लाइव टीवी

अब दिल्ली की सर्दी ने तोड़ा 119 साल का रिकॉर्ड, हवाई और रेल यातायात व्यवस्‍था चरमराई
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: December 31, 2019, 3:56 PM IST
अब दिल्ली की सर्दी ने तोड़ा 119 साल का रिकॉर्ड, हवाई और रेल यातायात व्यवस्‍था चरमराई
दिल्ली में ठंड से राहत के लिए आग तापते लोग (फोटो-पीटीआई)

Delhi में सोमवार को अधिकतम तापमान 9.4 डिग्री दर्ज किया गया, वहीं न्यूनतम तापमान 2.7 डिग्री रहा. इसके साथ ही कुछ बढ़ाेतरी के साथ मंगलवार को यह 4.8 डिग्री दर्ज किया गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 31, 2019, 3:56 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. लगातार गिरते पारे ने अब दिल्ली और एनसीआर में लोगों की आफत ला दी है. हालात यह हैं कि गिरते पारे ने दिल्ली में पिछले 119 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. राजधानी में सोमवार को अधिकतम तापमान 9.4 डिग्री दर्ज किया गया, वहीं न्यूनतम तापमान 2.7 डिग्री रहा. इसके साथ ही कुछ बढ़ाेतरी के साथ मंगलवार को यह 4.8 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं मौसम विभाग ने राजधानी सहित कुछ प्रदेशों में 2 जनवरी तक बारिश की आशंका भी जताई है. गिरते पारे के साथ ही घने कोहरे के चलते अब हवाई और रेल यातायात व्यवस्‍था भी प्रभावित हुई है. सोमवार को भी राजधानी में विजिबिलिटी शून्य तक पहुंच गई थी. हालांकि तापमान के साथ ही विजिबिलिटी में भी मंगलवार को सुधार देखने को मिला और यह करीब 1200 मीटर रही.

34 ट्रेनें लेट
जानकारी के मुताबिक, खराब मौसम का असर रेल यातायात पर सबसे ज्यादा पड़ा है. कोहरे के चलते उत्तर रेलवे क्षेत्र में 34 ट्रेनें देरी से चल रही हैं. मौसम विभाग ने हरियाणा के 16 जिलों के लिए ठंड और बारिश का अलर्ट जारी किया है. विजिबिलिटी 0 से 50 मीटर तक रहेगी. वहीं, पंजाब के 18 जिलों में ठंड का रेड अलर्ट है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान और झारखंड में भी ठंड का सितम जारी है. वहीं, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में बर्फबारी हो रही है.



बढ़ने लगा पॉल्यूशन
दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के अनुसार  (DPCC) , सर्द मौसम के चलते दिल्ली में वायु गुणवत्ता में भी कमी आई है. डीपीसीसी की माने तो आनंद विहार में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 431 'गंभीर' श्रेणी में दर्ज किया गया है. जबिक आरके पुरम में एक्यूआई 372,'बहुत गरीब' श्रेणी में है.



अभी और गिर सकता है पारा
वहीं मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश और बर्फबारी हो सकती है. जिसके बाद मैदानी इलाकों में भी ठंड बढ़ जाएगी. साथ ही मैदानी इलाकों में भी बारिश हाे सकती है जिसक बाद ठिठुरन के साथ ही पारा गिरेगा.



ये भी पढ़ें- प्रियंका गांधी के भगवा वाले बयान पर CM योगी आदित्‍यनाथ ने दिया जोरदार जवाब

जल्द दिल्ली-मुंबई, दिल्ली-कोलकाता रूट के सभी यात्रियों के टिकट होंगे कन्फर्म!

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 31, 2019, 7:46 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर