया और इस खुदकुशी से खुली एक और कत्ल की कहानी.

बेंगलुरु से सटे अवलहल्ली के ग्रामीण इलाके निंबकाईपुरा में सिक्योरिटी गार्ड वेंकट रहा करता था. पिछले कुछ दिनों से उसकी 40 वर्षीय बीवी सुधा उसे वो काम करने से रोकने की कोशिश कर रही थी जो करने पर वह उतारू था. इसी रोक टोक को लेकर दोनों में आए दिन झड़पें हुआ करती थीं. सुधा हर बार यही कहती कि इस गुनाह में शामिल होने की ज़रूरत नहीं है लेकिन वेंकट को केवल एक मोटी रकम का लालच खींचे जा रहा था.

बीते 18 सितंबर की शाम जब वेंकट पसीने पसीने होकर घर लौटा तो सुधा ने फिर तानेबाज़ी शुरू कर दी. सुधा के सवाल खत्म ही नहीं हो रहे थे तो वेंकट को सच बताना पड़ा. 'हां, कर दिया तो? अब क्या कर लेगी तू?' सुधा से परेशान वेंकट ने झल्लाते हुए जब यह कहा तो सुधा ने कहा कि वो चुप नहीं रहेगी और जब भी ज़रूरत पड़ेगी तो वे सच का साथ देगी और सबको बता देगी कि वेंकट और उसके साथियों ने मिलकर क्या किया है.

यह बहस उस दिन कहां पहुंचने वाली थी, दोनों ही बेखबर थे. कुछ ही देर में तैश में आ चुके वेंकट ने सुधा को तमाचा रसीद कर दिया. सुधा फिर भी चुप नहीं हुई और उसे कोसती रही तो वेंकट ने सुधा को पीटते हुए दीवार से उसका सिर और चेहरा फोड़ दिया. कुछ ही देर में चोटों से सुधा बेसुध हो गई. लेकिन वेंकट का गुस्सा शांत नहीं हुआ था. उसे यह डर था कि सुधा कहीं किसी से कुछ बोल न दे इसलिए वह इस झंझट को खत्म कर देना चाहता था.

ये भी पढ़ें: मामूली विवाद पर बेटे ने की मां की हत्या, किया पुलिस को सरेंडर

बेसुध पड़ी हुई सुधा पर वेंकट ने केरोसिन छिड़का और फिर उसे आग के हवाले कर दिया. आग लगते ही छटपटाती हुई सुधा इधर उधर दौड़ी और वेंकट देखता रहा. कुछ देर बाद वेंकट ने घर के बाहर निकलकर आस पड़ोस में शोर मचाया कि सुधा ने खुद को आग लगा ली है. सुधा तो बस चीख रही थी और जल रही थी. जब तक सब इकट्ठे होते और आग बुझाते, तब तक सुधा खामोश हो चुकी थी.

Murder in Bengaluru, Bengaluru murder case, land forgery, husband killed wife, land fraud in Bengaluru, बेंगलूरु में हत्या, बेंगलूरु हत्याकांड, ज़मीन घोटाला, पति ने की हत्या, पत्नी की हत्या
Loading...

थोड़ी देर बाद पुलिस पहुंची और वेंकट के साथ ही आस पास के लोगों ने गवाही दी कि सुधा ने खुदकुशी कर ली. पुलिस ने सबके बयान दर्ज करने के बाद खुदकुशी की वजह पूछी तो वेंकट ने कहा कि उसे कुछ नहीं पता. फिर जांच शुरू हुई. घर की तलाशी ली गई तो ऐसा कुछ नहीं मिला जिससे खुदकुशी की कोई वजह ज़ाहिर हो यानी कोई सुसाइड नोट या कोई ऐसा मोबाइल फोन मैसेज नहीं था.

ये भी पढ़ें: देवर के साथ अवैध संबंध बनाने वाली लड़की ने पति को रास्ते से हटाया

फिर घर की एक दीवार पर खून के धब्बे दिखाई दिए. अब पुलिस को दाल में कुछ काला नज़र आया. पुलिस ने वेंकट को थाने चलने के लिए कहा. थाने में वेंकट से हुई सख्त पूछताछ में वेंकट टूट गया और उसने कबूल कर लिया कि उसने ही सुधा की हत्या की है. अब हत्या की वजह जब ज़ाहिर हुई तो एक और कत्ल की कहानी सामने आई और पुलिस की आंखें फटी रह गईं क्योंकि पुलिस इस कहानी से अनजान थी.

ये भी पढ़ें: बीजेपी नेता विशेश्वर ओझा हत्याकांड के मुख्य गवाह की गोली मारकर हत्या

वेंकट सिक्योरिटी गार्ड के तौर पर रियल एस्टेट बिज़नेसमैन रमेश के लिए काम करता था. रमेश ने एक साज़िश रची थी एक ज़मीन को हड़पने की. बेलातूर के पास एक एकड़ और 8 गुंठा की एक ज़मीन बेनामी पड़ी हुई थी यानी एक तरह से लावारिस. इस ज़मीन पर रमेश की नज़र थी और वह करोड़ों की इस ज़मीन को किसी तरह से कब्ज़ा लेना चाहती थी. इस ज़मीन के कागज़ात वगैर रमेश ने हथिया लिए थे तो पता चला कि मैसूर के राजपरिवार ने यह ज़मीन 1920 के दशक में किसी नन्जप्पा नाम के आदमी को तोहफे में दी थी.

अब जाली कागज़ात बनाकर रमेश इस ज़मीन को अपने नाम करवाना चाहता था. इसके लिए उसने एक बड़ी साज़िश रची. एक स्टांप वेंडर कृष्णप्पा के पास रमेश गया और उसने सेटिंग करते हुए 90 साल के एक बूढ़े वेंकटरामाप्पा को नन्जप्पा बताते हुए उसके नाम पर जाली कागज़ात तैयार करवा लिए. इसके बाद रमेश ने सब रजिस्ट्रार के आॅफिस में जाकर एक वसीयत तैयार करवाने की जुगाड़ लगाई जिसके जरिए फर्ज़ी नन्जप्पा अपनी ज़मीन का केयरटेकर उसे बना सकता था.

इस ज़मीन के केयरटेकर बन चुके रमेश को इस ज़मीन को हड़पने के लिए काफी जल्दबाज़ी थी. उसे पता था कि नन्जप्पा के मरने और उसका डेथ सर्टिफिकेट पेश करने के बाद ही वह इस ज़मीन का मालिकाना हक पा सकता था. रमेश ने इसके लिए एक प्लान बनाया और वेंकट व दूसरे साथियों को साथ लेकर एक झूठे डेथ सर्टिफिकेट का इंतज़ाम करने के लिए सबको अच्छी खासी रकम देने का लालच दिया. रमेश को पता था कि ज़मीन की कीमत 15 करोड़ रुपये है इसलिए वह अच्छी रकम खर्च कर सकता था.

Murder in Bengaluru, Bengaluru murder case, land forgery, husband killed wife, land fraud in Bengaluru, बेंगलूरु में हत्या, बेंगलूरु हत्याकांड, ज़मीन घोटाला, पति ने की हत्या, पत्नी की हत्या

इसके बाद रमेश के गैंग ने कोलर बस स्टैंड पर 60 साल के एक आदमी कृष्णप्पा को बहलाया फुसलाया और उसे बेंगलुरु में एक अच्छा काम दिलवाने का झांसा दिया. गैंग ने इस आदमी को शराब पिलाई और कुछ टैबलेट्स खिलाईं जिससे उसकी हालत नाज़ुक हो गई. दूसरी तरफ, रमेश ने एक डॉ कुलकर्णी से सेटिंग की और एक डेथ सर्टिफिकेट बनाने को कहा लेकिन डॉक्टर ने लाश देखने के बाद ही डेथ सर्टिफिकेट जारी करने की ज़िद पकड़ ली.

डॉक्टर की ज़िद के कारण रमेश ने अपने गैंग से उस आदमी को अस्पताल लाने को कहा. यहां उस आदमी की मौत हो गई और उसे देखकर डॉक्टर ने 90 साल के नन्जप्पा के नाम से एक डेथ सर्टिफिकेट बना दिया. रमेश का काम हो गया.

रमेश का इस पूरे कांड में साथ देने का विरोध वेंकट की बीवी सुधा शुरू से करती रही लेकिन वेंकट लालच में आ चुका था जो उसे रमेश ने दिया था. करोड़ों की ज़मीन से जुड़ी इस जालसाज़ी का राज़ सुधा जानती थी इसलिए वेंकट ने उसे रास्ते से हटा दिया. और सुधा की हत्या के बाद यह पूरा राज़फाश हो गया.

ये भी पढ़ें

चाकू घोंपकर औरत को मारा, उसके टुकड़े किए और फिर उन्हें पकाकर खाया
'पापा ने बुलाया है' कहकर बच्चों को सुनसान जगह ले जाता, फिर करता था रेप
हरियाणा में जन्मे शिशु को बेचने दिल्ली लाया गया तो जाल में फंसा गैंग

PHOTO GALLERY : लड़की के चक्कर में कातिल बना था वो, अब उसी का कत्ल हुआ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Bangalore से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 30, 2018, 12:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...