उस रेपिस्ट-कातिल को क्या पता था कि 26 साल बाद पकड़ लेगी पुलिस

गोल्डन स्टेट किलर के नाम से कुख्यात एक सीरियल किलर को पकड़ने के बाद एक और केस में अनूठी तकनीक का इस्तेमाल किया गया. 1992 में एक स्कूल टीचर के बलात्कार और हत्या के ठंडे पड़ चुके मामले में यूनाइटेड किंगडम में आरोपी को गिरफ्तार किया गया है.

Bhavesh Saxena | News18Hindi
Updated: July 3, 2018, 11:19 AM IST
उस रेपिस्ट-कातिल को क्या पता था कि 26 साल बाद पकड़ लेगी पुलिस
सांकेतिक चित्र
Bhavesh Saxena | News18Hindi
Updated: July 3, 2018, 11:19 AM IST
पहली कहानी : रेप और कत्ल
क्रिस्टी की आंख उस दिन देर से खुली थी इसलिए उसके सारे काम लेट होते जा रहे थे. क्रिस्टी को स्कूल पहुंचना था. 25 साल की क्रिस्टी अपने छठी कक्षा के स्टूडेंट्स के बीच बेहद चहेती थी और उसे भी अपने स्टूडेंट्स से काफी लगाव था. स्कूल जाने की जल्दबाज़ी में क्रिस्टी हड़बड़ी में हर काम कर रही थी. कभी कॉफी का मग टेबल से गिर रहा था तो कभी उसके जूते के खुले फीते उलझने के कारण वह गिरते—गिरते बची. इसी बीच जब डोरबेल बची तो उसके मुंह में टोस्ट दबा हुआ था. एक हाथ में लंच बॉक्स और दूसरे में बैग लिये क्रिस्टी ने जैसे ही दरवाज़ा खोला तो एक अजनबी जबरन भीतर घुसा और उसने क्रिस्टी का मुंह बंद कर दिया ताकि वह चिल्ला न सके.

इस अजनबी ने कुछ ही देर में क्रिस्टी को काबू कर उसके मुंह पर टेप चिपका दिया था. इस अजनबी से छूटने की कोशिश में घर का बहुत सा सामान इधर—उधर बिखर चुका था और डरी हुई क्रिस्टी को अचानक यह खयाल भी आ चुका था कि इस अजनबी को दो—चार बार रास्ते में पीछा करते हुए वह पिछले कुछ दिनों में देख चुकी थी. इसी बीच, उस अजनबी ने क्रिस्टी के कपड़े जबरन उतारने की कोशिश में फाड़ ही डाले. चिल्ला न सकने के कारण छटपटाती हुई क्रिस्टी की आंखों से आंसू बहते जा रहे थे.

अगले कुछ मिनटों में क्रिस्टी की भीगी और दर्द में डूबी आंखें साफ बता रही थीं कि उसके साथ बलात्कार किया जा चुका था. क्रिस्टी के साथ रेप के बाद उस अजनबी ने अपने पकड़े जाने के डर से क्रिस्टी का गला दबाना शुरू किया. क्रिस्टी की बिसूरती आंखें उस अजनबी को घूरती रहीं और आंखें वैसी की वैसी खुली रह गईं लेकिन हाथ पैर हिलना बंद हो गए. वह अजनबी समझ चुका था कि क्रिस्टी मर गई. अब पूरी तैयारी के साथ आए उस अजनबी ने पूरे घर पर नज़र डाली और अपने हिसाब से हर सबूत को नष्ट कर दिया. थोड़ी ही देर में बड़े एहतियात से वह अजनबी उस घर से जा चुका था और जैसे उसे आते हुए किसी ने नहीं देखा था, वैसे जाते हुए भी किसी ने नहीं.

बलात्कार, हत्या, अनसुलझे अपराध, ब्रिटेन समाचार, सीरियल किलर, rape, murder, mystery, britain news, serial killer



कौन था यह अजनबी कातिल?
इस सवाल का जवाब बहुत आसान नहीं है. क्रिस्टी के साथ रेप और कत्ल की यह वारदात हुई थी करीब 26 साल पहले 1992 में. इस घटना की खबर पाकर जब पुलिस मौके पर पहुंची तो उसने वहां से तमाम नमूने लिये जिनकी फॉरेंसिक जांच करवाई जा सकती थी. इसके बाद घर और आसपास के लोगों से पूछताछ की. दिन, महीने और साल गुज़रने के दौरान एक से दो हज़ार लोगों के साथ पूछताछ करने के बावजूद पुलिस के पास इस हमलावर का कोई सुराग नहीं था.
Loading...

हुआ यह कि यह केस एक रहस्य बनकर रह गया और पुलिस ने इस केस में तहकीकात एक तरह से बंद करते हुए इसे कोल्ड केस करार दे दिया यानी सब कुछ ठंडे बस्ते में डाल दिया. 26 साल गुज़र गए और अब तक तो क्रिस्टी का परिवार और करीबी तक उस भयानक घटना में हुई जांच की कहानी को लगभग भुला चुके थे, इंसाफ की उम्मीद तो दूर की बात.

दूसरी कहानी : रेपिस्ट और कातिल
साल 1992 में जब क्रिस्टी स्कूल टीचर थी, तब उस स्कूल में क्रिस्टी के दो स्टूडेंट्स थे अनिता और रेयान. अनिता और रेयान ने पिछले दिनों आपस में शादी कर ली है. अपनी शादी के लिए उन्होंने यूके में मशहूर हो रहे डीजे फ्रीज़ को बुक करने का मन बनाया था. डील हो चुकी थी और लगभग तय था कि डीजे फ्रीज़ दोनों की शादी में शिरकत करेगा लेकिन ऐन वक्त पर उसने मना कर दिया.

