उस कत्ल की कहानी, जिसमें तोते की गवाही से कातिल तक पहुंची तफ्तीश

आदमी मर चुका था, लेकिन फर्श पर लाश की तरह पड़ी औरत ज़िंदा निकली. एक साल तक केस पहेली बना रहा क्योंकि न कातिल का पता चल रहा था, न ही कत्ल की वजह. फिर एक गवाह मिला जिसे कठघरे में नहीं लाया जा सकता था.

Bhavesh Saxena | News18Hindi
Updated: March 16, 2019, 7:40 AM IST
उस कत्ल की कहानी, जिसमें तोते की गवाही से कातिल तक पहुंची तफ्तीश
सांकेतिक चित्र
Bhavesh Saxena | News18Hindi
Updated: March 16, 2019, 7:40 AM IST
उसने पड़ोसियों के घर का दरवाज़ा खोला तो देखा कि फर्श पर दो लाशें पड़ी थीं. घबराकर उसने सबको इत्तला दी. फिर पुलिस आई. पुलिस ने दोनों लाशों को जब टटोला तो उनमें से एक की सांस चल रही थी. पुलिसमैन ने जब नब्ज़ टटोलना चाही तो वह हिली और आंख खोलकर चीखी 'ये क्या कर रहे हो तुम?' यहां से कत्ल की एक ऐसी कहानी शुरू हुई जिसमें कई पेचीदा मोड़ थे.

READ: उसके बच्चों की मां बन-बनकर, शादी के वादे सुन-सुनकर वो थक चुकी थी...

ग्लेना और उसका पति मार्टी वेस्ट मिशिगन के सैंड लेक इलाके में बच्चों के साथ रहा करते थे. दोनों की ये दूसरी शादी थी और पहली शादियों से दोनों के बच्चे थे. मार्टी पहले एक एक्सीडेंट की वजह से पूरी तरह फिट नहीं रह गया था इसलिए ज़्यादा वक्त शिकार का शौक पूरा करने में बिताता था और थोड़ा बहुत ही कमा पाता था. ग्लेना शौकिया तौर पर जुआरी थी और वह भी घर चलाने के लिए कुछ कमाती थी. कुल मिलाकर दोनों की माली हालत ठीक नहीं थी.



READ: 'फिर शादीशुदा आदमी के साथ अफेयर करूं, तो मुझे गोली मार देना'

पहले पहल तो ग्लेना के साथ जुआ खेलने के लिए मार्टी भी जाता था लेकिन उसे जल्द ही समझ आया कि ग्लेना को जुए का शौक नहीं बल्कि लत थी और वह काफी रकम हार चुकी थी. मार्टी ने उसे समझाया भी, डांटा भी लेकिन इसका अंजाम ये हुआ कि ग्लेना उससे छुपकर जुआ खेलने लगी. कभी लॉटरी के टिकट लेती तो कभी कसीनो जाती. मार्टी उस पर भरोसा करता कि वह जुआ छोड़ चुकी थी.

जुए में ग्लेना इतनी रकम हार चुकी थी कि बात कर्ज़ तक पहुंच चुकी थी और कर्ज़ वसूलने के लिए उनकी कार और घर को ज़ब्त करने तक की नौबत आई. तब, मार्टी ने ग्लेना से इस बारे में बात की तो ग्लेना ने तब भी झूठ बोला और कहा कि पेमेंट तो उसने कर दिया था, शायद कोई टेक्निकल प्रॉब्लम या गलतफहमी हुई थी. उसने मार्टी से कहा कि वह सब ठीक कर देगी.

इन तनावों के दौरान ग्लेना डिप्रेशन की भी शिकार थी. तंगी के चलते उसने दवाएं लेना भी बंद कर दिया था. मार्टी के लगातार सवालों और ज़ब्ती की कार्यवाही का दिन नज़दीक आते जाने को लेकर ग्लेना बेहद डरी हुई भी थी और खिन्न भी. मई 2015 में दो दिनों से मार्टी और ग्लेना को पड़ोसियों ने नहीं देखा था. पड़ोसी कीथ ने मज़ाक में ग्लेना को फोन पर मैसेज किया 'तुमने मार्टी के साथ क्या कर डाला है?' लेकिन उसे कोई जवाब नहीं मिला.
Loading...

Wife killed husband, killer wife, US murder case, psycho wife, parrot mimicry, पति का कत्ल, कातिल बीवी, सनसनीखेज़ हत्याकांड, साइको बीवी, तोते की मिमिक्री

अगले दिन 13 मई को कीथ की बीवी कॉनी ने ग्लेना और मार्टी के घर जाकर दोनों का हाल चाल जानना चाहा. कॉनी ने जैसे ही दरवाज़ा खोला तो उसे बेडरूम के पास फर्श पर दोनों की लाशें पड़ी दिखीं. अंडरवियर में मार्टी खून से लथपथ पड़ा था और ग्लेना अपनी ड्रेस में थी और उसके पैर एक चादर से ढंके हुए थे. कॉनी हड़बड़ाकर बाहर निकली और उसने कीथ को बताया. फिर आसपास के और लोगों को खबर दी और पुलिस को इत्तला भी की गई.

READ: नौकरानी के बच्चे की शक्ल जब घर के मालिक से मेल खाने लगी!

मिशिगन स्टेट पुलिस की टीम मौके पर पहुंची. एक पुलिसमैन ने जब ग्लेना की नब्ज़ टटोलना चाही तो उसने आंखें खोलीं और चिल्लाने लगी. ग्लेना मरी नहीं थी बल्कि ज़ख़्मी हालत थी. कनपटी पर सिर के पीछे एक गोली उसे छूकर गुज़री थी. अब सवाल ये था कि मार्टी का कत्ल किसने किया और क्यों? ग्लेना अपने पूरे होशो हवास में नही थी और वह अटपटे बयान दे रही थी लेकिन बार बार दोहरा रही थी कि उसने मार्टी को नहीं मारा, उसका बस चलता तो वह खुद को गोली मार लेती, मार्टी को नहीं.

इसके बाद पुलिस दोनों के बच्चों, पड़ोसियों और रिश्तेदारों से पूछताछ करने में जुट गई लेकिन किसी को कत्ल के बारे में कुछ पता नहीं था. चश्मदीद गवाह कोई नहीं था, किसी ने गोली की आवाज़ नहीं सुनी थी. शक के दायरे में ग्लेना ज़रूर थी लेकिन उसके खिलाफ कोई सबूत नहीं था. मार्टी की हत्या के बाद उसकी पहली बीवी क्रिस्टीना उसके घर पहुंची थी और अपने प्यारे तोते बड को पिंजरे समेत अपने साथ ले गई क्योंकि मार्टी के बाद अब वहां उसकी देखभाल करने वाला कोई नहीं था.

वक्त गुज़रता गया और तफ्तीश का कोई नतीजा न निकलता देख मार्टी की तरफ के रिश्तेदारों में तनाव बढ़ रहा था और सब एक दूसरे पर शक करते हुए धमकियां दे रहे थे. कोई ग्लेना पर शक कर रहा था तो कोई ग्लेना की देवरानी फैलन पर. ग्लेना की सेहत ठीक होने पर जब उससे पूछताछ की गई तो उसने बहुत सी बातें याद न होने की बात कही. उससे जब पूछा गया कि उसने सुसाइड नोट क्यों लिखा था तो उसने कहा कि उसे याद नहीं, शायद काफी अरसे पहले की बात थी.

READ: वो उस 'सेक्स सिम्बल' के लिए बाप भी बनना चाहता था, पति भी

ग्लेना और मार्टी के फोन कॉल और मैसेज डिटेल्स के बारे में पूछताछ की गई तो उसने इस बारे में भी कई बातें याद न होने की बात कही. पूछताछ में जब सख़्ती बरती गई तो रोते हुए ग्लेना ने कहा 'एक मार्टी ही तो था मेरी ज़िंदगी में, उसके सिवाय मेरा था कौन? मैं उसे क्यों मारूंगी. काश, मैं भी उसके साथ मर जाती तो कम से कम हम साथ तो होते..' गुत्थी उलझ चुकी थी कि मार्टी ने खुद को गोली मारी तो क्यों? ग्लेना ने खुदकुशी की कोशिश की तो क्यों?

