Home /News /delhi-ncr /

Omicron in Delhi: दिल्‍ली में 'ओमिक्रॉन' की दस्‍तक! LNJP अस्‍पताल में 15 संदिग्‍ध मरीज भर्ती, पढ़ें बड़ी खबरें

Omicron in Delhi: दिल्‍ली में 'ओमिक्रॉन' की दस्‍तक! LNJP अस्‍पताल में 15 संदिग्‍ध मरीज भर्ती, पढ़ें बड़ी खबरें

देश के अब तक ओमिक्रॉन के 4 मामले पाए जा चुके हैं (प्रतीकात्मक तस्वीर)

देश के अब तक ओमिक्रॉन के 4 मामले पाए जा चुके हैं (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Coronavirus Omicron: कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के चार मामले भारत में सामने आ चुके हैं. वहीं, दिल्‍ली के एलएनजेपी अस्पताल (LNJP Hospital) में इस नए वेरिएंट के 15 संदिग्‍ध मरीजों को भर्ती कराया गया है. अस्‍पताल के एक अधिकारी ने बताया कि इनमें से नौ के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. जबकि छह मरीजों में गले में खराश, बुखार जैसे लक्षण और मरीजों के संपर्क में आने का इतिहास है. जबकि ओमिक्रॉन की पुष्टि के लिए अभी दो तीन दिन का समय और लगेगा.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. दिल्ली सरकार के एलएनजेपी अस्पताल (LNJP Hospital) में कोरोना वायरस के नए वेरिएाट ओमिक्रॉन (Omicron) से संक्रमित होने के संदेह में 15 मरीजों को भर्ती कराया गया है. अस्पताल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. वहीं, ये सभी लोग ‘जोखिम’ वाले देशों से राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे थे.

    इसके अलावा अधिकारी ने बताया कि इनमें से नौ के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. जबकि छह मरीजों में गले में खराश, बुखार जैसे लक्षण और मरीजों के संपर्क में आने का इतिहास है. उनके नमूनों को जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजा गया है और जांच परिणाम आने में चार से पांच दिन लगेंगे. बता दें कि शुक्रवार को संदिग्‍ध मरीजों की संख्या 12 थी. वहीं, लोकनायक जय प्रकाश नारायण (एलएनजेपी) हॉस्पिटल के चिकित्सा निदेशक डॉ. सुरेश कुमार ने कहा, ‘तीन नए मरीज ब्रिटेन से हैं. ’