बलात्कार, हत्या, अनसुलझे अपराध, ब्रिटेन समाचार, सीरियल किलर, rape, murder, mystery, britain news, serial killer

बहरहाल, एक स्कूल के समारोह में परफॉर्म कर रहे डीजे फ्रीज़ को कोई अंदाज़ा नहीं था कि उस कार्यक्रम में अंडरकवर आॅफिसर मौजूद हैं. यहां डीजे एक च्यूइंग गम चबाते हुए परफॉर्म कर रहा था. किसी तरह से इस कार्यक्रम के दौरान अंडरकवर अफसरों ने वह चबाई हुई च्यूइंग गम और डीजे की पानी की बोतल हासिल कर ली. जांच के बाद अफसरों को तसल्ली हो गई यह डीजे फ्रीज़ ही अस्ल में रेमंड रो है जिसकी उन्हें तलाश है.

ऐसे पता चला कि कौन है क्रिस्टी का कातिल
क्रिस्टी के केस को कुछ ही सालों में कोल्ड केस करार दे दिया गया था और इसकी जांच लगभग बंद पड़ी थी. साल 2016 में यह कोल्ड केस पैनसिलवेनिया के जांच अफसरों को ट्रांसफर किया गया. कुछ और तफ्तीश के बाद उन्हें भी कुछ हाथ नहीं लगा लेकिन वो उम्मीद नहीं छोड़ना चाहते थे. इसी बीच, उन्हें एक आॅफिस से कॉल आया और एक डीएनएन तकनीक कंपनी के साथ संपर्क हुआ. इस कंपनी ने 1992 में क्रिस्टी हत्याकांड के समय सहेजे गए सैंपल्स की जांच की.

पहले क्रिमिनल रिकॉर्ड के साथ इन सैंपल्स की जांच की गई तो कुछ हासिल नहीं हुआ. फिर इन सैंपल्स को एक जीनीयोलजी वेबसाइट के डेटाबेस के साथ मैच किया गया. अस्ल में इस वेबसाइट पर अपनी वंशावली को सहेजने के लिहाज़ से लोग अपने डीएनए सैंपल्स साझा करते हैं. यहां बड़ी संख्या में डीएनए सैंपल्स सुरक्षित हैं. इस डेटाबेस की मदद से क्रिस्टी कांड के सैंपल एक सैंपल के साथ मैच कर गए. यहां से जांच अफसरों को सुराग हाथ लगना शुरू हुआ.


मैच हुए डीएनए सैंपल की वंशावली के अंतर्गत आने वाले तमाम लोगों के ब्योरे निकाले गए कि इस वंश का कौन सा व्यक्ति साल 1992 में क्रिस्टी की लोकेशन के आसपास हो सकता था. इस विश्लेषण के बाद जांच अफसरों को पता चला कि रेमंड रो नाम का व्यक्ति उस समय क्रिस्टी के मकान से सिर्फ चार मील की दूरी पर ही रह रहा था. अब रेमंड रो की तलाश की गई तो यह भी पता चल गया कि वह डीजे फ्रीज़ के नाम से जाना जाता है. यह कन्फर्म करने के लिए डीजे फ्रीज़ वही रेमंड रो है जिसकी तलाश है, अंडरकवर अफसरों ने एक समारोह से उसके सैंपल हासिल किए.

बलात्कार, हत्या, अनसुलझे अपराध, ब्रिटेन समाचार, सीरियल किलर, rape, murder, mystery, britain news, serial killer
हत्या का आरोपी रेमंड रो उर्फ डीजे फ्रीज़


इस पूरी जांच और तसल्ली के बाद पिछली 25 जून को 49 वर्षीय रेमंड रो उर्फ डीजे फ्रीज़ को गिरफ्तार कर लिया गया. रेमंड पर 26 साल पहले क्रिस्टी मायरैक के साथ बलात्कार, मारपीट और हत्या जैसे आरोपों में केस दर्ज किया गया है और अब कोर्ट में उसका ट्रायल शुरू होना है.

READ: Inside Story : उस कातिल की तलाश जिसका कोई चेहरा ही नहीं था

यह तकनीक बन गई है खास
इसी साल इस जीनीयोलजी डेटाबेस और डीएनए तकनीक के ज़रिये कुख्यात सीरियल किलर गोल्डन स्टेट किलर को पकड़ने में जांच एजेंसियों ने सफलता हासिल की थी. इस सीरियल किलर ने 1980 के दशक में बलात्कारों और हत्याओं की कई घटनाओं को अंजाम दिया था. इसके अलावा ठंडे पड़ चुके और भी कुछ केसों में इस तकनीक की मदद ली गई है और ली जा रही है.

ये भी पढ़ेंः

गर्लफ्रेंड को मारते वक्त ज़हन में कौंधे HORROR नॉवेल में लिखे कत्ल के सीन
#SerialKillers: हर शिकार के लिए एक नया गमछा खरीदता था ये रिक्शेवाला
#SerialKillers: ‘मुझे अफ़सोस है मैं पूरे 64 कत्ल नहीं कर पाया’
उड़ता हिंदोस्तान-3 : दोस्तों के साथ PARTY के दौरान 2 दिन DRUGS माफिया के साथ
उड़ता हिंदोस्तान-2 : ड्रग्स के धंधे में मरीज़, बच्चे, नौजवान होते हैं पैडलर

Gallery - PAKISTAN: लड़की ने शादी से किया इनकार तो सनकी ने मार दी गोली
Loading...

और भी देखें

पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...