लाइव टीवी

केजरीवाल सरकार की इस योजना का बड़ी तादाद में फायदा उठा रहीं महिलाएं

पीटीआई
Updated: November 21, 2019, 10:06 AM IST
केजरीवाल सरकार की इस योजना का बड़ी तादाद में फायदा उठा रहीं महिलाएं
दिल्ली में डीटीसी और कलस्टर बसों में महिला यात्रियों की संख्या बढ़ गई है. (प्रतीकात्‍मक फोटो)

दिल्ली सरकार (Delhi Government) के आंकड़ों में पता चला है कि मुफ्त यात्रा योजना शुरू होने के 22 दिन बाद डीटीसी (DTC) और कलस्टर बसों (Cluster bus) में सफर करने वाली महिलाओं की संख्या में 10 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली सरकार (Delhi Government) की ओर से महिलाओं (Women) और लड़कियों का डीटीसी (DTC) और कलस्टर बस (Cluster bus) में किराया माफ (Fare waived) करने के बाद से 10 फीसदी महिला यात्रियों की संख्या बढ़ गई है. दिल्ली सरकार के आंकड़ों में बताया गया है कि योजना शुरू होने के 22 दिन बाद बस में सफर करने वाली महिलाओं की संख्या में 10 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है.

योजना के पहले दिन या उससे पहले डीटीसी और कलस्टर बसों में 33 फीसदी महिलाएं यात्रा करती थीं, लेकिन योजना के लागू होने के बाद से डीटीसी और कलस्टर बसों में महिला यात्रियों की संख्या 44 फीसदी हो गई है. मतलब यह कि महिला यात्रियों की संख्या 10 फीसदी तक बढ़ी है. यह गणना दस रुपये के पिंक टिकट के आधार पर की गई है.

मुफ्त कर दी थी यात्रा
बता दें कि दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डीटीसी और कलस्टर बसों में महिलाओं की यात्रा को मुफ्त कर दिया है. यह य़ोजना 29 अक्टूबर से दिल्ली में लागू है. आंकड़ों के अनुसार 19 नवंबर को दिल्ली में महिला यात्रियों की संख्या 42 फीसदी रही. बता दें कि दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने महिलाओं और लड़कियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और नौकरी व शिक्षा से जुड़े अवसरों में सुविधा देने के लिए इस योजना की शुरुआत की थी.


 

ये भी पढ़ें- फिर जहरीली हुई दिल्ली की हवा, कुछ इलाकों में AQI 400 के पार, और बढ़ेगा प्रदूषण

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 21, 2019, 9:46 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...