Wife killed husband, killer wife, US murder case, psycho wife, parrot mimicry, पति का कत्ल, कातिल बीवी, सनसनीखेज़ हत्याकांड, साइको बीवी, तोते की मिमिक्री
खबरों के मुताबिक बड नाम के इस तोते ने कत्ल का सुराग दिया.


मई 2016 तक तफ्तीश का कोई नतीजा नहीं निकला था और कोई गिरफ्तारी नहीं हुई थी. एक साल के इंतज़ार के बाद एक टीवी चैनल ने डेढ़ दो मिनट का एक वीडियो जारी किया जिसमें क्रिस्टीना का अफ्रीकी ग्रे तोता बड मार्टी की आवाज़ की मिमिक्री करते हुए कुछ शब्द रट रहा था - 'शट अप..' फिर चिल्लाकर कह रहा था - 'डोंट शूट, डोंट शूट..'

इस वीडियो के बारे में पूछताछ शुरू हुई तो क्रिस्टीना ने कहा कि मार्टी की मौत के बाद वह बड को अपने साथ ले गई थी और कुछ ही दिन बाद बड ने मार्टी की आवाज़ की मिमिक्री करते हुए ये शब्द कहे तो उसे शक हुआ कि मार्टी की हत्या हुई थी और किसी ने उसे गोली मारी थी. क्रिस्टीना ने यह भी कहा कि उसने तब बड का ये वीडियो शूट कर लिया था लेकिन उसे लगा था कि कोई किसी तोते की इस मिमिक्री पर गौर क्यों करेगा इसलिए उसने पुलिस को पहले नहीं बताया था.

READ: 70 वर्षीय बुज़ुर्ग के परिवार को मंज़ूर नहीं था उसका प्रेम प्रसंग!

लेकिन, एक साल तक केस में कोई नतीजा न आते देख क्रिस्टीना ने इस वीडियो के बारे में नज़दीकी लोगों को बताया और यह वीडियो टीवी चैनल तक पहुंचा. क्रिस्टीना ने ग्लेना के बारे में भी कठोर टिप्पणी करते हुए पुलिस से कहा 'वह दुष्ट औरत थी. एकदम पागल, साइको, घिनौनी और स्वार्थी. वह कुछ भी कर सकती थी.' अब एक तोते की मिमिक्री को आधार बनाकर ग्लेना को गिरफ्तार किया गया और सख़्त पूछताछ की गई.

पुलिस के सामने दुविधा ये थी कि तोते को गवाही के लिए कोर्ट नहीं लाया जा सकता था. लेकिन, क्लू मिला था और इस पर जांच चली. जांच में कुछ सबूत पुलिस के हाथ लगे और ग्लेना के खिलाफ केस चला. आखिरकार, साल 2017 में ग्लेना को मार्टी के कत्ल का दोषी माना गया और साबित किया गया कि दो साल पहले उसी ने मार्टी पर पांच बार गोली चलाई थी. मार्टी कह रहा था 'डोंट शूट' लेकिन ग्लेना उसे गोली मारती रही. फिर उसने खुदकुशी करने की कोशिश का नाटक भी किया ताकि उस पर शक न जाए.

(यह कहानी मीडिया में रही खबरों पर आधारित है.)

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

अपराध की और कहानियों के लिए क्लिक करें

उसके बच्चों की मां बन-बनकर, शादी के वादे सुन-सुनकर वो थक चुकी थी...
SEXGATE: 'फिर शादीशुदा आदमी के साथ अफेयर करूं, तो मुझे गोली मार देना'
अफेयर की उस तस्वीर के बाद बीवी तो रूठी ही, जनता ने भी पल्ला झाड़ा

PHOTO GALLERY : एक सुंदरी, एक बलात्कारी महंत, एक प्रेमी का गुस्सा और हत्या के समर्थन में भीड़
Loading...

और भी देखें

पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...