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने शनिवार को आम आदमी पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली पार्टी बहुत जल्द भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का ‘क्लोन’ (प्रतिरूप) बन जाएगी. उन्होंने ट्वीट किया, ‘किसी की नकल करना चापलूसी का सबसे उच्च स्वरूप है. आप जितना ही भाजपा की नकल करती है, उतना ही कम प्रासंगिक होती जाती है. बहुत जल्द आप, भाजपा का क्लोन बन जाएगी.’
    दिल्ली की एक अदालत ने 200 करोड़ रुपये की ठगी के एक मामले में कथित ठग सुकेश चंद्रशेखर, उसकी पत्नी और अभिनेत्री लीना मारिया पॉल और छह अन्य के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय के आरोपपत्र का शनिवार को संज्ञान लिया. अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश प्रवीण सिंह ने अंतिम रिपोर्ट पर संज्ञान लिया और ईडी को मामले में सभी आरोपियों को इसकी प्रतियां देने का निर्देश दिया. आरोपपत्र चंद्रशेखर, पॉल और दीपक रमनानी, प्रदीप रमनानी, कमलेश कोठारी और अवतार सिंह कोचर समेत अन्य लोगों के खिलाफ दाखिल किया गया है.अदालत के सूत्रों के अनुसार, आरोपपत्र करीब 7,000 पृष्ठों का है. सभी आरोपी अभी न्यायिक हिरासत में हैं.अदालत ने मामले पर अगली सुनवाई के लिए 23 दिसंबर की तारीख तय की है.
    श्याम-श्वेत युग में दूरदर्शन के साथ अपना करियर शुरू करने और बाद के दशकों में डिजिटल दुनिया में अपनी पहचान बनाने वाले जानेमाने पत्रकार विनोद दुआ का शनिवार को दिल्ली के अपोलो अस्पताल में निधन हो गया. वह 67 वर्ष के थे. विनोद दुआ की बेटी एवं अभिनेत्री-हास्य कलाकार मल्लिका दुआ ने बताया कि जानेमाने टेलीविजन पत्रकार का अंतिम संस्कार रविवार को दिल्‍ली के लोधी रोड स्थित शवदाह गृह में किया जाएगा. इस साल की शुरुआत में कोविड के कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था और कोरोना वायरस से संक्रमित होने के चलते इसी साल जून में उन्होंने अपनी पत्नी, रेडियोलॉजिस्ट पद्मावती 'चिन्ना' दुआ को खो दिया था. विनोद दुआ ने 42 वर्षों तक पत्रकारिता की.
    हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शनिवार को केंद्र को सुझाव दिया कि दिल्ली के केवल 100 किलोमीटर के दायरे में आने वाले क्षेत्रों को ही राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में रखा जाना चाहिए. राज्य सरकर द्वारा जारी बयान में खट्टर के हवाले से कहा है गया कि जब एनसीआर बना था तब दूर के जिलों के लोगों ने सोचा था कि इसमें उनका इलाका शामिल होने से बहुत लाभ होगा, लेकिन यह उनकी उम्मीदों के अनुरूप नहीं हुआ.गौरतलब है कि हरियाणा के 22 जिलों में से 14 जिले एनसीआर में आते हैं जिनमें 100 किलोमीटर के दायरे से दूर चरखी-दादरी, करनाल, जींद और भिवानी जैसे जिले भी शामिल हैं.
    भारतीय वायु सेना के एक कॉर्पोरल ने शनिवार को बवाना वायु सेना स्टेशन पर अपनी सर्विस राइफल से खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली.पुलिस ने कहा कि वायुसेना कर्मी ने अपनी इंसास राइफल का इस्तेमाल किया, जो उसे संतरी ड्यूटी के लिए जारी की गई थी.पुलिस ने कहा कि अपराध जांच दल को मौके पर बुलाया गया और शव को पोस्टमॉर्टम के लिए बीजेआरएम अस्पताल भेजा गया है.
    केंद्र सरकार के कोविड-19 दिशानिर्देशों का कथित रूप से उल्लंघन करने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किए जाने के एक दिन बाद अमेरिकन एयरलाइंस ने शनिवार को कहा कि उसकी न्यूयॉर्क-दिल्ली उड़ान ने सभी मानदंडों का पालन किया है. नयी दिल्ली जिला प्रशासन ने शुक्रवार को कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमिक्रॉन को लेकर चिंताओं के मद्देनजर विदेश से यात्रियों के आगमन के लिए केंद्र द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के कथित गैर-अनुपालन के लिए एयरलाइन को कारण बताओ नोटिस जारी किया था.
    उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शनिवार को कहा कि दिल्ली सरकार घुमनहेड़ा स्टेडियम में खिलाड़ियों के आवासीय परिसर के साथ एक हॉकी अकादमी खोलेगी. उन्होंने स्टेडियम में ‘छज्जूराम मेमोरियल हॉकी टूर्नामेंट’ का उद्घाटन करते हुए कहा कि अरविंद केजरीवाल सरकार ने अब तक दिल्ली में चार विश्व स्तरीय एस्ट्रो-टर्फ हॉकी मैदानों का निर्माण किया है. इसके साथ कहा कि घुमनहेड़ा ने देश को हॉकी स्टार दिए हैं. इसके बावजूद यह क्षेत्र वर्षों से गुणवत्तापूर्ण खेल सुविधाओं से अछूता रहा है.
    कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमिक्रॉन के उभरने के बाद नयी दिल्ली जिला प्रशासन ने केंद्र सरकार द्वारा यात्रियों के विमान में सवार होने को लेकर जारी दिशानिर्देशों का कथित तौर पर उल्लंघन करने के लिए एअर इंडिया और ईरान की एक निजी एयरलाइन को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. अधिकारियों ने कहा कि तीन यात्रियों को अपने व्यक्तिगत ब्यौरा के बारे में जानकारी दिए बगैर विमान में सवार होने की अनुमति दी गई. इनमें से एक यात्री दुबई से, एक अमृतसर से एअर इंडिया के विमान में सवार हुआ. जबकि तीसरा यात्री तेहरान से महान एयर के विमान में सवार हुआ.
    दिल्ली के उत्तरी जिले में सड़कों पर होने वाले अपराधों पर लगाम लगाने के लिए गठित पुलिस की ‘जगुआर हाईवे’ गश्ती टीम ने करीब 50 मामलों में 85 लोगों को गिरफ्तार किया है. अधिकारियों ने बताया कि इनमें दो लुटेरे, पांच चेन छीनने वाले, 60 वाहन चोर, सात चोर और 11 शस्त्र कानून के आरोपी शामिल हैं जिन्हें कुल 53 मामलों में गिरफ्तार किया गया है.पुलिस ने बताया कि इनके पास से तीन ट्रक, एक हाइड्रा क्रेन, चार ऑटोरिक्शा, 45 मोटरसाइकिल, 44 स्कूटर, 34 मोबाइल फोन, छह आग्नेयास्त्र व 10 जिंदा कारतूस और सात चाकू बरामद किए गए हैं.
    दिल्ली उच्च न्यायालय ने यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (पॉक्सो) अधिनियम के तहत आरोपी व्यक्ति को यह कहते हुए जमानत दे दी कि वह प्रथम दृष्टया संतुष्ट है कि कथित पीड़िता मामले के आरोपी के साथ खुशी-खुशी रह रही थी और अपने परिवार का पालन-पोषण कर रही थी.न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद ने कथित पीड़िता के बयान पर संज्ञान लेते हुए कहा कि उसने स्वेच्छा से स्वीकार किया है कि वह अपनी मर्जी से आरोपी के साथ फरार हुई थी, उससे शादी की और तब से वह अपने दो बच्चों के साथ ‘शांति से रह रही है.'
    उत्तर प्रदेश में गौतमबुद्ध नगर जिले के थाना सेक्टर-58 क्षेत्र में एक कंपनी के प्रबंधक पर गोली चलाने के आरोप में पुलिस ने ठेकेदार को गिरफ्तार कर लिया है.थाना सेक्टर-58 के प्रभारी निरीक्षक विनोद कुमार ने बताया कि सेक्टर-62 में टाटा कंपनी का कार्यालय है और यहां प्रबंधक के पद पर तैनात सुमित मेहता ने 25 नवंबर को रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि मथुरा के रहने वाले ठेकेदार श्याम ने उन्हें जान से मारने की धमकी दी. उन्होंने बताया कि मेहता का आरोप है कि विरोध करने पर श्याम ने जान से मारने की नियत से उन पर गोली चलाई.उन्होंने बताया कि घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस ने श्याम सिंह को गिरफ्तार कर लिया है.
    दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) ने परिवहन विभाग को नोटिस जारी कर एक लड़की के दोपहिया वाहन के लिए प्रदत्त पंजीकरण संख्या में ‘एसईएक्स’ अक्षर बदलने को कहा है. लड़की का कहना है कि इन अक्षरों के चलते उसे “अत्यधिक परेशानी” का सामना करना पड़ रहा है.डीसीडब्ल्यू ने विभाग से अपने जवाब में नई श्रृंखला के तहत पंजीकृत वाहनों की कुल संख्या का उल्लेख करने को भी कहा है. वहीं, परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को कहा कि मामला सामने आने के बाद पूरी श्रृंखला को रोक दिया गया है.
    दिल्ली में सरकारी नौकरी दिलाने में मदद करने के नाम पर करीब 50 लोगों को ठगने आरोप में 31 वर्षीय व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने बताया कि आरोपी की पहचान दिल्ली के बसई दारा पुर इलाके के रहने वाले अनिल सिंह के रूप में हुई है. पुलिस को मिली शिकायत के मुताबिक एक व्यक्ति ने एक समाचार पत्र में अपनी बेटी के लिए वैवाहिक विज्ञापन निकलवाया था. पुलिस ने कहा कि विज्ञापन देखने के बाद आरोपी ने शिकायतकर्ता के सामने दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) में एक वरिष्ठ सहायक निदेशक होने का नाटक किया और उसके परिवार के साथ दोस्ती कर ली. अधिकारी ने कहा कि आरोपी ने शिकायतकर्ता से कुछ दस्तावेज मांगे और वेतन खाता खुलवाने के लिए 30 हजार रुपये जमा कराने को कहा. अधिकारी ने कहा कि शिकायतकर्ता ने यूपीआई के माध्यम से 30,000 रुपये का भुगतान किया, जिसके बाद आरोपी ने अपना फोन बंद कर दिया. पुलिस ने कहा कि 2013 में उसने 46 महिलाओं को सरकारी नौकरी दिलाने का झांसा देकर एक-एक हजार रुपये ठगे.
    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) प्रशासन ने शनिवार को छात्र संघ को 'राम के नाम' वृत्तचित्र दिखाए जाने का कार्यक्रम रद्द करने की सलाह देते हुए कहा कि परिसर में ‘इस तरह की अनधिकृत गतिविधि सांप्रदायिक सद्भाव और शांतिपूर्ण माहौल को बिगाड़ सकती है.’ वृत्तचित्र के निर्माता आनंद पटवर्धन ने भी छात्रों को एकजुटता का संदेश भेजा और कहा कि उन्हें फिल्म दिखाने का पूरा अधिकार है क्योंकि इसे केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) से 'यू' प्रमाणपत्र मिला है.

    Tags: Coronavirus cases in delhi, Delhi Government, Delhi news, Delhi police, LNJP Hospital, Omicron, Omicron variant, Sukesh Chandrasekhar

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर