रूम खोला तो सिगरेट की बू थी और बिस्तर पर पड़ी थी दोस्त की लाश

रूम खोला तो सिगरेट की बू थी और बिस्तर पर पड़ी थी दोस्त की लाश
सांकेतिक चित्र

लड़की को बलात्कार के बाद मौत के घाट उतारा गया. जांच चली लेकिन उस रेपिस्ट कातिल का कोई सुराग नहीं मिला. नयी तकनीक से 50 साल बाद जब इस केस के गुनाहगार का चेहरा बेनकाब हुआ तो कई चौंकाने वाली कहानियां खुलीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 28, 2018, 8:19 PM IST
  • Share this:
'मैं हादसों के सिलसिले की एक शिकार हूं, जैसे हम सभी हैं', उसकी डायरी में 'द सायरन्स आॅफ टायटन्स' किताब की यह लाइन बतौर फेवरेट कोट दर्ज थी. उसके अपार्टमेंट में बाक म्यूज़िक के कई रिकॉर्ड्स थे और कुछ ऐसेसरीज़ और तस्वीरें सबूत थीं कि वह काबिल घुड़सवार थी. सिर्फ 23 साल की उम्र में वह ज़िंदादिल और तेज़ दिमाग लड़की अपने ख्वाबों में गुम थी, लेकिन तकरीबन सबकी तरह वह भी मौत की आहट न तो सुन पाई थी, न समझ सकी थी.

'हाय जेन, तुम्हारा ईरान का टूर कैसा रहा?'
'बहुत गज़ब का था जेम्स. हमने वहां एक ऐतिहासिक साइट पर खुदाई की और बहुत सी चीज़ें हमारे हाथ लगीं. वो एक यादगार सफर था. ऐसा लग रहा था जेम्स, जैसे हम इतिहास में यात्रा कर रहे हैं, हज़ारों साल हमारे सामने खड़े हैं. मिलते हैं जल्द ही, फिर तफ्सील से बताऊंगी. ओके!'

अमेरिका की हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से एंथ्रोपोलॉजी में डिग्री की पढ़ाई कर रही 23 साल की जेन एक अपार्टमेंट में अपनी बिल्ली और कछुए के साथ रहती थी. साल 1969 शुरू हुआ था और साल के पहले दिन की अगवानी में वह अपने दोस्तों के साथ उस रात पार्टी में जाने के लिए अपने फ्लैट से निकली. सीढ़ियों के पास उसी अपार्टमेंट में रहने वाली एक रिटायर्ड आंटी मिली जिसे सब मानसिक रोगी समझते थे. जेन ने जैसे ही आंटी को हलो कहा, वैसे ही घूरते हुए आंटी बोली -
'मौत का साया तेरी तरफ बढ़ रहा है! आहिस्ता-आहिस्ता तू भी मर जाएगी..!'


'एक्सक्यूज़ मी! मैं चलती हूं आंटी..'

पार्टी में पहुंचने के रास्ते में जेन उस आंटी की बातों से अपसेट रही लेकिन फिर उसने यह मानकर कि वह पागल थी, बात जाने दी. पार्टी में नाचने, गाने और ड्रिंक्स का मज़ा लेने के बाद जेन ने एक लड़के के साथ क्लब के एक सुनसान हिस्से में कुछ अंतरंग लमहे बिताए. कुछ पलों के शारीरिक सुख के बाद दोनों एक दूसरे को गुड नाइट कहकर अपने अपने रास्ते चले गए.

US murder case, serial killer, serial rapist, student murder, murder mystery, अमेरिका हत्याकांड, सीरियल किलर, सीरियल रेपिस्ट, छात्रा की हत्या, हत्या का रहस्य

इस पार्टी में जेम्स ने फुरसत से मिलने के बारे में कहा कि अभी तो जेन और जेम्स यूनिवर्सिटी में होने वाले एक ज़रूरी इम्तिहान के लिए पढ़ाई में बिज़ी हैं इसलिए उसके बाद जेम्स ने मुलाकात करने को कहा था. जेन अपने प्रोजेक्ट और पढ़ाई में बिज़ी हो गई. लाउड म्यूज़िक सुनते हुए वह अपने कमरे में पढ़ती रहती. कभी लाइब्रेरी जाती और कभी पढ़ाई से ध्यान उचटता तो किसी दोस्त या फैमिली से फोन पर बात कर लेती.

6 जनवरी की उस रात कड़ाके की ठंड थी और हार्वर्ड स्क्वायर से सिर्फ दो ब्लॉक दूर जेन का फ्लैट था. सड़कें, अपार्टमेंट सुनसान पड़ा था क्योंकि सब अपने घरों में या तो फायरप्लेस का मज़ा ले रहे थे या रजाइयों में दुबके हुए थे. फायर एग्ज़िट के पास वाले फ्लैट में एक आदमी को ऐसा महसूस हुआ जैसे फायर एग्ज़िट की तरफ कोई चल रहा था. उसने दरवाज़ा खोलकर देखा भी लेकिन कोई दिखा नहीं.

अपने अपार्टमेंट में म्यूज़िक सुनते हुए जेन पढ़ाई कर रही थी. प्रोजेक्ट रिपोर्ट के कागज़ उसके आसपास बिखरे हुए थे और वह कॉफी और कई फ्रेंच सिगरेट पीने के बाद स्टडी से छोटा सा ब्रेक लेना चाहती थी इसलिए लाइट आॅफ करके बिस्तर पर लेटी. जेन को अचानक लगा कि दरवाज़े से परदे के बीच कोई साया दिखा. जेन ने नाइट लैंप जलाया तो कोई नज़र नहीं आया. इधर उधर देखने के बाद जेन लैंप बंद कर लेट गई. कुछ ही पलों में जेन की आंख लग चुकी थी. अब उसे महसूस हुआ कि कोई उसे छू रहा था.

जेन ने आंखें खोलीं और बिस्तर के बगल में देखा तो वाकई कोई था. इससे पहले जेन चीखती, एक हाथ से उसका मुंह बंद किया जा चुका था और दूसरे हाथ से कोई भारी चीज़ उसके सिर पर मारी जा चुकी थी. चकरा चुकी जेन कुछ भी समझ पाने की हालत में नहीं रह गई थी, उसे लग रहा था कि वह बेहोश होने वाली है लेकिन खुद को होश में रखने की पूरी कोशिश कर रही थी. तभी, पूरी रफ्तार के साथ उस अजनबी हमलावर ने जेन को बिस्तर पर बांधकर कैद करने की कवायद शुरू कर दी.

जेन पूरी ताकत से खुद को छुड़ाने और उस हमलावर के मंसूबों को नाकाम करने की कोशिश करती रही. उसकी इस कोशिश में उस पर हमले होते रहे. हमलावर तड़पती हुई जेन के शरीर के साथ मनमानी करता रहा. जब मन भर गया तब, उस हमलावर ने जेन को खोल दिया लेकिन दर्द से बेकदर टूट चुकी जेन खुद को बेहद कमज़ोर महसूस कर रही थी. वह बिस्तर से उठ भी नहीं पा रही थी.

US murder case, serial killer, serial rapist, student murder, murder mystery, अमेरिका हत्याकांड, सीरियल किलर, सीरियल रेपिस्ट, छात्रा की हत्या, हत्या का रहस्य

हमलावर ने जिन जिन चीज़ों से हमला किया था, उन सबको वहीं छोड़कर जाने लगा तो जेन के हिलने-डुलने की सरसराहट सी महसूस हुई. अब उस हमलावर ने पीछे मुड़कर अपने ओवरकोट से बड़ा सा चाकू निकालकर जेन पर इस तरह हमले किए कि जेन लहूलुहान लाश बनकर रह गई. म्यूज़िक बज रहा था, फ्लैट की जो एकाध लाइट जल भी रही थी, उसे भी हमलावर बुझा चुका था. फिर उसने जेन की कुछ फ्रेंच सिगरेट्स पीं. फिर सुबह होने के ठीक पहले आहिस्ता से उस फ्लैट को बंद कर निकल गया.

सीढ़ियों से जाने के बजाय उस हमलावर फायर एग्ज़िट से निकला ताकि कोई उसे देख न ले. बिल्डिंग से निकलते हुए भी पहले उसने छुपकर झांका कि कोई आवाजाही तो नहीं है, और फिर मौका देखकर तेज़ कदमों से चला गया और फिर धुंध में गायब हो गया. 7 जनवरी की सुबह तो कोहरे में लिपटी थी लेकिन दोपहर होते होते धूप खिल गई. हर जगह चहल-पहल शुरू हो गई थी.

'कहां जा रहे हो जेम्स? क्या तुम मुझे नेक्स्ट स्क्वायर तक ड्रॉप कर दोगे?'
'सॉरी, मैं बस इसी स्क्वायर तक जा रहा हूं. जेन से मिलने उसके फ्लैट पर.'

जेम्स ने उस दिन मिलना तय नहीं किया था लेकिन उस दिन इम्तिहान था और जेन इतने ज़रूरी दिन यूनिवर्सिटी नहीं पहुंची थी. फोन भी नहीं उठा रही थी. जेम्स उसके घर जाकर वजह पता करना चाहता था. जेम्स ने दरवाज़ा खटखटाया लेकिन कोई रिस्पॉंस नहीं मिला और वही आंटी कॉरिडोर से गुज़री.

'मौत का साया आहिस्ता-आहिस्ता बढ़ रहा है! सब मर जाएंगे..!'

यह कहते हुए आंटी चली गई तो जेम्स ने खुद ही दरवाज़ा खोला. सिगरेट के धुएं की महक कमरे से आ रही थी. कुछ ही कदम चलकर जैसे ही वह कमरे की एंट्री तक पहुंचा, तो मंज़र देखकर ठिठक गया और परदा पकड़कर नीचे गिर पड़ा. बिस्तर पर जेन की लाश पड़ी थी, सिर बिस्तर से झूल रहा था. बहुत सारा खून था. जेन का नाइट गाउन उसके सिर पर लपेटा हुआ दिख रहा था. कई चीज़ें बिखरी थीं. जेम्स किसी तरह अपनी हैरानी में उठा और उसने फौरन पुलिस को इत्तला दी.

पुलिस कुछ ही देर में पहुंची और जांच शुरू हुई तो यह केस गुत्थी बनता चला गया. कोई खास सुराग हाथ नहीं लग रहा था, न ही कोई चश्मदीद गवाह था. आस-पड़ोस के एक शख्स ने कहा कि उसने फायर एग्ज़िट के पास रात कोई आहट महसूस की थी. दूसरे ने कहा कि उसने अलसुबह के वक्त अपार्टमेंट के नीचे किसी को भागते देखा था. कौन था? किसी को कुछ नहीं पता था. हार्वर्ड स्क्वायर का माहौल भी अजीब था क्योंकि कई देशों के लोग वहां रहा करते थे और गला घोंटने वाला एक कातिल वहां सुर्खियों में था.

US murder case, serial killer, serial rapist, student murder, murder mystery, अमेरिका हत्याकांड, सीरियल किलर, सीरियल रेपिस्ट, छात्रा की हत्या, हत्या का रहस्य

लेकिन, यह कत्ल गला घोंटकर नहीं हुआ था, फिर भी एक खास पैटर्न था. जिस फ्लैट में जेन मारी गई थी, जांच में पता चला कि करीब छह साल पहले 1963 में इसी फ्लैट में एक और 23 वर्षीय लड़की बेवर्ली का कत्ल हुआ था. उस कत्ल के बाद 1964 में दो सालों में 13 कत्लों को अंजाम देने वाला 'बॉस्टन स्ट्रैंगलर' नाम से कुख्यात सीरियल किलर एलबर्ट पकड़ा गया था और सबको लगा था कि बॉस्टन और हार्वर्ड में अब इस तरह की घटनाएं रुक जाएंगी.

अब जेन के कत्ल ने फिर एक दहशत पैदा की. बॉस्टन स्ट्रैंगलर के नकलची एक और सीरियल किलर को लेकर खबरें और चर्चाएं शुरू हो गईं. जेन के कत्ल को लेकर कई तरह की खबरें छपने लगीं. किसी में कहा जा रहा था कि इस कत्ल का पैटर्न फारस की किसी खास परंपरा से मैच करता था तो कोई कह रहा था कि एंथ्रोपोलॉजी डिपार्टमेंट के किसी आपराधिक षडयंत्र का अंजाम यह कत्ल था.

हुआ यह कि वक्त गुज़रने के साथ यह केस ठंडे बस्ते में चला गया और कातिल कभी पकड़ा ही नहीं गया. डीएनए डेटाबेस तकनीक आने के बाद साल 2017 में जेन के केस को दोबारा खोला गया और फिर सारे सबूतों की जांच पड़ताल फिर शुरू हुई. जीनियोलॉजिकल रिसर्च और डीएनए जांच के बाद आखिरकार पिछले दिनों जेन के कातिल का खुलासा हो गया.


जांच अफसरों ने कहा कि माइकल नाम का एक सीरियल रेपिस्ट जेन का कातिल था. जेन के कत्ल के करीब दो दशकों तक वह रेप और कत्ल को अंजाम देता रहा था. पांच बलात्कार और तीन हत्याएं उसके नाम दर्ज थीं और वह एक-दो केस में जेल भी जा चुका था. लेकिन, करीब 50 साल बाद जब एक हफ्ते पहले ही जेन के कातिल का पता चला तो यह भी खुलासा हुआ कि साल 2001 में कैंसर की वजह से माइकल की मौत हो चुकी थी.

ये भी पढ़ें

'किसी औरत पर तो गोली चला देता, लेकिन मासूम बच्चों की मां को कैसे मारता?'
'अपाहिज' बेटी ने ज़ालिम मां की जान लेकर कहा 'और कोई रास्ता न था'!
हर कीमत पर चाहिए था College Love इसलिए बीवी और दोस्त से की बेवफाई

PHOTO GALLERY : किचन में रखी मिक्सी में मिला एक दांत और खुला कत्ल का राज़
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज